नीम की पत्तियों से बने ये 7 फेस मास्क दूर करेंगे गर्मियों की त्वचा समस्याएं

नीम से बना फेस पैक चेहरे की समस्या को दूर करने में बेहद उपयोगी है। ऐसे में यदि आप गर्मियों में चिपचिपी या दाग धब्बों से परेशान है तो ऐसे दूर करें।

Garima Garg
Written by: Garima GargPublished at: May 18, 2021Updated at: May 18, 2021
नीम की पत्तियों से बने ये 7 फेस मास्क दूर करेंगे गर्मियों की त्वचा समस्याएं

गर्मियों में अक्सर आपने देखा होगा कि त्वचा चिपचिपी हो जाती है, जिसके कारण चेहरे पर पिंपल्स, दाग धब्बे आदि नजर आने लगते हैं। कभी-कभी चेहरा जला हुआ या झुर्रियों से भरा हुआ नजर आता है। ऐसे में गर्मियों में इस समस्या को दूर करना बेहद जरूरी है। आपकी इस समस्या को दूर करने में नीम आपके बेहद काम आ सकती है। आप घर पर रहकर नीम के कुछ फेस पैक (neem face packs) बना सकते हैं और गर्मियों के कारण उत्पन्न हुई समस्याओं को दूर कर सकते हैं। आज का हमारा लेख इसी विषय पर है। आज हम आपको अपने इस लेख के माध्यम से बताएंगे कि आप नीम फेस पैक को कैसे (How to Make neem face packs) बना सकते हैं। पढ़ते हैं आगे...

1 - खीरा और नीम से बना फेस पैक

  • - इस फेस पैक को बनाने के लिए आपके पास खीरे के साथ-साथ नीम और आर्गन ऑयल भी होना चाहिए। अगर आपके पास आर्गन ऑयल नहीं है तब भी आप इस पेस्ट को खीरे और नीम की मदद से बना सकते हैं। 
  • - आप सबसे पहले नीम को अच्छे से पीस लें और उसके बाद उसमें कद्दूकस किया खीरा मिलाएं। आप खीरे का रस भी मिला सकते हैं। अगर आपके पास आर्गन ऑयल है तो उसकी कुछ बूंदे मिलाएं नहीं तो आप ऐसे भी बनs मिश्रण को अपने चेहरे पर लगा सकते हैं।
  • - कम से कम 20 से 30 मिनट तक अपने चेहरे पर इस पेस्ट को लगाकर छोड़ दें। अब इस मिश्रण को साधारण पानी से धो लें।
  • - बता दें कि खीरा त्वचा को ठंडक देता है वही नीम खराब बैक्टीरिया को मारता है।

इसे भी पढ़ें-  चेहरे की अच्छी सफाई और हेल्दी स्किन के लिए कैसे चुनें सही फेस वॉश, जानें कुछ आसान तरीके

2 - पपीता और नीम से बना फेस पैक

  • - इस फेस पैक को बनाने के लिए आपके पास नीम की कुछ पत्तियां और पपीता होना चाहिए।
  • - नीम की पत्तियों को अच्छे से पीसें और उसमें मैश किया हुआ पपीता मिलाएं। 
  • - अब बनें पेस्ट को थोड़ी देर रखें और उसके बाद उसे चेहरे पर लगाएं। 
  • - हल्के हल्के हाथों से कुछ मिनट तक मसाज करते रहें।
  • - 10 से 15 मिनट बाद इस पेस्ट को साधारण पानी से धो लें।
  • - बता दें कि इस पेस्ट के कारण चेहरे में कुदरती गोरापन आना शुरू हो जाएगा। पपीते के अंदर पपाइन मौजूद होता है जो चेहरे के दाग धब्बों को दूर करता है।
  • - वहीं नीम के प्रयोग से मुहांसों के साथ-साथ निशान भी दूर हो जाते हैं। 
  • - ऐसे में अगर आप प्राकृतिक चमक लाना चाहते हैं तो पपीता और नीम का प्रयोग एक बेहतर विकल्प है।

3 - मुल्तानी और नीम से बना फेस पैक

इस फेस पैक को बनाने के लिए आपके पास नीम के साथ-साथ शहद, तुलसी और मुल्तानी मिट्टी होनी जरूरी है। अब नीम और तुलसी को पीस लें और उसमें शहद और मुल्तानी मिट्टी मिलाएं। अब पूरे पेस्ट को चेहरे, गर्दन, हाथ, पैरों पर लगाएं और इसे 15 से 20 मिनट तक लगा छोड़ दें। अब असाधारण पानी से धो लें। बता दें कि मुल्तानी मिट्टी से त्वचा खिल उठती है और मृत कोशिकाएं साफ होती हैं। तुलसी और नीम की पत्तियां हानिकारक बैक्टीरिया को खत्म करके त्वचा को स्वस्थ बनाती हैं। शहद के माध्यम से त्वचा चमकदार और साफ होती है।

4 - नीम और दही का फेस पैक

नीम और दही के फेस पैक के लिए सबसे पहले नीम को अच्छे से पीस लें। उसके बाद उसमें दही को मिलाएं। अब बने पेस्ट को अच्छे हाथ पैर और चेहरे पर लगाएं। थोड़ी देर सूखने के बाद उसे साधारण पानी से धो लें। ऐसा करने से बता दें कि दही चेहरे के काले धब्बों को खत्म करती है और आपकी त्वचा को टोन कर चमक बनाती है।

इसे भी पढ़ें- गर्मियों में चिपचिपी त्वचा से छुटकारा पाने के लिए बनाएं ये 7 फेस पैक, जानें बनाने का तरीका

5  -गोले का तेल और नीम से बना फेस पैक

सबसे पहले नारियल के तेल में नीम की पत्तियों को पीसकर मिलाएं और उसके बाद पूरे पोस्ट को चेहरे पर लगाएं। अब सूखने के बाद साधारण पानी से धो लें। बता दें कि सोरायसिस एग्जिमा की समस्या को दूर करने में यह पेस्ट एक बेहद उपयोगी है। वहीं कील मुंहासे के साथ-साथ दाग धब्बों को साफ करने के लिए भी आप फेस पैक का इस्तेमाल कर सकते हैं।

6 - नीम और हल्दी का फेस पैक

    • - इस पेस्ट को बनाने के लिए आपके पास हल्दी, नीम और नारियल होना चाहिए। सबसे पहले नीम को उबालें और उसका पेस्ट बनाएं। 
    • - अब इस पेस्ट में शहद के साथ साथ हल्दी का पाउडर मिलाएं।
    • - बने मिश्रण को चेहरे, गर्दन, हाथ पैरों में लगाएं। 
    • - 15 से 20 मिनट तक इस पेस्ट को लगाकर छोड़ दें और सूखने पर साधारण पानी से धो लें। 
    • - बता दें कि हल्दी के अंदर एंटीबैक्टीरियल और एंटीफंगल गुण मौजूद होते हैं जो त्वचा का रूखापन दूर करते हैं वही नारियल का तेल त्वचा को नमी देता है।

7 - गुलाब जल और नीम से बना फेस पैक

सबसे पहले नीम की पत्तियों को उबालकर उसका पेस्ट बना लें। इस पेस्ट में गुलाब जल के साथ-साथ चंदन को मिलाएं और पेस्ट को एसे ही लगा छोड़ दें। अब पूरे पेस्ट को चेहरे गर्दन हाथ पैरों में लगाएं और 15 से 20 मिनट तक ऐसे ही छोड़ दें। उसके बाद साधारण पानी से धो लें। बता दें कि चंदन के प्रयोग से स्किन टोन होती है। वही चंदन त्वचा को भी स्वस्थ रखता है। नीम रोमछिद्रों को ठीक करता है और दाग, धब्बे, निशान, मुहांसों से छुटकारा दिलाती है। जिन लोगों की त्वचा तैलीय है वह नीम की पत्तियों से बनाइए फेस का इस्तेमाल कर सकते हैं।

इसे भी पढ़ें- क्या आपकी स्किन भी हो चुकी है डार्क? इन 2 फेसपैक के इस्तेमाल से स्किन पर आएगा निखार

नोट - ऊपर बताए गए बिंदुओं से पता चलता है कि नीम से बना फेस पैक चेहरे के लिए किसी अमृत से कम नहीं है। लेकिन अगर आपको ऊपर बताई गई किसी भी चीज से एलर्जी है तो उसका इस्तेमाल करने वाले डॉक्टर से सलाह जरूर करें। अगर आपको किसी भी प्रकार का संक्रमण है तब भी आप ऊपर बताई गई किसी भी चीज का इस्तेमाल करने से पहले एक बार एक्सपर्ट की सलाह जरूर लें।

Read More Articles on skin care in hindi

Disclaimer