अक्सर आपके पैरों, पंजों या एड़ियों में हो जाती है सूजन? जानें इस समस्या के कारण और कुछ घरेलू उपचार

अगर आपके पैर के हिस्से में (पिंडलियों, घुटनों, एड़ी, उंगलियों) अक्सर सूजन आ जाती है, तो जान लें इसके कुछ संभावित कारण और आसान घरेलू इलाज।

Monika Agarwal
घरेलू नुस्‍खWritten by: Monika AgarwalPublished at: Mar 11, 2021Updated at: Mar 11, 2021
अक्सर आपके पैरों, पंजों या एड़ियों में हो जाती है सूजन? जानें इस समस्या के कारण और कुछ घरेलू उपचार

पैरों और एड़ियों में दर्द रहित सूजन एक आम समस्या है, खासकर वृद्ध लोगों में। लेकिन पैर या पंजे या फिर एड़ी में सूजन पैर में फ्लूइड इकठ्ठा होने से भी हो सकती है। आपके शरीर के किसी भी भाग में फ्लूइड का इकठ्ठा होना एडेमा कहलाता है। इस दौरान आपका पैर सामान्य से थोड़ा बड़ा लगता है। वैसे तो दर्द रहित सूजन पैरों के किसी भी भाग में हो सकती है जैसे कि जांघ या कूल्हे में। लेकिन ग्रेविटी फोर्स के कारण अक्सर पैरों में निचले हिस्से में सूजन होती है।आपको इस दौरान ज्यादा दर्द नही होता, लेकिन इसके साथ साथ आपको अन्य लक्षण भी देखने को मिल सकते हैं जैसे खुजली होना, हल्का फुल्का दर्द होना, अकड़न होना व पैर का लाल होना आदि शामिल हैं। यह आपके पैर में किसी चोट का या किसी स्थिति का लक्षण हो सकता है। इसकी गंभीरता इसके कारण पर निर्भर करती है। अचानक से पैर सूज जाना किसी मेडिकल स्थिति जैसे गठिया या हार्ट फेलियर का भी नतीजा हो सकता है। हालांकि इससे जान जाने जैसे खतरे बहुत कम देखने को मिलते हैं। यदि आपको सूजन के कारण ब्लीडिंग होने लगती है या आपका टिश्यू डेमेज हो जाता है आपको तुरंत डॉक्टर के पास जाना चाहिए। बहुत ही कम केसों में स्किन या हड्डी में इंफेक्शन होने के कारण भी ऐसा होता है।

leg swelling

पैर सूजने के लक्षण जो देखने को मिल सकते हैं (Toes,Feet & Ankles Swelling Symptoms)

यदि आपका पैर सूज जाता है तो आपको कुछ निम्न प्रकार के लक्षण देखने को मिलेंगे। ब्लीडिंग, जलन होना, पल्स का कम होना, खड़े होने में या चलने में मुश्किल होना, पैर या टखने को हिलाने में दिक्कत होना, खुजली होना, थोड़ा बहुत दर्द होना, स्किन लाल हो जाना, अकड़न होना, पैर सुजने के साथ साथ कुछ अन्य लक्षण :सांस लेने में दिक्कत होना, लिम्फ नोड का बड़ा होना, बुखार होने जैसे लक्षण महसूस होना जैसे थकान, फीवर व गले में दर्द होना और सिर दर्द होना)

पैर सूजने के कुछ गंभीर लक्षण 

मानसिक स्थिति में एकदम से बदलाव आना जिस कारण आपका मूड बदल जाना, छाती में एकदम से दर्द हो जाना व छाती में प्रेशर होना, बोलने में परेशानी होना, तेज बुखार हो जाना, शरीर के किसी एक हिस्से का हिल न पाना, आंखों में दर्द होना या दिखने में कमी आना, मुंह का अचानक से सूज जाना, बहुत तेजी से सिर दर्द होना।

इसे भी पढ़ें- क्या आप भी टांगों के दर्द से हैं परेशान? अपनाएं दर्द से तुरंत राहत दिलाने वाले ये 5 घरेलू नुस्खे

पैर की सूजन के कारण जिन्हें जानना जरूरी है (Ankle & feet Swelling, Causes)

यह वैसे तो एक आम स्थिति है और कई बार फ्लूइड के आपके पैर में इक्कठा होने के कारण हो जाती है। यह तब होता है जब आपकी ब्लड वेसल्स से फ्लूइड लीक होने लगता है और एक जगह जमा होना शुरू हो जाता है। इस कारण सबसे अधिक सूजन पैर में ही होती है। इसके और भी बहुत से मुख्य कारण निम्न हैं। 

काफी देर तक खड़े रहना (Prolonged standing)

यदि आप बहुत देर तक एक ही जगह पर खड़े रहते हैंया जरूरत से ज्यादा नमक से भरपूर डाइट का सेवन करते हैं तो इससे सूजन बढ़ सकती है। 

किसी चोट लगने के कारण (Swelling is Due to Injury)

leg pain treatment

यदि आपके पैर में कोई चोट लगी है या आपके पैर की कोई हड्डी टूट गई या किसी मधुमक्खी या जहरीले कीट ने अपना डंक आपके अंदर छोड़ दिया या फिर स्किन बर्न के कारण भी आपका पैर सूज सकता है। आप यदि ज्यादा गंभीर लक्षण देखते हैं तो अपने डॉक्टर के पास जाएं नहीं तो घर में ही रह कर ज्यादा से ज्यादा आराम करें और अपने पैरो को बर्फ से सेकें।

इंफेक्शन के कारण (Infection Causes Swelling)

पैर की सूजन आपको इंफेक्शन के कारण भी हो सकती है। यदि आप अपने पैर को लाल होता देख रहे हैं या इसके कारण आपको बुखार आदि के लक्षण महसूस हो रहे हैं तो आपको तुरंत अपने डॉक्टर से इस बारे में बात करनी चाहिए और इसका इलाज करवाना चाहिए। वह आपको इसे ठीक करने के लिए एंटी बायोटिक्स दे सकते हैं।

इसे भी पढ़ें- टांगों के दर्द से रहते हैं परेशान? समस्या दूर करने के लिए ये घरेलू उपाय आएंगे काम

कुछ घरेलू उपचार जो आप अपना सकते हैं (Home remedies for leg swelling)

home remedies for leg pain

  • 1. मैग्नीशियम का सेवन- यदि आप मैग्नीशियम सप्लीमेंट या मैग्नीशियम से जुड़े खाद्य लेते हैं लगभग 198-395 मिलीग्राम डेली तो इससे वॉटर रिटेंशन की समस्या और दर्द में आराम मिलेगा। लेकिन अगर आपको किडनी या दिल संबंधित कोई परेशानी है तो पहले डॉक्टर से सलाह करें।
  • 2. व्यायाम करें- बहुत देर तक एक ही जगह पर बैठे रहने या खड़े रहने से सूजन बढ़ जाती है। इसलिए अपने घुटनों और फ्लेक्स को घुमाएं व स्विमिंग करें।
  • 3. वजन घटाएं- वजन कम करने से सूजन कम होती है साथ ही आपकी हेल्थ में सुधार होता है।
  • 4. नमक के पानी से सिकाई- सूजन और सूजन की वजह से पैरों के दर्द में यदि आराम पाना चाहते हैं तो सेंधा नमक के पानी से सिकाई काफी हद तक आराम पहुंचाती है।
  • 5. कई बार पैर में सूजन ज्यादा शराब का सेवन करने से भी हो जाती है क्योंकी इस कारण आपके लीवर पर बहुत प्रभाव पड़ता है। यदि आप गर्भवती हैं तो भी आपके पैर सूज सकते हैं। इनमें से कोई सा भी लक्षण होने पर आप डॉक्टर से सलाह लें।

इन आसान उपायों से आप पैरों की सूजन कम कर सकते हैं पर अगर फायेदा न हो तो डॉक्‍टर से संपर्क करें। 

Read more on Home Remedies in Hindi

Disclaimer