डॉर्क सर्कल्‍स कम करने का आसान उपाय है बादाम का तेल, जानें इस्‍तेमाल के 5 तरीके

अगर आपको भी आंखों के नीचे मौजूद काले घेरे अच्‍छे नहीं लगते तो आप बादाम के तेल की मदद से इन्‍हें कम सकते हैं, चल‍िए जानते हैं आसान उपाय 

Yashaswi Mathur
Written by: Yashaswi MathurPublished at: May 14, 2021
डॉर्क सर्कल्‍स कम करने का आसान उपाय है बादाम का तेल, जानें इस्‍तेमाल के 5 तरीके

थकान, स्‍ट्रेस, उम्र बढ़ने के कारण आंखों के नीचे डॉर्क सर्कल बनने लगते हैं, धीरे-धीरे ये काले घेरे हमारे चेहरे का ह‍िस्‍सा बन जाते हैं और कोश‍िशों के बाद भी जाते नहीं हैं। क्‍या आपको भी डॉर्क सर्कल्‍स परेशान करते हैं अगर हां तो आप काले घेरे को म‍िटाने के ल‍िए बादाम के तेल का इस्‍तेमाल कर सकते हैं। आंखों के आसपास के ह‍िस्‍से के ल‍िए बादाम का तेल फायदेमंद माना जाता है। इसका कोई साइंट‍िफ‍िक कारण नहीं है पर बहुत से लोग बादाम के तेल के इस्‍तेमाल से डॉर्क सर्कल्‍स ठीक होने का दावा करते हैं तो अब डॉक्‍टर्स भी इसे फायदेमंद मानने लगे हैं। आप बादाम के तेल को काले घेरे हटाने के ल‍िए कई तरह से इस्‍तेमाल कर सकते हैं। इससे आपकी स्‍क‍िन के आसपास का एर‍िया हाइड्रेट रहेगा और डॉर्क सर्कल्‍स कम हो जाएंगे। तो चल‍िए जानते हैं डॉर्क सर्कल्‍स कम करने के ल‍िए बादाम के तेल को इस्‍तेमाल करने के तरीके। ज्‍यादा जानकारी के ल‍िए हमने ओम स्किन क्लीनिक, लखनऊ के वरिष्ठ कंसलटेंट डर्मेटोलॉज‍िस्‍ट डॉ देवेश मिश्रा से बात की। 

almond oil for eyes

1. हल्‍दी और बादाम के तेल का पेस्‍ट (Turmeric-Almond Oil paste)

काले घेरों को कम करने के ल‍िए आप हल्‍दी और बादाम के तेल का पेस्‍ट लगा सकते हैं। हल्‍दी में एंटीऑक्‍सीडेंट गुण होते हैं और ये स्‍क‍िन के सैल्‍स को ऑक्‍सीडेट‍िव डैमेज से बचाता है। इस नुस्‍खे से स्‍क‍िन का रंग भी सुधरेगा। आपको एक टीस्‍पून बादाम के तेल में चुटकी भर हल्‍दी म‍िलाकर लगाना है और 10 म‍िनट पानी से धो लें। आप इसे द‍िन में एक बार यूज कर सकते हैं। 

2. नींबू का रस और बादाम के तेल का मि‍श्रण (Lemon-Almond Oil mix)

आंखों के नीचे काले घेरे कम करने के ल‍िए आप नींबू का इस्‍तेमाल कर सकते हैं। नींबू में व‍िटाम‍िन सी होता है। नींबू से कोलाजन की मात्रा बढ़ती है और स्‍क‍िन अंदर से हेल्दी बनती है। नींबू के रस से काले घेरे कम हो जाएंगे और आंखों के नीचे का ह‍िस्‍सा हेल्‍दी रहेगा। आप एक टीस्‍पून बादाम के तेल में नींबू की कुछ बूंद म‍िलाएं और लगाएं, रात में लगाकर सुबह ठंडे पानी से मुंह धो लें। ये आप एक द‍िन छोड़कर लगा सकते हैं और द‍िन में नींबू एक ही बार लगाएं। 

इसे भी पढ़ें- डार्क सर्कल्स हटाने के लिए कैसे चुनें सही अंडर आई क्रीम? जानें अच्छे अंडर आई क्रीम की पहचान करने का तरीका

3. म‍िल्‍क पाउडर और बादाम के तेल का पेस्‍ट (Milk Powder-Almond Oil paste)

dark circles

म‍िल्‍क पाउडर में लैक्‍ट‍िक एस‍िड होता है। इससे डॉर्क सर्कल कम करने में मदद म‍िलती है। इसके ल‍िए आपको आधा टीस्‍पून म‍िल्‍क पाउडर में आधा टीस्‍पून बादाम का तेल म‍िलाकर लगाना है। आप इसे हर दिन सोने से पहले लगा सकते हैं। इसके ल‍िए आप म‍िल्‍क पाउडर में बादाम का तेल म‍िलाकर पेस्‍ट बना लें। पेस्‍ट को आप 20 म‍िनट तक आंखों के नीचे लगाकर रखें। फ‍िर आंखों को धोकर कोई अच्‍छी अंडरआई क्रीम अप्‍लाई कर लें। 

4. विटाम‍िन ई और बादाम के तेल का म‍िश्रण (Vitamin E Oil-Almond Oil mix)

बादाम के तेल को आप व‍िटाम‍िन ई ऑयल के साथ म‍िलाकर भी काले घरों पर लगाएं तो फायेदा होगा। इससे काले घरे कम हो जाएंगे। इसके ल‍िए आप दो से तीन बूंद व‍िटाम‍िन ई ऑयल और इतना ही बादाम का तेल म‍िक्‍स करें और काले घेरों पर लगा लें। हल्‍के हाथ से एक म‍िनट मसाज करें और रात भर के ल‍िए छोड़ दें। आप इसे हर रात सोने से पहले लगा सकते हैं। व‍िटाम‍िन ई की कैप्‍सूल आप क‍िसी भी मेड‍िकल स्‍टोर से खरीद सकते हैं, उसमें मौजूद तेल को न‍िकालकर स्‍टोर कर लें या फ्रेश यूज करें। 

इसे भी पढ़ें- Dark Circle Treatment: शरीर में इन 4 चीजों की कमी से आंखों के नीचे आ जाते हैं डार्क सर्कल, जानें कैसे पूरी करें कमी

5. ऑल‍िव ऑयल और बादाम के तेल का म‍िश्रण (Olive Oil-Almond Oil mix)

बादाम को तेल को इस्‍तेमाल करने का एक और तरीका है आप उसे ऑल‍िव ऑयल के साथ म‍िक्‍स करके लगाएं। इससे स्‍क‍िन हाइड्रेट रहेगी। इसके ल‍िए आपको आधा टीस्‍पून ऑलि‍व ऑयल में उतना ही बादाम का तेल म‍िलाना है। उंगलियों की मदद से तेल को रगड़ें ताक‍ि उसमें थोड़ी गरमाहट आ जाए। फ‍िर आंखों पर लगाकर सर्कुलर मोशन में मसाज करें। रातभर लगातर सुबह चेहरा धो लें, आप इसे हर द‍िन लगा सकते हैं। 

तो देखा आपने बादाम के तेल को आप आंखों के नीचे आ रहे डॉर्क सर्कल्‍स को क‍म करने में कई तरह से इस्‍तेमाल कर सकते हैं। बादाम तेल से आपकी आंखें यूवी रेज से भी प्रोटेक्‍टेड रहेंगी और स्‍क‍िन ड्राय भी नहीं होगी। 

Read more on Skin Care in Hindi 

Disclaimer