Skin Tightening Tips: चेहरे पर कसाव लाने के 8 घरेलू उपचार, जानें इस्तेमाल करने का तरीका

ढ़ीली त्वचा में कसाव लाने के लिए लोग न जानें कौन-कौन से ट्रीटमेंट्स को अपनाते हैं। लेकिन ये लोग कुछ घरेलू उपायों को अपनाकर स्किन टाइट कर सकते हैं।

Garima Garg
Written by: Garima GargUpdated at: Mar 16, 2021 17:46 IST
Skin Tightening Tips: चेहरे पर कसाव लाने के 8 घरेलू उपचार, जानें इस्तेमाल करने का तरीका

हर कोई हमेशा जवां और सुंदर दिखना चाहता है लेकिन लाइफ़स्टाइल इतनी तनावपूर्ण हो गई है कि इसका असर चेहरे की सेहत पर भी पड़ने लगा है। ऐसे में त्वचा लटकी और ढ़ीली नजर आती है। अब सवाल यह है कि ढ़ीली त्वचा पर कसाब कैसे लाया जाए। अगर आपके मन में भी यही सवाल है तो बता दें कि इस लेख में जवाब छुपा है। आज हम आप आपको इस लेख के माध्यम से बताएंगे कि आप कैसे कुछ घरेलू उपायों (Home Remedies for Skin Tightening) को अपनाकर अपनी त्वचा में कसाव ला सकते हैं। पढ़ते हैं आगे...

1 - टमाटर से लाएं चेहरे पर कसाव (tomato for skin tightening)

बता दें कि टमाटर एक प्राकृतिक टोनर के रूप में काम करता है जो ढ़ीली त्वचा में कसाव लाता है। यह न केवल रंग को निखारता है बल्कि चेहरे पर प्राकृतिक चमक भी लाता है। ऐसे में आप टमाटर के जूस में रुई को भिगोएं और इसका गाढ़ा पेस्ट चेहरे पर लगाएं। अब 15 मिनट तक इसे लगा रहने दें और फिर उसके बाद साफ पानी से धो लें। इस प्रक्रिया को पूरे दिन में 2 बार दोहराएं। ऐसा करने से ढ़ीली त्वचा दूर हो जाएगी और टमाटर के अंदर पाए जाने वाले एंटीऑक्सीडेंट्स रंग को निखारने में मदद करेंगे।

2 - पपीते से लाएं चेहरे पर कसाव (papaya for skin tightening)

बता दें कि पपीते के अंदर पपाइन एन्जाइम मौजूद होते हैं जो न केवल त्वचा को टाइट करते हैं बल्कि इसके अंदर पाए जाने वाला विटामिन ए और एंटीऑक्सीडेंट रंगत को निखारने के साथ-साथ त्वचा को कोमल भी बनाते हैं। ऐसे में आप पपीते के छोटे टुकड़ों को काटें और उन्हें मिक्सर में चलाकर उसमें चावल का आटा मिलाएं। अब मिश्रण को त्वचा पर लगाएं फिर धीरे-धीरे त्वचा पर रगड़ें। 15 मिनट तक ऐसा करने के बाद मिश्रण को पानी से धो लें। बेहतर परिणाम के लिए हफ्ते में दो बार इस प्रक्रिया को दोहराएं।

इसे भी पढ़ें- Neck Pain: 'गर्दन के दर्द' से हैं परेशान? यहां दिए 7 घरेलू उपायों से मिलेगा आराम

3 - कॉफी से लाए चेहरे पर कसाव (coffee for skin tightening)

बता दें कि कॉफी के अंदर कैफ़ीन मौजूद होता है जो त्वचा में मौजूद अधिक मॉइस्चर को निकालता है। साथ ही इसमें जमा हुआ वसा को भी खत्म करता है। कॉफी के अंदर पाए जाने वाले एंटीऑक्सीडेंट बढ़ती उम्र को रोकने के साथ-साथ त्वचा को भी निखारता है। ऐसे में आप नारियल तेल को गर्म करके उसमें एक कप ब्राउन शुगर, एक कप कॉफी, काफी और दो चम्मच दालचीनी मिलाएं और फिर त्वचा पर लगाएं। कुछ मिनट स्क्रब करने के बाद गुनगुने पानी से मिश्रण को धो लें।

4 - कसाव लाने के लिए करें फिटकरी का उपयोग (alum for skin tightening)

बता दें कि फिटकरी भी प्राकृतिक तरीके से त्वचा में टाइपनेस लाती है। ऐसे में आप इसके इस्तेमाल से बड़े छिद्रों को दूर कर सकते हैं। इसके लिए आपको फिटकरी को पानी में डालना होगा और त्वचा पर लगाना होगा। 24 मिनट बाद लगाने के बाद इससे चेहरा धोना होगा। ऐसा करने से ढ़ीली त्वचा दूर हो जाएगी।

इसे भी पढ़ें- Head Lice Problem: 'जूं' से हैं परेशान? इन 5 घरेलू उपायों से दूर करें ये समस्या

5 - एलोवेरा है स्किन टाइट करने का विकल्प (aloe vera for skin tightening)

बता दें कि एलोवेरा के अंदर फाइटोकेमिकल्स पाए जाते हैं जो त्वचा को स्वस्थ रखने में बेहद मददगार हैं। यह ना केवल चेहरे पर नमी बनाए रखते हैं बल्कि बढ़ती उम्र को भी रोकते हैं। ढ़ीली त्वचा में टाइटनेस लाने के साथ-साथ ये रंगत में भी निखार लाते हैं। ऐसे में आप एलोवेरा की पत्तियों से जेल को निकालें और प्रभावित क्षेत्र पर लगाएं। 15 से 20 मिनट बाद सूखने के बाद त्वचा को पानी से धो लें। 

6 - मुल्तानी मिट्टी से लाइन चेहरे पर कसाव (multani mitti for skin tightening)

बता देम कि मुल्तानी त्वचा को गहराई से साफ करती है। यह त्वचा में मौजूद अशुद्धियों को दूर करती है और त्वचा के रक्त परिसंचरण को भी सुधारती है। ऐसे में आप मुल्तानी मिट्टी में गुलाब जल और शहद को मिलाएं और गाढ़ा पेस्ट चेहरे पर लगाएं। अब इस फेस पैक को गर्दन पर भी लगाएं। सूखने के बाद इसे हल्के हल्के हाथों से हटाएं। थोड़ी देर बाद ठंडे पानी से धो लें। इसके बाद त्वचा को नम करें।

7 - गुलाब जल से लाएं चेहरे पर कसाव (rose water for skin tightening)

गुलाब जल न केवल अशुद्धियों को दूर करता है बल्कि त्वचा के छिद्रों की गंदगी को भी बाहर निकालता है। यह त्वचा में टाइटनेस लाने के साथ-साथ आंखों के नीचे सूजन को भी कम करता है। ऐसे में आप ग्लिसरीन में आधा चम्मच नींबू के रस को मिलाएं और गुलाब जल के साथ मिक्स करें। अब रात को सोने से पहले रूई के माध्यम से इसे अपने चेहरे पर लगाएं। इसके अलावा आप गुलाब जल में दही और शहद को भी मिक्स करके पेस्ट बना सकते हैं। इस मिश्रण में आप एक केला भी मैश करके लगा सकते हैं। बाद में चेहरे पर लगाएं। थोड़ी देर लगे रहने देने के बाद इस मिश्रण को धो लें।

इसे भी पढ़ें- Nerve Pain: नसों के दर्द से हैं परेशान? डायटीशियन से जानें दर्द को दूर करने के 11 घरेलू उपाय

8 - सेंधा नमक से लाएं चेहरे पर कसाव (epsom salt for skin tightening)

बता दें कि ज्यादा नमक भी त्वचा को टाइट करने में बेहद उपयोगी है। यह त्वचा से ढ़ीलापन हटाता है और त्वचा में कसाव लाता है। इसके लिए आप बाथ टब में गर्म पानी भरें और उसमें सेंधा नमक डालें। अब पानी को मिलाएं और प्रभावित क्षेत्र को डुबाएं। इसके अलावा आप इस पानी से नहा भी सकते हैं। ऐसा करने से त्वचा में कसाव आता है।

कुछ अन्य उपाय

खीरा और दही से बना फेस पैक स्किन को टाइट करने में बेहद उपयोगी है। यह न केवल स्किन को टाइट करता है बल्कि आंखों के नीचे आने वाली सूजन और डार्क सर्कल्स को भी कम करता है। बता दें कि दही में लैक्टिक एसिड पाया जाता है जो त्वचा की मृत कोशिकाओं को निकालता है और त्वचा में नई जान डालता है। ऐसे में आप दो चम्मच दही और खीरे को एक साथ मिलाएं और फेस पैक तैयार करें। अब इसे त्वचा पर लगाएं। 20 मिनट लगाने के बाद गर्म पानी से धो लें। कुछ हफ्तों तक इस प्रक्रिया को दोहराएं। आप महसूस करेंगे कि आपकी त्वचा स्वस्थ और जवां नजर आ रही है। बता दें कि यह फेस पैक बढ़ती उम्र को रोकने के साथ-साथ त्वचा को पोषण भी देता है। ऐसे में आपको इस फेस पैक से कोई भी साइड इफैक्ट्स नजर नहीं आएंगे। लेकिन अगर आपको कोई भी स्किन एलर्जी है तो किसी के कहने पर किसी भी चीज का प्रयोग चेहरे पर न करें। वरना गलत प्रभाव भी देखने को मिल सकता है।

नोट - ऊपर बताए गए बिंदुओं से पता चलता है कि आप चेहरे पर कुछ घरेलू उपाय को अपनाकर कसाव ला सकते हैं। लेकिन अगर ऊपर बताइए किसी भी चीज से आपको एलर्जी है तो उसका उपयोग आप ना करें वरना इससे त्वचा संबंधित और समस्याएं पैदा हो सकती हैं। इसके अलावा यदि आपको कोई भी स्किन परेशानी है तो आप किसी चीज का इस्तेमाल त्वचा पर करने से पहले एक्सपर्ट की सलाह जरूर लें। इसके अलावा रात को सोने से पहले फेस वॉश जरूर करें। ऐसा करने से दिन भर का तनाव और अशुद्धियां दूर हो जाएगी। एक बात का खास ख्याल रखें यदि आपके चेहरे पर इन सब चीजों का इस्तेमाल करके सूजन आ जाएं तो उस चीज का इस्तेमाल करने से बचें।

Read More Articles on Home remedies in hindi

Disclaimer