Covid-19: आपके नाखूनों और कोरोना में क्या है संबंध? एक्सपर्ट से जानें नाखूनों से कैसे फैल सकता है कोरोनावायरस

नाखूनों और कोरोनावायरस का एक दूसरे से क्या संबंध है? आखिर कैसे नाखूनों के माध्यम से कोरोनावायरस शरीर में प्रवेश कर सकता है? जानते हैं एक्सपर्ट से

Garima Garg
Written by: Garima GargPublished at: May 07, 2021Updated at: May 07, 2021
Covid-19: आपके नाखूनों और कोरोना में क्या है संबंध? एक्सपर्ट से जानें नाखूनों से कैसे फैल सकता है कोरोनावायरस

कोरोनावायरस (covid-19) ने अपने देश में आतंक मचा रखा है। ऐसे में सरकार द्वारा कई राज्यों में लॉकडाउन लगा दिया गया है। लोग घरों में रहकर सरकार द्वारा लगाए गए लॉकडाउन का पालन कर रहे हैं और कोरोनावायरस को देश में बढ़ने से रोक रहे हैं। हम सब जानते हैं कि थूकने, खांसने, छींकने आदि से कोरोना फैल रहा है। इसलिए सरकार ने सैनिटाइजर और मास्क लगाने के आदेश दिए हैं। लेकिन क्या आप लोग जानते हैं कि नाखूनों से भी कोरोना फैल सकता है? जी हां, आज का हमारा लेख इसी विषय पर है। आज हम आपको अपने इस लेख के माध्यम से बताएंगे कि कोरोनावायरस (coronavirus) का नाखून से क्या संबंध है? और कोरोना कैसे नाखूनों के माध्यम से शरीर में प्रवेश कर सकता है। पढ़ते हैं आगे...

 

कोरोना से नाखूनों का क्या है संबंध?

क्योर डर्म स्किन क्लिनिक, सेक्टर 12 नोएडा की डर्मेटोलॉजिस्ट डॉ. सुकृति शर्मा डर्मेटोलॉजिस्ट ने बताया कि नाखूनों से बेहद आसानी से कोरोना आपके शरीर में प्रवेश कर सकता है- 

1 - अगर आपके नाखून लंबे हैं तो कोरोना आपके नाखूनों में चिपक जाता है। सैनिटाइजर और हाथ धोने के बाद भी उसके कण नाखूनों मे रह जाते हैं। खाना खाते वक्त या मुंह में हाथ देने की वजह से यह कण मुंह के माध्यम से गले से होते हुए फेफड़ों तक पहुंच जाते हैं।

2 - अगर किसी व्यक्ति की आदत है नाखूनों को बार बार चबाने कि तो बता दें कि कोरोना 125 नैनोमीटर का होता है। ऐसे में यह आसानी से नाखूनों के आसपास मौजूद छोटी-छोटी धारियों में इकट्ठा हो जाता है और जब आप नाखून चबाते हैं तो वह आपके शरीर में प्रवेश कर जाता है।

3 - जब लड़कियां मेडिक्योर या पेडीक्योर करवाती हैं तो उस दौरान क्यूटिकल स्किन भी निकल जाती है, जिसके कारण कोरोनावायरस शरीर में प्रवेश कर जाता है।

4 - नेल पॉलिश में भी कोरोना आसानी से चिपक सकता है और आपके शरीर में प्रवेश कर सकता है।

5 - जो लोग बार-बार अपने हाथों को धोते हैं या सैनिटाइजर करते हैं तो उसके कारण हाथों में और नाखूनों में लकीरें बननी शुरू हो जाती हैं। इन लकीरों के माध्यम से कोरोनावायरस आसानी से प्रवेश कर जाता है और फिर बॉडी में पहुंच जाता है।

6 - जो लोग आर्टिफिशियल नेल्स का प्रयोग करते हैं उन्हें बता दें कि आर्टिफिशियल नेल्स के जरिए भी कोरोनावायरस शरीर में प्रवेश कर सकता है।

इसे भी पढ़ें- Covid-19: कोरोना से बचने के लिए बार-बार गर्म पानी का सेवन कितना सुरक्षित? एक्सपर्ट ने बताया जल सकती हैं टांगें

जब हमनें इस विषय पर श्री राम सिंह हॉस्पिटल एंड हार्ट इंस्टीट्यूट नई दिल्ली और डायरेक्टर ऑफ स्किन लेजर सेंटर नोएडा के डर्मेटोलॉजिस्ट डॉक्टर टी.एन राणा से बात कि तो उन्होंने बताया कि इस बात में कोई शक नहीं है कि कोरोना नाखूनों के माध्यम से बेहद आसानी से शरीर में प्रवेश कर सकता है। बता दें कि अगर आपके नाखूनों में कोरोनावायरस है और उन संक्रमित नाखूनों से खुजाते वक्त त्वचा से खून आ जाता है तो खून के माध्यम से भी कोरोनावायरस शरीर में प्रवेश कर सकता है। वहीं अगर संक्रमित नाखूनों से हम अपने कानों को छूते या साफ करते हैं तो कानों के माध्यम से भी कोरोना आसानी से शरीर में प्रवेश कर सकता है। चूंकि कानों का संबंध नाक से होता है, ऐसे में नाक से होता हुआ केरोना पहले गले में पहुंचता है और उसके बाद फिर फेफडों तक पहुंच जाता है।

 इसे भी पढ़ें- Covid-19 in India: क्या घर पर रहकर भी हो सकता है कोरोना? एक्सपर्ट ने बताया इसका कारण

कैसे रोकें कोरोनावायरस को फैलने से

1 - अपने नाखूनों को हमेशा छोटा रखें और समय-समय पर उन्हें काटते रहें।

2 - जब भी हाथ धोएं या सैनिटाइजर का प्रयोग करें तो सबसे पहले अपने नाखूनों को साफ करें और नाखूनों के अंदर की त्वचा भी साफ करें।

3 - अगर आप नेल पॉलिश का प्रयोग कर रहे हैं तो 2 या 3 दिन में नेल पॉलिश को बदलें।

4 - अपने हाथों में नमी बनाए रखने के लिए मॉइस्चराइजर का प्रयोग करें।

5 - नहाते वक्त नेल ब्रशिंग का इस्तेमाल जरूर करें।

6 - दिन में एक बार गर्म पानी से अपने नाखूनों को जरूर धोएं।

इसे भी पढ़ें- COVID-19: कोरोना से बचने के लिए लोग बार-बार ले रहे हैं स्टीम, एक्सपर्ट से जानें ऐसा करना कितना सुरक्षित?

नोट - एक्सपर्ट्स द्वारा दी गई जानकारी से पता चलता है कि कोरोनावायरस नाखून के माध्यम से शरीर में प्रवेश कर सकता है। ऐसे में जरूरी है कि हम अपने नाखूनों को समय-समय पर साफ करते रहें और उन्हें बढ़ने से रोकें।

Read More Articles on miscellaneous in hindi

Disclaimer