National Anemia Day: एनीमिया के कारण होती है शरीर में खून की कमी, जानें खून बढ़ाने के लिए 10 घरेलू उपाय

एनीम‍िया में खून की कमी हो जाती है ज‍िसे आप कुछ आसान घरेलू उपायों की मदद से घर बैठे दूर कर सकते हैं

Yashaswi Mathur
Written by: Yashaswi MathurPublished at: Mar 19, 2021Updated at: Mar 19, 2021
National Anemia Day: एनीमिया के कारण होती है शरीर में खून की कमी, जानें खून बढ़ाने के लिए 10 घरेलू उपाय

एनीम‍िया के ल‍िए कोई घरेलू उपाय है? 21 मार्च को नेशनल एनीमिया द‍िवस मनाया जाता है। एनीम‍िया एक बीमारी है ज‍िससे पीड़‍ित व्‍यक्‍त‍ि के शरीर में खून की कमी होती है। खून की कमी से चेहरा पीला पड़ जाता है, हर वक्‍त कमजोरी का अहसास होता है। एनीम‍िया के दौरान बॉडी में रेड ब्‍लड सेल्‍स की मात्रा कम हो जाती है। रेड ब्‍लड सेल्‍स हमारे हीमोग्‍लोब‍िन का अहस ह‍िस्‍सा हैं जो ऑक्‍सीजन को ब्‍लड में मौजूद रखने में मदद करते हैं। अगर रेड ब्‍लड काउंट या हीमोग्‍लोब‍िन कम होगा तो बॉडी में मौजूद सेल्‍स को पर्याप्‍त ऑक्‍सीजन नहीं म‍िलेगी और उसके कारण आप हर समय थकान महसूस करेंगे। वैसे तो कई तरह के एनीम‍िया होते हैं पर आयरन की कमी सबसे कॉमन है। आयरन के ब‍िना शरीर में हीमोग्‍लोब‍िन नहीं बन पाता। भारत में एनीम‍िया से पीड़‍ित कई मरीज हैं, ये समस्‍या ज्‍यादातर प्रेगनेंट मह‍िलाओं में देखने को म‍िलती है। एनीम‍िया से बचने के ल‍िए आज हम आपको 10 घरेलू उपाय बताने जा रहे हैं ज‍िनका इस्‍तेमाल करके आप अपनी बॉडी में हीमोग्‍लोब‍िन का स्‍तर बढ़ा सकते हैं। ज्‍यादा जानकारी के ल‍िए हमने लखनऊ के केयर इंस्‍टिट्यूट ऑफ लाइफ साइंसेज की एमडी फ‍िजिश‍ियन डॉ सीमा यादव से बात की। 

sesame seeds for anemia

1. एनीम‍िया है तो खाएं सीसम सीड्स के लड्डू (Sesame seeds for anemia)

अगर आपको एनीम‍िया है तो आप सीसम सीड्स का सेवन करें। सीसम सीड्स में आयरन की अच्‍छी मात्रा होती है। ब्‍लैक सीसम सीड्स में आयरन की अच्‍छी मात्रा होती है। सीसम सीड्स को 2-3 घंटे के ल‍िए भ‍िगोकर रख दें और उसका पेस्‍ट बना लें। एक टीस्‍पून शहद के साथ इसका सेवन करें। आप सीसम सीड्स के पेस्‍ट में गुड़ डालकर हेल्‍दी लड्डू भी बना सकते हैं। 

2. आयरन को पचाने में मदद करना है फर्मेंटेड फूड (Fermented foods for iron absorption)

फर्मेंट क‍िए हुए फूड में जरूरी माइक्रोऑर्गेन‍िज्‍म होते हैं जो न्‍यूट्रिएंट्स को पचाने में शरीर की मदद करते हैं। इस तरह के खाने से इम्‍यून‍िटी भी बढ़ती है और ये आयरन को एब्‍सॉर्ब करने में भी मदद करते हैं, कुछ लोगों के शरीर के में खून की कमी होती है पर वो आयरन पचा नहीं पाते, ऐसे केस में आप फर्मेंट क‍िया हुआ सलाद, सूप या क‍िमची खा सकते हैं। 

3. मोर‍िंगा की पत्‍त‍ियों के सेवन से रेड ब्‍लड सेल्‍स बढ़ते (Moringa leaves will increase red blood cells)

moringa for anemia

मोर‍िंगा की पत्‍त‍ियों में भी आयरन, व‍िटाम‍िन ए, सी और मैग्‍न‍िश‍ियम पाया जाता है। मोर‍िंगा का सेवन करने से हीमाग्‍लोब‍िन का स्‍तर और रेड ब्‍लड काउंट बढ़ता है। 20 से 25 मोर‍िंगा की पत्‍त‍ियां लीज‍िए और उसका पेस्‍ट बनाकर गुड़ का पाउडर म‍िलाएं। इसे चूर्ण की तरह रोज नाश्‍ते के साथ लें, आपके शरीर में आयरन की मात्रा बढ़ने लगेगी। 

इसे भी पढ़ें- खून की कमी से जुड़ी गंभीर बीमारी है अप्लास्टिक एनीमिया, जानें इस बीमारी के कारण, लक्षण और इलाज 

4. खून बढ़ाने के ल‍िए प‍िएं अंजीर वाला दूध (Anjeer milk for anemia)

ये घरेलू नुस्‍खा भी आप एनीम‍िया में ट्राय कर सकते हैं। अंजीर में आयरन की अच्‍छी मात्रा होता है। दूध को गुनगुना कर उसमें इलाइची और अंजीर के टुकड़े डालकर रात को सोने से पहले प‍िएं। आपको हफ्ते में 2 बार ये दूध पीना है। गर्भवती मह‍िला ज‍िनमें खून की कमी है उन्‍हें भी इस दूध का सेवन करने के ल‍िए कहा जाता है। 

5. एनीम‍िया है तो गर्म‍ियों में खाएं आम (Eat mangoes in anemia)

mangoes for anemia

आम में उच्‍च मात्रा में आयरन, व‍िटाम‍िन और म‍िनरल पाए जाते हैं। इसको खाने से शरीर में रेड ब्‍लड सेल्‍स बनते हैं ज‍िससे एनीम‍िया ठीक हो सकता है। आयरन या फॉल‍िक एस‍िड की कमी से एनीम‍िया होता है और ये दोनों ही आम में पाए जाते हैं। आम में व‍िटाम‍िन सी होता है ज‍िसका सेवन करने से एनीम‍िया से पीड़‍ित व्‍यक्‍त‍ियों का शरीर आयरन एब्‍सॉर्ब कर पाता है। गर्भवती मह‍िलाओं को गर्मी के द‍िनों में आम का सेवन जरूर करना चाह‍िए। 

6. एनीम‍िया में मूंगफली का सेवन (Peanuts for anemia)

एनीमि‍या के दौरान आप मूंगफली का सेवन कर सकते हैं। मूंगफली में हेल्‍दी फैट, प्रोटीन और फाइबर की अच्‍छी मात्रा होती है। इसमें ढेर सारा हेल्‍दी फैट, प्रोटीन और फाइबर की मात्रा होती है। मूंगफली में ढेर सारा पोटैश‍ियम, फॉसफोरस, मैग्‍न‍िश‍ियम और व‍िटाम‍िन बी होता है। मूंगफली में कम कॉर्ब्स होते हैं इसल‍िए आप इनका सेवन कर सकते हैं। 

7. एनीमि‍या में तांबे के बर्तन का पानी पीना फायदेमंद (Copper water benefits)

आर्युवेद‍ा में इसका बहुत महत्‍व है। आप रात भर तांबे के बर्तन में पानी रख दें और सुबह पी लें। इससे आपको जरूरी म‍िनरल म‍िल जाएंगे। ज‍िन लोगों को एनीम‍िया होता है उन्‍हें तांबे के बर्तन का पानी जरूर पीना चाह‍िए। इससे शरीर में आयरन की मात्रा बढ़ती है। आप चाहें तो ब्रेकफास्‍ट, लंच, ड‍िनर के बाद तांबे के बर्तन का पानी पी सकते हैं। पानी के सेवन से हीमोग्‍लोब‍िन का स्‍तर बढ़ने लगेगा। 

इसे भी पढ़ें- प्रेगनेंसी में खून की कमी (एनीमिया) हो सकता है मां और शिशु दोनों के लिए खतरनाक, डॉक्टर से जानें कैसे बचें

8. खून की कमी है तो खाएं टोफू (Benefits of eating Tofu)

टोफू में प्रोटीन, आयरन, कैल्‍श‍ियम की अच्‍छी मात्रा होती है। आधा कप टोफू लेंगे तो उसमें आपको 6.65 mg आयरन और 10 g में प्रोटीन म‍िलेगा। आप टोफू को सादा खाएं चाहे क‍िसी ड‍िश में डालकर खा सकते हैं। टोफू खाने से हॉर्ट ड‍िसीज का खतरा भी कम होता है और ज‍िन लोगों में खून की कमी होती है उन्‍हें भी टोफू खाने की सलाह दी जाती है।  

9. दुबा घास से बढ़ेगा हीमोग्‍लोब‍िन (Wheatgrass can increase hemoglobin)

wheatgrass for anemia

वीटग्रास में बीटा-कैरोटीन, व‍िटाम‍िन के, फॉल‍िक एस‍िड, कैल्‍श‍ियम, आयरन, प्रोटीन, फाइबर, व‍िटाम‍िन सी और बी पाया जाता है। आप रोज एक चम्‍मच वीटग्रास पाउडर ले सकते हैं या इसका जूस बनाकर पीना भी फायदेमंद है। दुबा घास के सेवन से हीमोग्‍लोबीन का स्‍तर भी बढ़ेगा और इम्‍यून स‍िस्‍टम भी बेहतर बनेगा। 

10. एनीम‍िया है तो प्रोबॉयोट‍िक्‍स का सेवन करें (Benefits of probiotics in anemia)

प्रोबॉयोटिक्‍स से डाइजेशन अच्‍छा रहता है। प्रोबॉयोट‍िक्‍स में गट बैक्‍टीर‍िया होते हैं। प्रोबॉयोट‍िक्‍स में व‍िटाम‍िन बी12 और आयरन पाया जाता है। ज‍िन लोगों को एनीम‍िया है वो प्रोबॉयोट‍िक्‍स की मदद से लो आरबीसी काउंट को बढ़ा सकते हैं। योगर्ट में प्रोबॉयोट‍िक्‍स की अच्‍छी मात्रा होती है। आप चाहें तो गर्मी के द‍िनों में छाछ का सेवन भी कर सकते हैं। 

इन घरेलू नुस्‍खों को अपनाकर आप एनीम‍िया की समस्‍या से न‍िजात पा सकते हैं, खून का स्‍तर बढ़ने में समय लगता है इसल‍िए ज‍िस भी चीज का सेवन करें उसे डॉक्‍टर की सलाह पर लें। 

Read more on Home Remedies in Hindi  

Disclaimer