Neck Pain: 'गर्दन के दर्द' से हैं परेशान? यहां दिए 7 घरेलू उपायों से मिलेगा आराम

तनावपूर्ण जीवनशैली के कारण अक्सर गर्दन में दर्द उठना स्वभाविक है। ऐसे में इस दर्द को दूर करने के लिए आप कुछ घरेलू उपायों की मदद ले सकते हैं।

Garima Garg
Written by: Garima GargPublished at: Mar 12, 2021
Neck Pain: 'गर्दन के दर्द' से हैं परेशान? यहां दिए 7 घरेलू उपायों से मिलेगा आराम

गर्दन के कार्य और मूवमेंट करने की स्थिति सही रहेगी तो गर्दन की संरचना भी बनी रहेगी। लेकिन जब दर्द (Neck Pain) पैदा होता है तो ना हम अपनी गर्दन को मूव कर पाते हैं और ना ही गर्दन से काम कर पाते हैं। ऐसे में गर्दन के आसपास की मांसपेशियां भी संक्रमित हो जाती है, जिसके कारण व्यक्ति के सर में दर्द होना शुरू हो जाता है। इसके अलावा गर्दन में कठोरता, झनझनाहट दर्द के कारण भी पैदा हो जाती है ऐसे में इस तरह की परेशानी कुछ पोषक तत्व की कमी के कारण, सर्वाइकल के दर्द या गर्दन में लगी चोट के कारण हो सकती है। आज हम आपको बताएंगे कि घरेलू उपायों (Home Remedies for Neck Pain) से अपनी गर्दन के दर्द को ठीक कैसे कर सकते हैं। पढ़ते हैं आगे...

1 - सेंधा नमक से दूर हो गर्दन का दर्द

सेंधा नमक के अंदर मैग्निशियम सल्फेट पाया जाता है जो मांसपेशियों को ना केवल आराम पहुंचाता है बल्कि तनाव और खिचाव को भी दूर करता है। इसके अंदर सूजन को कम करने के गुण भी पाए जाते हैं। ऐसे में आप एक टब में सेंधा नमक को मिलाएं और 15 से 20 मिनट तक उसमें बैठ जाएं। ऐसा करने से गर्दन का दर्द दूर होगा।

2 - सेब के सिरके से दूर हो गर्दन का दर्द

सेब के सिरके में एंटी ऑक्सीडेंट गुणों के साथ सूजनरोधी गुण भी पाए जाते हैं जो न केवल सूजन को कम करते हैं बल्कि कई पोषक तत्व को भी दूर करते हैं। ऐसे में गर्दन के दर्द को दूर करने मैं सेब का सिरका एक अच्छा विकल्प है। आप सेब के सिरके में एक रुमाल को डालें और निचोड़कर गर्दन पर लगाएं। ऐसा करने से दर्द दूर होता है इसके अलावा आप बाथ टब में भी सेब के सिरके को मिलाकर उसमें थोड़ी देर बैठ सकते हैं।

ये भी पढ़ें- रोजमर्रा की कई समस्याओं में बहुत काम आएगी फिटकरी, जानें इसके 6 फायदे और इस्तेमाल का तरीका

3 - शीरा है गर्दन के दर्द को दूर करने के लिए उपयोगी

कभी-कभी गर्दन में दर्द पोषक तत्व की कमी से होता है। इन पोषक तत्वों में कैल्शियम, पोटेशियम की कमी आती है। अगर ऐसा है तो आप शीरे के माध्यम से इस दर्द को दूर कर सकते हैं। शीरे में भरपूर मात्रा में कैल्शियम पोटेशियम पाया जाता है जो मांसपेशियों हड्डियों और जोड़ों के दर्द को दूर करता है। ऐसे में आप एक गिलास गर्म पानी में शहद मिलाएं और पी जाएं।

4 - लेवेंडर तेल है गर्दन की नसों के लिए अच्छा

आपने देखा होगा कि जब भी हम किसी थेरेपी या मसाज करवाने जाते हैं तो वहां एक्सपर्ट्स लैवेंडर तेल का भी प्रयोग करते हैं। ऐसा इसलिए क्योंकि यह दर्द या सूजन को दूर करने में बेहद उपयोगी है। इसकी मसाज से मांसपेशियां खुलती है और मूवमेंट में कोई दिक्कत नहीं होती है। ऐसे में आप सबसे पहले गर्म पानी से नहाए, जिससे आपकी गर्दन को आराम पहुंच सके। थोड़ी देर बाद लैवेंडर तेल के प्रयोग से गर्दन पर मसाज करें लेकिन अगर आपको तेल लगाते वक्त दर्द महसूस हो तो मसाज ना करें।

इसे भी पढे़ें- अक्सर आपके पैरों, पंजों या एड़ियों में हो जाती है सूजन? जानें इस समस्या के कारण और कुछ घरेलू उपचार

5 - हल्दी से दूर हो गर्दन का दर्द

गर्दन के दर्द को दूर करने में हल्दी भी आपके बेहद काम आ सकती हैं। क्योंकि हल्दी के अंदर करक्यूमिन नामक फाइटोकेमिकल होता है ऐसे में यह सूजन को कम करने का काम कर सकता है। आप अगर हल्दी को प्रभावित क्षेत्र में लगाते हैं तो इससे रक्त परिसंचरण सुधरने के साथ-साथ दर्द में भी आराम मिलता है। आप एक गिलास दूध में एक चम्मच हल्दी को मिलाएं और मिश्रण को 5 मिनट तक उबलने दें। उबालने के बाद इसमें शहद मिलाएं और ठंडा होने पर पी जाएं ऐसा करने से आराम मिलेगा।

6 - अदरक है गर्दन के दर्द में उपयोगी

बता दें कि अदरक में प्राकृतिक सूजनरोधी गुण पाए जाते हैं जो न केवल रक्त प्रभाव को बेहतर करते हैं बल्कि प्रभावित क्षेत्र में संचरण का काम भी करते हैं। ऐसे में अगर आपकी गर्दन में दर्द है तो आप अदरक के टुकड़ों को छोटे-छोटे काटे और दो का पानी में उबालें। उबालने के बाद छान लें और शहद मिलाकर पी जाएं। ऐसा करने से गर्दन के दर्द में आराम मिलेगा।

7 - लाल मिर्ची से छुटकारा मिले गर्दन के दर्द से

बता दें कि लाल मिर्च के अंदर कैपसाइसिन पाया जाता है, इसके अलावा सूजनरोधी गुण भी मौजूद होते हैं। ऐसे में इसके सेवन से गर्दन के दर्द से न केवल छुटकारा मिलता है बल्कि सूजन दूर हो जाती है। आप लाल मिर्च को जैतून के तेल के साथ मिलाएं और प्रभावित क्षेत्र लगाएं। जब तक दर्द दूर नहीं होता तब तक इस मिश्रण को लगाते रहें। ऐसा करने से दर्द दूर हो जाएगा।

नोट - ऊपर बताई गई चीजों के माध्यम से आप गर्दन के दर्द से छुटकारा पा सकते हैं। लेकिन अगर दर्द ज्यादा बढ़ जाए तो तुरंत डॉक्टर को दिखाएं। हो सकता है कि दर्द किसी गंभीर बीमारी के लक्षणों में शामिल हो। इसके अलावा गर्भवती महिलाएं ऊपर दिए मिश्रण का सेवन करने से पहले एक बार एक्सपर्ट की सलाह जरूर लें। यदि आपको बताई गई किसी भी चीज से एलर्जी है तो उसका प्रयोग अपनी त्वचा पर ना करें। साथ ही अपनी डाइट में बदलाव करने से पहले भी एक बार डॉक्टर की सलाह जरूर लें।

Read More Articels on Home Remedies in hindi

Disclaimer