खाली पेट केला खाने से सेहत को होते हैं ये 4 नुकसान, जानिए खाली पेट केला खाने का सही तरीका

खाली पेट सुबह अधिक मात्रा में केले का सेवन आपके सेहत के लिए नुकसानदेय हो सकता है। आइए जानते हैं इस बारे में-

Kishori Mishra
Written by: Kishori MishraUpdated at: Feb 01, 2021 10:31 IST
खाली पेट केला खाने से सेहत को होते हैं ये 4 नुकसान, जानिए खाली पेट केला खाने का सही तरीका

3rd Edition of HealthCare Heroes Awards 2023

खाली पेट केले खाने और केले का शेक पीना बहुत लोगों को पसंद है। खाली पेट केले खाने के फायदे तभी हो सकते हैं, जब इसे उचित और सीमित मात्रा में खाया जाए। अधिक संख्या और अनुचित तरीके से केले का सेवन करना शरीर के लिए बेहद नुकसानदायक हो सकता है। तो आइए जानते हैं खाली पेट केला खाने के नुकसान (banana Side Effects) क्या-क्या हो सकते हैं-

पेट में ऐंठन और गैस की समस्या

केला फाइबर से भरपूर होता है। अगर आप खाली पेट जरूरत से ज्यादा फाइबर का सेवन करते हैं, तो इससे सेवन पेट फूलने, पेट में ऐंठन और गैस की समस्या बढ़ सकती है। ऐसे में खाली पेट केले का सेवन अधिक ना करें।

मिनरल अवशोषण में बाधा

फाइबर का अधिक सेवन शरीर में कैल्शियम, जिंक, आयरन और मैग्नीशियम जैसे अहम मिनरल के अवशोषण को बाधित करने का काम कर सकता है। इसलिए खाली पेट अधिक केले का सेवन ना करें। इससे आपके शरीर में अन्य मिनरल्स की कमी हो सकती है।

इसे भी पढ़ें - सेज की पत्तियां से कंट्रोल करें कोलेस्ट्रॉल और मोटापा, जानें सेज के पत्ते के 8 फायदे और कुछ नुकसान

आंख में खुजली और नाक बंद की समस्या

जिन लोगों को केले से एलर्जी है, वे केले का सेवन न करें, क्योंकि केला लेटेक्स एलर्जी का कारण बन सकता है, जिससे आंखों में खुजली और बंद नाक जैसी समस्या हो सकती है।

दिल की धड़कन अनियमित होना

केले में पोटेशियम की भी अच्छी मात्रा पाई जाती है, वहीं,  अधिक मात्रा में पोटेशियन के सेवन से हाइपरकलेमिया (Hyperkalemia) हो सकता है, जिससे दिल की धड़कन का अनियमित होना, मांसपेशियों में कमजोरी और लकवे (paralysis) का जोखिम बढ़ सकता है।

इसे भी पढ़ें - गाजर का हलवा और सब्जी से ज्यादा हेल्दी है गाजर का सलाद, सेलिब्रिटी डायटीशियन से जानें इसकी रेसिपी और फायदे

खाली पेट केला खाने का तरीका

खाली पेट केला खाने के फायदे आप जान चुके हैं, लेकिन अब ये जानना जरूरी है कि ज्यादा फायदा लेने के लिए खाली पेट केला खाने का तरीका क्या है। आईये जानते हैं केला खाने का सही तरीका-

दूध केला: खाली पेट केला खाने के फायदे के लिए दूध केला उत्तम हो सकता है। सुबह नाश्ते में एक गिलास दूध के साथ दो मध्यम आकार के केले खा सकते हैं। कोशिश करें कि इसके साथ कोई अन्य फल भी खाएं ताकि शरीर को जरूरी पोषक तत्व मिल सकें।

दही केला: सुबह केला खाने के फायदे और भी बढ़ सकते हैं, अगर केले के साथ दही को शामिल किया जाए। खाली पेट केला खाने के लाभ के लिए एक बाउल या कटोरी दही में दो केले डालकर खा सकते हैं। हालांकि, दही केला दोपहर में भी खाया जा सकता है।

बनाना शेक: सुबह-सुबह केला खाने के फायदे हासिल करने के लिए बनाना शेक के रूप में केले का सेवन किया जा सकता है। इसके लिए एक गिलास दूध में दो केले डालकर मिक्सी में बनाना शेक बनाया जा सकता है। कोशिश करें कि बनाना शेक में कुछ ड्राई फ्रूट्स भी डालें। 

 

Read more articles on Healthy-Diet in Hindi

Disclaimer