Bleeding Gums: मसूड़ों से आने वाले खून को रोकने और दांतों को मजबूत बनाने में मदद करते हैं ये 5 घरेलू उपाय

क्‍या आपके मसूड़ों से भी खून आता है? अगर हां, तो यहां आपके लिए दांतों या मसूड़ों से निकलने वाले खून को रोकने के कुछ उपाय दिए गए हैं। 

Sheetal Bisht
Written by: Sheetal BishtPublished at: Jun 24, 2020Updated at: Jun 24, 2020
Bleeding Gums: मसूड़ों से आने वाले खून को रोकने और दांतों को मजबूत बनाने में मदद करते हैं ये 5 घरेलू उपाय

क्‍या आपके मसूड़ों से खून आता है? अक्‍सर ब्रश करते समय बहुत से लोगों के मसूड़ों से से खून आता है। ऐसा अक्‍सर मसूड़ों के कमजोर होने, अच्‍छी ओरल हाइजीन मेंटेन न रखने और मसूड़ों मे सूजन के कारण होता है। यदि इनका इलाज न किया जाए, तो यह आपके दांतों को कमजोर बना सकता है। मसूड़ो में खून आना विटामिन सी की कमी और ल्‍यूकेमिया जैसी स्थितियों के कारण भी हो सकता है। यदि आप भी इस समस्‍या से जूझ रहे हैं, तो आपके लिए यहां कुछ घरेलू उपाय दिए गए हैं इन्‍हें अपनाएं। अगर समस्‍या बदतर हो, तो आप डेंटिस्‍ट से इलाज करवाएं। 

मसूड़ों से खून आने के घरेलू उपाय 

हल्‍दी 

Haldi For Gum Bleeding

हल्‍दी के फायदों से शायद ही कोई अंजान हो। यह एक औषधीय बूटी है, जो आपके शरीर की कई समस्‍याओं को दूर करने में मदद करती है। हल्‍दी में मौजूद कर्क्‍यूमिन नामक एक यौगिक होता है, जिसमें एंटी इंफ्लामेटरी गुण और एंटी बैक्‍टीरियल गुण होते हैं। यही वजह है कि हल्‍दी आपके मसूड़ो से निकलने वाले खून को रोकने का सबसे अच्‍छा घरेलू उपाय है। यह मसूड़ों की सूजन और इंफेक्‍शन का इलाज करने में भी प्रभावी है। आप एक चम्‍म्‍च हल्‍दी पाउडर के साथ आधा चम्‍मच नमक और सरसों का तेल मिलाएं और दांतों व मसूड़ो में लगाएं। फिर आप हल्‍के हाथों से मालिश करें, यह आपके मसूड़ों को स्‍ट्रॉंग बनाने में मदद करेगा। 

इसे भी पढ़ें: दांतों के पीलेपन से शर्मिंदा हैं? रोजाना खाएं ये 5 आहार, चमचमा उठेंगे आपके दांत

दूध 

दूध आपकी हड्डियों और दांतों को मजबूती देता है क्‍योंकि इसमें कैल्शियम की अच्‍छी मात्रा होती है। लेकिन आप में से शायद ही किसी ने सुना होगा कि दूध आपके मसूड़ों से आने वाले खून के लिए घरेलू उपाय हो सकता है। दूध में कैल्शियम के अलावा, एंटी इंफ्लामेटरी गुण होते हैं, जो आपके मसूड़ों से आने वाले खून को रोकने और सूजन को कम करने में प्रभावी है। इसके लिए आप हर दिन सुबह शाम दूध का सेवन करें। 

Milk For Teeth

नींबू का रस 

नींबू विटामिन सी से भरपूर होने के साथ एंटी इंफ्लामेटरी और एंटी बैक्‍टीरियल गुणों से भरपूर है। नींबू का रस मसूड़ों से बहने वाले खून और सूजन को कम करने में मदद करता है। आप रोजाना 1 नींबू के रस को 1 कप पानी में निचोड़ लें। इसके बाद आप इससे खाना खाने के बाद कुल्‍ला करें। 

इसे भी पढ़ें: दांतों की सफाई से जुड़ी इन मिथकों पर करते हैं विश्वास तो रहें सावधान, जानें ओरल हेल्थ से जुड़े मिथ्स की सच्चाई

Gum Bleeding

टी बैग 

टी बैग आपके बड़े काम की चीज है। यह आपको एक स्‍वादिष्‍ट इंस्‍टेंट टी के साथ डार्क सर्कल्‍स को दूर करने और यहां तक मसूड़ों से निकलने वाले खून को बंद करने में भी प्रभावी है। चाय में  टैनिक एसिड नामक एक यौगिक होता है, जो कि एंटी इंफ्लामेटरी और एंटी बैक्‍टीरियल गुणों से भरपूर है। यह आपके मसूड़ों से आने वाले खून को रोकने में काफी प्रभावी है। आप रोजाना एक टी बैग को गर्म पानी में 10-15 मिनट के लिए डुबोएं। इसके बाद आप इसे ठंडा होने के बाद अपने मसूड़ों पर लगाएं और 5-10 मिनट के लिए छोड़ दें। 

Tea Bags

एसेंशियल ऑयल 

एसेंशियल ऑयल में टी ट्री ऑयल और लौंग का तेल आपके मसूड़ों से बहने वाले खून को रोकने में मदद कर सकता है। टी ट्री ऑयल में एंटी इंफ्लामेटरी, एंटीसेप्टिक और एंटी बैक्‍टीरियल गुण होते हैं। वहीं लौंग तेल की बात करें, तो इसमें यूजेनॉल जैसे यौगिक होते हैं। यह दोनों हही तेल आपके मसूड़ों को मजबूत करने, सूजन को कम करने और मसूड़ों से आने वाले खून को बंद करने में मदद करते हैं। आप नारियल तेल के साथ टी ट्री ऑयल या लौंग के तेल की कुछ बूंदें डालें और इस मिश्रण से अपने मसूड़ों की मालिश करें। इसके अलावा, आप इस मिश्रण को खून आने वाले मसूड़े पर लगा सकते हैं। 

Read More Article On Home Remedies In Hindi

Disclaimer