नकली गुलाब जल से खराब हो सकती है आपकी त्वचा और आंखें, जानें असली गुलाब जल को पहचानने के 5 तरीके

गुलाब जल हर स्‍किन टाइप के ल‍िए अच्‍छा होता है पर अगर हम असली और नकली गुलाब जल में फर्क समझ जाएं तो हमारी स्‍क‍िन को इससे और भी फायेदा होगा 

Yashaswi Mathur
Written by: Yashaswi MathurUpdated at: Feb 20, 2021 13:38 IST
नकली गुलाब जल से खराब हो सकती है आपकी त्वचा और आंखें, जानें असली गुलाब जल को पहचानने के 5 तरीके

क्‍या आपको पता है असली और नकली गुलाब जल के बीच क्‍या फर्क होता है? आप सबको पता है गुलाब जल हमारे ल‍िए क‍ितना फायदेमंद है, इसके एस्‍ट्र‍िंजेंट गुण त्‍वचा को न‍िखारते हैं और त्‍वचा की समस्‍याओं को दूर करते हैं। बाजार में इन द‍िनों नकली गुलाब जल ब‍िक रहे हैं। इससे हमारी स्‍क‍िन खराब होती है। बहुत से लोग गुलाब जल लगाने के बाद जलन की श‍िकायत करते हैं जबक‍ि कंपनी शुद्ध गुलाब जल का लेबल लगाकर एक तरह का कैम‍िकल हमें बेचती है। त्‍वचा ही नहीं बल्‍क‍ि नकली गुलाब जल का इफेक्‍ट आंखों पर भी पड़ता है। इस परेशानी से बचने के ल‍िए आज हम आपको बताएंगे 5 तरीके ज‍िनसे आप असली और नकली गुलाब जल के बीच फर्क कर पाएंगे। इस पर ज्‍यादा जानकारी के ल‍िए हमने ओम स्किन क्लीनिक, लखनऊ के वरिष्ठ कंसलटेंट डर्मेटोलॉज‍िस्‍ट डॉ देवेश मिश्रा से बात की। 

real rose water

1. असली गुलाब जेली फॉर्म में या च‍िपच‍िपा नहीं होता (Real rose water is only liquid)

बाजार में आज कल कई तरह के गुलाब जल म‍िलते हैं पर आपको ये ध्‍यान रखना है क‍ि असली गुलाब जल की कंस‍िस्‍टेंसी ल‍िक्‍विड होगी। वो च‍िपच‍िपा या जेल फॉर्म में नहीं होगा। कई गुलाब जल जेल बेस्‍ड मॉइश्‍चराइजर के रूप में बाजार में उपलब्‍ध हैं पर गुलाब जल अगर जैल फॉर्म में म‍िल रहा है तो इसका मतलब हो शुद्ध नहीं है। 

2. असली गुलाब जल का कोई रंग नहीं होता (Real rose water has no color)

गुलाब जल के नाम से लोगों को लगता है इसका रंग गुलाब की तरह लाल या गुलाबी होगा। जबक‍ि ऐसा नहीं है। सौंदर्य प्रोडक्‍ट्स बनाने वाली कंप‍ न‍ियां भी लोगों की इस मासूम‍ियत का खूब फायेदा उठाती हैं और शुद्ध गुलाब जल के नाम पर गुलाबी रंग का गुलाब जल बेचा जाता है। अगर आपको भी गुलाब जल में कोई रंग नजर आए तो उसे ब‍िल्‍कुल भी न खरीदें क्‍योंक‍ि असली गुलाब जल में कोई रंग नहीं होता। वो एकदम ट्रांसपेरेंट होता है। आपको भी शुद्ध गुलाब जल चाहि‍ए तो कलर वाला रोज़ वॉटर खरीदने से बचें। 

इसे भी पढ़ें- सिर्फ खूबसूरती ही नहीं बढ़ाता गुलाब जल, स्वास्थ्य से जुड़ी इन 5 परेशानियों को ठीक करने में भी है मददगार

3. असली गुलाब जल में एल्‍कोहॉल नहीं होता (Real rose water never evaporates)

क्‍या आपका गुलाब जल भी रखे-रखे खत्‍म हो जाता है? अगर हां तो समझ जाइए क‍ि वो नकली है। मार्केट में जो गुलाब जल म‍िलते हैं उनमें से कुछ में एल्‍कोहॉल म‍िलाया जाता है। गुलाब जल में एल्‍कोहॉल म‍िले होने के कारण वो भाप बनकर उड़ जाता है। ये नकली गुलाब जल की पहचान भी है क्‍योंक‍ि असली गुलाब जल में एल्‍कोहॉल नहीं पाया जाता। इसल‍िए आपका गुलाब जल भी ब‍िना इस्‍तेमाल क‍िए जल्‍दी-जल्‍दी खत्‍म हो जाता है तो उसे बदल दें। 

4. असली गुलाब जल में कोई खुशबू नहीं होती (Real rose water do not have perfume smell)

rose water have no smell or color

असली गुलाब जल की पहचान ये भी है क‍ि उसमें गुलाब की पंखुड़‍ियों की हल्‍की खुशबू आएगी अगर बॉटल खोलते ही आपको गुलाब की महक आ रही है तो समझ जाइए गुलाब जल नकली है। असली गुलाब जल की महक इतनी तेज नहीं होती। नकली गुलाब जल को प्‍योर द‍िखाने के ल‍िए उसमें रोस एसेंस म‍िलाया जाता है ज‍िससे गुलाब जल में से तेज स्‍मेल आती है। रोस एसेंस स्‍क‍िन के ल‍िए भी अच्‍छा नहीं होता इसल‍िए आपको गुलाब जल खरीदते समय उसकी खुशबू पर भी ध्‍यान देना चाहि‍ए।

इसे भी पढ़ें- मेंस्ट्रुअल क्रैम्‍प्‍स से लेकर माउथवॉश तक आपके कई काम आ सकता है रोज़ वाटर, जानें सेहत के लिए इसके 5 फायदे

5. असली गुलाब जल केवल उबालकर बनाया जाता है (Rose water can be extracted by distillation only)

आप ज‍िस भी कंपनी का गुलाब जल खरीदें उसके बारे में अच्‍छी तरह जानकारी लें क‍ि उस गुलाब जल को बनाने के ल‍िए कौनसा तरीका अपनाया गया है। अगर गुलाब जल को शुद्ध तरीके से बनाया गया है तो ड‍िस्‍ट‍िलेशन यानी उबालकर बनाया होगा अगर क‍िसी दूसरे प्रोसेस का इस्‍तेमाल हुआ है तो समझ जाइए गुलाब जल नकली है। 

ये कुछ आसान तरीकें हैं जि‍नसे आप पता लगा सकते हैं क‍ि गुलाब जल शुद्ध है या नहीं। 

Read more on Miscellaneous in Hindi 

Disclaimer