Summer Skin Care Tips: गर्मियों में रूखी त्वचा पर लाए निखार, ट्राई करें Bubble Face Mask

गर्मी के मौसम में अगर आप ऑयल और गंदगी से बचना चाहते हैं, तो आप  Bubble Face Mask का इस्तेमाल कर सकते हैं। आइए जानते हैं इसके फायदे।  

Pallavi Kumari
Written by: Pallavi KumariPublished at: May 06, 2021Updated at: May 07, 2021
Summer Skin Care Tips: गर्मियों में रूखी त्वचा पर लाए निखार, ट्राई करें Bubble Face Mask

गर्मी में चिलचिलाती धूप और प्रदूषण आपकी त्वचा को डल और बेजान बना देती है। पर अगर इस मौसम में ह्यूमिडिटी ज्यादा हो तो इसके चलते चेहरे में तेल और गंदगी के कारण इंफेक्शन होने का भी डर होता है। ऐसे में आपको अपने चेहरे का खास ख्याल रखने की जरूरत है। ऐसे में आपको अपने स्किन की अंदर से सफाई करनी होगी। बबल फेस मास्क (Bubble Mask)इस काम में आपकी मदद कर सकता है। इसकी खास बात ये है कि एक विशेष ऑक्सीजनेशन प्रक्रिया के कारण फोम या बुलबुले बनाते हैं और चेहरे को अंदर से साफ करने के साथ स्किन में निखार लाते हैं। ये बुलबुले आपके चेहरे से गंदगी और अशुद्धियों को धीरे से हटाने में मदद करते हैं और आपके चेहरे को चमक देते हैं। गर्मी में इसे इस्तेमाल करने के कई फायदे हैं, पर आइए सबसे पहले जानते हैं बबल मास्क को घर पर बनाने का तरीका (Homemade Bubble Mask)

Inside2diybubblemask

घर पर कैसे बनाएं बबल मास्क (Homemade Bubble Mask)

आज कल बाजार में कई बबल मास्क उपलब्ध हैं, पक आप इन्हें घर पर बना सकते हैं। इसके लिए आपको ज्यादा मेहनत करने की भी जरूरत नहीं बस आपको कुछ चीजों की जरूरत है। जैसे कि

  • - 2 चम्मच क्ले लें।
  • -एक चम्मच चारकोल लें।
  • -1 चम्मच बेकिंग सोडा लें।
  • -1 चम्मच ग्लिसरीन लें।

बनाने का तरीका

  • -इन तमाम चीजों को मिला कर एक पेस्ट बना लें। 
  • -अब अपने चेहरे पर समान रूप से इसे लगाएं।
  • -10 मिनट तक रूकें। 
  • -थोड़े देर में बुलबुले आने लगेंगे। 
  • -एक बार सूख जाने पर आप मास्क को धीमे से साफ करें। 
  • -साफ करने के लिए अपनी त्वचा को नम कपड़े से धीमे-धीमे साफ करें।
  • -गुनगुने पानी से चेहरे पोछें। 
  • -मॉइस्चराइजर लगाएं।

इसे भी पढ़ें : घर पर मौजूद इन 3 चीजों से तैयार करें हर्बल फेस पाउडर, स्किन मिलेगा नैचुरल निखार

बबल मास्क के फायदे-Benefits of Bubble Mask

1. ब्लैकहेड्स की सफाई करता है

बबल मास्क ब्लैकहेड्स की सफाई करता है। वो ऐसे ही चारकोल और बेकिंग सोडा प्रेशराइज्ड ऑक्सीजन और फोमिंग एजेंटों का काम करते हैं जो कि त्वचा के पोर्स के अंदर जाके अतिरिक्त तेल और ब्लैकहेड्स को हटाने में मदद करता है। 

2. कोलेजन को बढ़ावा देता है

बबल मास्क में ऑक्सीजन की मात्रा ज्यादा होने से चेहरे के सेल्स को अंदर से हेल्दी बनाता है और उसके बाद कोलेजन के उत्पादन को भी प्रोत्साहित करता है। कोलेजन बढ़ने से आपके त्वचा में झुर्रियां कम होंगी और अाप लंबे समय तक जवां और खूबसूरत नजर आ सकते हैं। साथ ही ऑक्सीजन त्वचा को कोमल बनाए रखने में भी मदद करते हैं और फाइन लाइन्स से बचाते हैं। 

3. चेहरे को हाइड्रेट करता है

क बबल मास्क आपकी त्वचा को एक्सफोलिएट और साफ करने के साथ सेल्स को अंदर से हाइड्रेट करने का काम करते हैं। ये ब्लड सर्कुलेशन को भी बेहतर बनाता है। इससे गर्मी में भी त्वचा हाइड्रेशन बनी रहती है और चेहरे में निखार आती है। 

इसे भी पढ़ें : इन 5 फूलों से घर पर बनाएं बेहतरीन नैचुरल फेसपैक, चेहरा बनेगा फूल जैसा खूबसूरत और मखमली

4. एक्ने को कम करता है

एक्ने को कम करने के लिए  बबल मास्क आपके काफी काम आ सकते हैं। दरअसल, ऑक्सीजन और फोमिंग एजेंट मिल कर अंदर से चेहरे की गंदगी और सीबम की सफाई करते हैं, जो कि एक्ने को को कम करने में मदद करता है। इतना ही नहीं ये एक्ने के कारण हुए दाग-धब्बों की भी सफाई करते हैं और चेहरे को बेदाग सुंदरता प्रदान करते हैं। 

5. ऑयल और सीबम को कम करता है

जब आपका चेहरा अंदर से साफ होगा, तो पोर्स में न ज्यादा सीबम जमा होगा न ऑयल। इससे आपकी त्वचा लंबे समय तक ऑयल फ्री रहेगी और त्वचा में इंफेक्शन भी कम होगा।  बबल मास्क ऑयल और सीबन को कम करने में मदद करते हैं और ऑयली स्किन वाले लोगों को एक ऑयल फ्री त्वचा पाने में मदद करते हैं। 

बेसिक स्किनकेयर का जमीनी नियम है आपकी त्वचा को एक्सफोलिएट करना है। जिसमें कि बबल मास्क आपकी काफी मदद करते हैं। तो, इन तमाम फायदों के लिए आप  बबल मास्क का इस्तेमाल कर सकते हैं और एक खूबसूरत और बेदाग त्वचा पा सकते हैं। 

Read more articles on Skin Care in Hindi

Disclaimer