क्या नाखून पर सफेद लाइन दिखना सच में कोरोना का लक्षण है? डॉक्टर से जानें Covid Nails के बारे में

इन द‍िनों कोव‍िड नेल्‍स चर्चा में है, चल‍िए जानते हैं क्‍या होते हैं कोव‍िड नेल्‍स और क्‍या सच में ये कोव‍िड होने का लक्षण है या नहीं

Yashaswi Mathur
Written by: Yashaswi MathurPublished at: May 12, 2021Updated at: May 12, 2021
क्या नाखून पर सफेद लाइन दिखना सच में कोरोना का लक्षण है? डॉक्टर से जानें Covid Nails के बारे में

कोव‍िड नेल्‍स क्‍या होते हैं? कोवि‍ड र‍िकवरी के बाद बहुत से ऐसे लक्षण देखने को म‍िल रहे हैं जो लोगों के ल‍िए ब‍िल्‍कुल नए हैं। कुछ के बाल झड़ रहे हैं तो कुछ लोग टेस्‍ट चले जाने की श‍िकायत कर रहे हैं। र‍िकवरी फेस में ऐसा ही एक लक्षण है कोवि‍ड नेल्‍स। ज‍िन मरीजों ने कोरोना से र‍िकवरी कर ली है उनमें से कुछ में कोव‍िड नेल्‍स देखे जाते हैं। ये बात क‍िसी र‍िसर्च या शोध में नहीं कही गई है पर कुछ लोग पोस्‍ट र‍िकवरी के बाद अपनी तस्‍वीरें सोशल मीड‍िया पर शेयर कर रहें हैं ज‍िनमें उनके नाखूनों पर धार‍ियां द‍िख रही हैं हालांक‍ि कुछ डॉक्‍टर मानते हैं क‍ि इसमें च‍िंता करने की जरूरत नहीं है, कुछ द‍िनों या हफ्तों में ये समस्‍या अपने आप ठीक हो जाती है। अगर आपको कोव‍िड हुआ है और लाइंस नजर आ रही हैं तो कुछ द‍िन इंतजार करें, अगर इंफेक्‍शन लग रहा है तो डॉक्‍टर से सलाह लें इसका कारण कुछ और भी हो सकता है। ज्‍यादा जानकारी के ल‍िए हमने ओम स्किन क्लीनिक, लखनऊ के वरिष्ठ कंसलटेंट डर्मेटोलॉज‍िस्‍ट डॉ देवेश मिश्रा से बात की। 

covid nails

कोव‍िड नेल्‍स क्‍या होते हैं? (What is Covid Nails)

एक ब्रिटीश एप‍िडोमोलॉज‍िस्‍ट ट‍िम स्‍पेक्‍टर ने कुछ द‍िनों पहले ट्वीट कर लोगों को कोव‍िड नेल्‍स के बारे में बताया तो लोगों ने भी अपना अनुभव सोशल मीड‍िया पर साझा क‍िया। ट‍िम ने अपने ट्वीट में ल‍िखा था क‍ि ''क्‍या आपके नेल्‍स कुछ ऑड द‍िख रहे हैं? अगर हां तो ये कोरोना इंफेक्‍शन के बाद र‍िकवरी फेस में दौरान द‍िखने वाला एक लक्षण है ज‍िसमें आपके नाखूनों पर लाइंस नजर आ सकती हैं। इसमें दर्द नहीं होता और न ही कोई इंफेक्‍शन होता है। कोव‍िड नेल्‍स होने पर आपके नाखूनों पर सीधी धारी या लाइंस नजर आएंगी, हो सकता है नाखूनों में गड्ढेनुमा आकार भी नजर आए। ऐसा जरूरी नहीं है क‍ि ये हर केस में हों। बहुत से लोगों में कोव‍िड नेल्‍स नहीं देखे जाते।''

इसे भी पढ़ें- Covid-19: आपके नाखूनों और कोरोना में क्या है संबंध? एक्सपर्ट से जानें नाखूनों से कैसे फैल सकता है कोरोनावायरस

कोव‍िड नेल्‍स द‍िखने पर नहीं होती कोरोना की पुष्‍ट‍ि (Having covid nails does'nt mean that you have corona)

nails and corona

ऐसा जरूरी नहीं है क‍ि कोव‍िड नेल्‍स होने का मतलब ये है क‍ि कोव‍िड हुआ है। कई दूसरी बीमार‍ियों में ऐसा होता है। वैसे देखा जाए तो न‍ स‍िर्फ कोरोना बल्‍क‍ि कई बीमार‍ियों में नाखूनों की ग्रोथ रुक जाती हे और नाखूनों में हमें बदलाव देखने को म‍िलता है। कुछ बीमार‍ियां जैसे इंफेक्‍शन, फ्लू, तेज बुखार से होने वाली बीमार‍ियों में नाखूनों का रंग बदलता है। वहीं कुछ मरीजों को कीमोथैरेपी के समय भी नाखूनों के रंग में बदलाव नजर आता है। वैसे तो बहुत कम लोगों ने ऐसा बदलाव खुद में देखा है पर हो सकता है कोव‍िड में स्‍ट्रेस के चलते भी नाखूनों की सेहत ब‍िगड़ी हो। 

क‍िन बीमार‍ियों में बदल सकता है नाखूनों का रंग या टेक्‍सचर? (Change in color or texture of nails could be a sign of disease) 

कुछ डॉक्‍टरों का मानना है क‍ि कोरोना के दौरान जरूरी व‍िटाम‍िन की कमी हो जाती है जैसे व‍िटाम‍िन डी। इसके कारण कोव‍िड नेल्‍स हो सकते हैं। इस पर अभी शोध जारी है। अगर आपको कोव‍िड हुआ है और र‍िकवरी के कई महीने बाद भी नाखून सामान्‍य नहीं हो रहे तो डॉक्‍टर से संपर्क करें। इसके पीछे दूसरे कारण भी हो सकते हैं जैसे- डायब‍िटीज, हार्ट, लीवर या लंग्‍स ड‍िसीज, आयरन की कमी, फंगल इंफेक्‍शन आदि। 

इसे भी पढ़ें- इन 15 घरेलू उपायों से बनाएं अपने कमजोर नाखूनों को मजबूत और हेल्दी, बढ़ेगी नाखूनों की लंबाई और चमक

कोव‍िड नेल्‍स कैसे ठीक होंगे? (Treatment of covid nails)

डॉक्‍टर इस पर शोध करके सही ट्रीटमेंट खोजेंगे। अभी ये कहना मुश्‍क‍िल है। कुछ केस में  ये खुद ही एक समय के बाद ठीक हो सकते हैं। नाखूनों का रंग एक बार बदलने के बाद वो अचानक से ठीक नहीं होते पर कुछ द‍िन या हफ्तों में आपको जरूर फर्क महसूस हो सकता है। अगर आपको कोव‍िड हुआ है तो दो से तीन महीनों में नाखूनों का रंग सामान्‍य हो सकता है। आप चाहें तो इन पर व‍िटाम‍िन ई ऑयल लगा सकते हैं। 

नाखूनों पर सफेद लाइन कुछ हफ्तों में अपने आप ठीक हो जाती हैं पर अगर ऐसा न हो तो आप डॉक्‍टर से सलाह लें, इसके पीछे दूसरी बीमार‍ियां भी हो सकती हैं। 

Read more on Skin Care in Hindi 

Disclaimer