गर्मी में होठों पर जमा पपड़ी को दूर करने के 3 आसान घरेलू उपाय, सूखे होठों की समस्या होगी दूर

गर्मियों में होंठ फटने की समस्या कई लोगों को होती है। चलिए जानते हैं इसके कारण और घरेलू उपाय

Kishori Mishra
Written by: Kishori MishraPublished at: May 17, 2021Updated at: May 17, 2021
गर्मी में होठों पर जमा पपड़ी को दूर करने के 3 आसान घरेलू उपाय, सूखे होठों की समस्या होगी दूर

गर्मियों के सीजन में सीजन केयर (Summer Skin Care) की खास जरूरत होती है। स्किन के प्रति जरा सी लापरवाही से आपको कई तरह की परेशानियां जैसे- पिंपल्स, एक्न, मुंहासे और सनबर्न जैसी समस्याएं झेलनी पड़ सकती है। चेहर पर इस तरह की समस्याएं होने पर हम कई तह के उपचार से ठीक करने की कोशिश कर लेते हैं। लेकिन जब बात होंठों की आती है, तो हमें समझ नहीं आता है कि (Lip Care) हम क्या करें? क्या आप जानते हैं कि गर्मियों में भी होंठ फटने की (Crusty Lips Home Remedies) समस्या हो सकती है? डिहाइड्रेशन की वजह से गर्मियों में हमारे होंठों पर पपड़ी जमने लगती है। इस समस्या से बचने के लिए हमें अपने होंठों की नमी को मेंटेन करने की आवश्यकता होती है। होंठों की नमी को बरकरार रखने के लिए आपको महंगे-महंगे प्रोडक्ट्स खरीदने की आवश्यकता नहीं है, बल्कि घर में मौजूद चीजों से आप होंठों पर पपड़ी जमने की परेशानी को दूर कर (Home Remedies for Dry Lips) सकते हैं।

गर्मियों में क्यों जम जाती है होंठों पर पपड़ी?

गर्मी के सीजन में वातावरण में नमी की काफी कमी होती है। हमारे स्किन की सबसे पतली स्किन लिप्स की होती है, साथ ही इसमें रोमछिद्र भी नहीं होते हैं, जिससे वहां से पसीना निकल पाए। ऐसे में शरीर में जब पानी की कमी होती है, जो सबसे पहले होंठों का हिस्सा ही सूखता है। अगर आप गर्मियों में होंठों की देखभाल न करें, तो इससे होंठ फटने की समस्या हो सकती है। गर्मियों में होंठ फटने की समस्या न सिर्फ लुक्स, बल्कि बीमारियों की ओर भी इशारा करता है। ऐसे में अपने होंठों की नमी को बरकरार रखें। होंठों की नमी को बरकरार रखने के लिए आप इन उपायों का सहारा ले सकते हैं। 

1. नारियल तेल (Coconut Oil For Dry Lips)

नारियल तेल के इस्तेमाल से आप होंठों की नमी को बरकरार रख सकते हैं। कई एक्सपर्ट का कहना है कि नारियल तेल के इस्तेमाल से स्किन को पोषण तत्व मिलता है। साथ ही यह स्किन की प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ावा देता है। होंठों पर पपड़ी (Crusty Lips) जमने पर आप नारियल तेल का इस्तेमाल कर सकते हैं, इससे आपको कई फायदे होंगे। नारियल तेल एंटी बैक्टीरियल और एंटी-इंफ्लेमेट्री गुणों से भरपूर होता है। लिप्स पर नारियल तेल लगाने के लिए आप हाथ हाथों या फिर रुई को नारियल तेल में डुबोकर अपने होंठों पर लगा सकते हैं। दिन में 4 से 5 बार इसका इस्तेमाल करने से आपके होंठ नहीं फटेंगे। साथ ही रात में सोने से पहले नारियल तेल को लिप्स पर जरूर लगाएं। इससे आपके होंठों की नमी काफी लंबे समय तर बरकरार रहेगी।

इसे भी पढ़ें - क्या आपकी स्किन भी हो चुकी है डार्क? इन 2 फेसपैक के इस्तेमाल से स्किन पर आएगा निखार

2. शहद से फटे होंठों की परेशानी होगी दूर (Honey for Dry Lips in Summer)

शहद के इस्तेमाल से भी आप ड्राई होंठों की समस्या को दूर कर सकते हैं। शहद में एंटी-माइक्रोबियल और एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण पाए जाते हैं, जो फटे होंठों और स्किन पर होने वाली अन्य समस्याओं को दूर करने का गुण रखते हैं। कई स्किन प्रोडक्ट्स में शहद का इस्तेमाल काफी समय से किया जा रहा है। साथ ही घरेलू उपायों में भी शहद का इस्तेमाल किया जाता है। शहद के इस्तेमाल से न सिर्फ आपके होंठों की नमी बरकरार रहेगी, बल्कि इसके इस्तेमाल से होंठों पर होने वाले जलन से भी राहत मिल सकती है। शहद के इस्तेमाल से लिप्स पर मौजूद ड्राई और डेड स्किन को हटाया जा सकता है। अपने होंठों पर हमेशा ऑर्गेनिक या फिर कच्चे शहद का इस्तेमाल करें। इसे आप उंगली या फिर रुई की मदद से सीधे तौर पर इस्तेमाल कर सकते हैं। ध्यान रहे कि अगर आपको शहद से एलर्जी है, तो इसका इस्तेमाल न करें।

3. एलोवेरा जेल (Aloe Vera Gel for Crusty Lips)

कोरोनाकाल में इम्यूनिटी को बूस्ट करने के लिए हम में से कई लोग एलोवेरा जूस या फिर एलोवेरा जेल का इस्तेमाल कर रहे हैं। एलोवेरा जेल का इस्तेमाल न सिर्फ स्किन केयर के लिए किया जाता है, बल्कि कई बीमारियों से बचाव के लिए भी इसका इस्तेमाल होता है। गर्मियों में सनबर्न की समस्या को दूर करने में एलोवेरा जेल हमारी मदद करता है। इसमें एंटी इंफ्लेमेटरी गुण और एंटी-बैक्टीरियल गुण मौजूद होते हैं, जो फटे होंठों की समस्या से राहत दिलाने में हमारी मदद करते हैं।

इसे भी पढ़ें - घर पर मौजूद इन 3 चीजों से तैयार करें हर्बल फेस पाउडर, स्किन मिलेगा नैचुरल निखार

घर में मौजूद एलोवेरा की पत्तियों या फिर मार्केट्स के एलोवेरा जेल का इस्तेमाल कर सकते हैं। इसका इस्तेमाल आप सीधे तौर पर लगाएं। ध्यान रखें कि एलोवेरा जेल में माइल्ड एक्सफोलिएटिंग के गुण मौजूद होते हैं। इसलिए दिन में 2 से 3 बार से अधिक इसका इस्तेमाल न करें। 

इन घरेलू उपायों से आप फटे होंठों की समस्या को दूर कर सकते हैं। गर्मियों में डिहाइड्रेशन की वजह से होंठ फटते हैं, इसलिए कोशिश करें कि गर्मियों में अधिक से अधिक पानी पिएं। साथ ही इस सीजन में ऐसा आहार का चुनाव करें, जिसमें पानी की मात्रा अधिक हो। ज्यादा तेल-मसालेदार चीजों से दूर रहें।

Read more articles on Skin Care in Hindi

Disclaimer