ज्यादा देर बैठने से सुन्न हो जाते हैं पैर तो करें ये 5 एक्सरसाइज, बढ़ेगा पैरों में ब्लड सर्कुलेशन

क्या आप को कभी अपने पैरों में सुन्नपन या झनझनाहट महसूस होती है? यदि हां तो यह आप के खराब ब्लड सर्कुलेशन का एक लक्षण है। जानिए कैसे पाएं आराम

Monika Agarwal
एक्सरसाइज और फिटनेसWritten by: Monika AgarwalPublished at: Jul 23, 2020
ज्यादा देर बैठने से सुन्न हो जाते हैं पैर तो करें ये 5 एक्सरसाइज, बढ़ेगा पैरों में ब्लड सर्कुलेशन

वह प्रक्रिया जिस के द्वारा हृदय हमारे पूरे शरीर का खून पंप करता है उसे सर्कुलेशन कहा जाता है। एक अच्छी सर्कुलेशन होना सभी के लिए आवश्यक होती है। तो आप अपनी सर्कुलेशन को बढ़िया कैसे बना सकते हैं? जैसे जैसे खून सर्कुलेट होता है आप के शरीर के अंदर ऑक्सीजन व आवश्यक पोषक तत्त्व अंदर जाते हैं व खराब और जहरीले तत्त्व बाहर निकलते हैं। आप की हर प्रकार की स्थिति में खून का दौरान बेहतर बनाने के लिए आपको कुछ खास तरह की कसरत करनी होगी। जिनके के माध्यम से पैरों में खून का दौरान बेहतर बना सकते है। इसमें आप के पैरों की गतिविधि व अन्य कुछ गतियां शामिल हैं जिन्हें आप आसानी से कर पाएंगे। यदि आप खून का दौरान बेहतर बनाना चाहते हैं तो थोड़ी देर घूमना जरूर चाहिए। इसके लिए हर रोज 5 मिनट का वॉक कर सकते हैं। यदि आप ज्यादा घूमने में समर्थ हैं तो अपने हिसाब से इस समय को बढ़ा भी सकते है।

आप हर एक घंटे में कुछ न कुछ गतिविधि करते रहें। ज्यादा समय तक बैठने या रेस्ट करने के बाद कुछ समय के लिए घूम सकते हैं। आप की ब्लड वेसल्स आप के हृदय से आप के शरीर की ओर खून को तेज या धीमे प्रेशर से लेकर आती हैं। हाथों व पैरों की ओर ब्लड बहुत धीमे प्रेशर से आता है और इसलिए खून की कमी की वजह से कई बार आप के हाथ या पैर सुन्न हो जाते हैं। इस दौरान आप निम्न 5 एक्सरसाइज ट्राई कर सकते हैं।

पैरों की और खून का दौरान बढ़ाने के लिए पेक्ट्रोलस स्ट्रेच (To Improve Blood Circulation Pectoralis Stretch)

पेक्ट्रोलिस मांसपेशी आप के बैठने के खराब ढंग के कारण बहुत ज्यादा टाईट हो जाती है और इसलिए यह आप की एक्सिलारी आर्टरी को दबा देती है। इसे करने के लिए आप को एक बेड के कोने पर अपनी पीठ के बल लेट जाइए। अपने हाथों को अपने कंधों तक की ऊंचाई जितना उठाइए और फिर अपने हाथों को धीरे धीरे अपनी छाती के पास लायें। ताकि आप को एक खिंचाव महसूस हो। आप इसे 30 सैकंड के लिए करें और 2-3 बार ट्राई करें।

इसे भी पढ़ेंः रोजाना दौड़ने से पहले जरूर कर लें ये 5 स्ट्रेचिंग, जानें कैसे है ये आपके लिए फायदेमंद

ब्लड सर्कुलेशन बढ़ाने के लिए स्कवाट्स करें (Squats Exercise To Improve Blood Circulation)

यह आप के पैरों व हिप्स को मजबूत करने के लिए एक बहुत ही बढ़िया एक्सरसाइज है। इससे आप की बैठने व खड़े होने की क्षमता भी बढ़ेगी। इसे करने के लिए आप को पहले सीधे खड़े होना है। फिर अपने घुटनों को मोड़ना है। अपने हिप्स को नीचे की ओर ले जाएं और एक कुर्सी पर बैठने की पोजीशन में आएं। यह आप के घुटनों के दर्द को कम करने की एक अच्छी एक्सरसाइज है।

blood circulation squats

वेटर टिप्स (WaiterExercise)

यह एक्सरसाइज आप की चेस्ट की टाइटनेस को कम करती है और आप के बैठने के ढंग को इंप्रूव करती है। इसे करने के लिए एक कुर्सी पर बैठें। अपने कंधो को सिकोड़ लें व अपनी बाजुओं को बाहर की ओर धकेलने की कोशिश करें।

इसे भी पढ़ेंः दौड़ते समय पैरों में क्यों होती है खुजली? जानें क्या है कारण और बचाव के आसान तरीके

exercise for leg

हैमस्ट्रिंग एक्सरसाइज सुन्नपना कम करने के लिए (Hamstring Stretch to Improve Numbness)

यह मांसपेशी आप के पैरों के पीछे की होती हैं और यह 4 मसल्स के ग्रुप के द्वारा बनी होती है।  यह आप को झुकने व बैठने में मदद करती हैं। जब आप बैठते हैं तो यह मांसपेशियां  काफी सख्त हो जाती हैं और इन्हे खिंचाव की जरूरत होती है। अपनी पीठ के बल लेट कर अपने पैरों को आगे की ओर उठाएं और ध्यान रखें कि केवल आप के घुटने व नीचे के पैर में खिंचाव महसूस हो।

पीरिफार्मिस स्ट्रेच (Piriformis To Stretch Hip Muscles)

यह उन मसल्स को ग्रुप होता है जो आप के हिप्स को मूव करवाने में सहायता कर सकती हैं। इसे करने के लिए पहले लेट जाएं और अपने एक घुटने को बांयी कोहनी की ओर लाएं। इससे आप की कमर व हिप्स मे एक खिंचाव महसूस होगा।

इन एक्सरसाइज के अलावा आप अपने लाइफस्टाइल में कुछ बदलाव ला सकते हैं। जैसे कि धूम्रपान बंद कर दें, हाइड्रेटेड रहे, संतुलित आहार लें, गर्म पानी से नहाएं व मसाज लें। मांसपेशियों में सुन्नपन रहना अच्छी बात नहीं। इसलिए आप को इस का ध्यान रखना चाहिए। समस्या बढ़ने से पहले डॉक्टर से सलाह जरूर लें।

Read more articles on Exercise-Fitness in Hindi

Disclaimer