रोज डे पर अपने पार्टनर को पिलाएं गुलाब से बनी चाय, वजन कम होने के साथ-साथ सेहत को होंगे ये 5 फायदे

रोज डे के मौके पर आप अपने प्यार को रोज देने के बजाय रोट जी पिलाएं। ये उनके सेहत के लिए काफी फायदेमंद हो सकता है।

Kishori Mishra
Written by: Kishori MishraUpdated at: Feb 07, 2021 14:31 IST
रोज डे पर अपने पार्टनर को पिलाएं गुलाब से बनी चाय, वजन कम होने के साथ-साथ सेहत को होंगे ये 5 फायदे

3rd Edition of HealthCare Heroes Awards 2023

आज से यानी 7 फरवरी से वेलेंटाइन वीक 2021 (Valentine's Week 2021) शुरू हो चुका है। वेलेंटाइन वीक 2021 का पहला दिन रोज डे के रूप में सेलेब्रेट किया जाता है। इस मौके पर गुलाब का फूल (Rose Day) देकर अपने प्याज का इजहार किया जाता है। सुंदर-सुंदर गुलाब के फूल हर किसी को अपनी ओर आकर्षित करते हैं, लेकिन क्या कभी आपने गुलाब टी का सेवन किया है? अगर नहीं, तो आज अपने प्यार को गुलाब टी का सेवन जरूर कराएं। इसे बनाना बहुत ही आसान है और यह सेहत के लिए काफी फायदेमंद भी साबित हो सकता है। गुलाब फूल से कई तरह की मिठाइयां तैयार की जाती हैं, लेकिन इसका चाय भी आपको काफी स्वादिष्ट लगेगा। इस चाय में एंटीऑक्सीडेंट की प्रचुरता होती है, जो पाचन को बेहतर करने में असरकारी साबित हो सकता है। इसके अलावा वजन को नियंत्रित (Rose Tea For Weight Loss) करने में भी रोज टी (Rose Tea) काफी फायदेमंद है। आइए जानते हैं किस तरह तैयार करें रोज टी और इसके पीने के फायदे क्या-क्या (Health Benefits of Rose Tea) हैं?

कैसे तैयार करें रोज टी (How to Prepare Rose Tea)

  • चाय को तैयार करने के लिए गुलाब के फूल की सूखी पंखुड़ियों को पानी में अच्छी तरह साफ करें। 
  • अब एक पैन में 3 कप पानी डालें। इसके बाद इन पंखुड़ियों को पानी में डालकर 5 मिनट के लिए उबालें।
  • इसके बाद पानी को कप में छान लें। स्वाद बढ़ाने के लिए आप इसमें 1 चम्मच शहद डाल सकते हैं।
  • इसके अलावा इसमें दालचीनी और अदरक का भी आप इस्तेमाल कर सकते हैँ। 
  • वजन को तेजी से घटाने के लिए दिन में 2 बार गुलाब टी का सेवन करें।

रोज टी से सेहत को होने वाले फायदे (Health Benefits of Rose Tea) 

सूजन की परेशानी करे दूर

गुलाब एंटीऑक्सीडेंट गुणों से भरपूर होता है। इसके साथ-साथ इसमें एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण पाया जाता है, जिसका सेवन करने से शरीर में होने वाली सूजन की परेशानी दूर होती है। 

पाचन को करे दुरुस्त

गुलाब की पंखुड़ियों से तैयार चाय एक बेहतरीन हर्बल टी है, जो पाचन के लिए काफी बेहतर होता है। दिन में 2 बार रोज टी के सेवन से आपकी पाचन शक्ति मजबूत होती है। इसके साथ ही पेट में होने वाली परेशानियां दूर हो सकती हैं।

वजन को करे कम

गुलाब के फूलों से तैयार चाय औषधीय गुणों से भरपूर होता है। इसमें मौजूद लैक्‍सेटिव और ड्यूरेटिक गुण आपके मेटाबॉल‍िज्‍म को बेहतर करता है। इसके सेवन से पेट में मौजूद टॉक्सिन बाहर निकलता है। जिससे आपका वजन तेजी से घट सकता है।

इसे भी पढ़ें - घर पर बनाएं स्वादिष्ट और हेल्दी पोहा, एक्सपर्ट से जानिए पोहा खाने के फायदे

स्किन के लिए है फायदेमंद

रोज टी एंटीसेप्टिक गुणों से भरपूर है। यह आपके चेहरे से दाग-धब्बों को दूर करता है। इसके सेवन से पिपंल्स की परेशानी दूर होती है। गुलाब की तासीर ठंडी होती है, जो आपके स्किन पर ग्लो लाने में आपकी मदद करता है।  

टॉक्सिन को करे दूर

गुलाब डाइयूरेटिक गुणों को बढ़ाने में मददगार होता है। यह शरीर में मूत्र की मात्रा को बढ़ाने का गुण है। यह यूरीनरी ट्रैक्ट के माध्यम से शरीर में मौजूद संक्रमण को दूर करता है। रोज टी के सेवन से शरीर में मौजूद टॉक्सिन बाहर निकलते हैं। जिससे आपका वजन काफी तेजी से घटता है।

Read more articles on   Healthy-Diet in Hindi  

 

Disclaimer