सेज की पत्तियां से कंट्रोल करें कोलेस्ट्रॉल और मोटापा, जानें सेज के पत्ते के 8 फायदे और कुछ नुकसान

सेज यानी तेज पत्ता स्वास्थ्य के लिए काफी फायदेमंद हो सकता है। इससे बनी चाय कोलेस्ट्रॉल लेवल को सुधारने में सहायक होती है।

Kishori Mishra
Written by: Kishori MishraUpdated at: Jan 28, 2021 17:23 IST
सेज की पत्तियां से कंट्रोल करें कोलेस्ट्रॉल और मोटापा, जानें सेज के पत्ते के 8 फायदे और कुछ नुकसान

3rd Edition of HealthCare Heroes Awards 2023

सेज (साल्विया ऑफिसिनैलिस एल.) धनिया की तरह एक सुंगधित, औषधीय सदाबहार पत्तियां है। धनिया की पत्तियों की तरह ही यह आपके खाने का स्वाद बढ़ाती है। दाल या सब्जी में इस पत्ती को डालने से खाने का स्वाद कई गुना बढ़ जाता है। इसकी पत्तियों को सामान्य भाषा में तेज पत्ता भी कहते हैं। इसका वैज्ञानिक नाम साल्विया ऑफिसिनैलिस (Salvia officinalis) है। यह मिंट परिवार से संबंधित है। हमारे देश में अधिकतर लोग तेज पत्ते का इस्तेमाल करते हैं। यह कई औषधिय गुणों से भरपूर होता है। सेज की पत्तियों से तेल भी तैयार किया जाता है। इसके सेवन से सेहत को ई फायदे भी होते हैं। आइए इस लेख के माध्यम से जानते हैं सेज की पत्तियों के सेवन से सेहत को होने वाले फायदों के बारे में-

सेज के फायदे  (Benefits of Sage in Hindi)

1. कोलेस्ट्रॉल को करें कंट्रोल

डायट मंत्रा क्लीनिक की डायटीशियन कामिनी कुमारी बताती हैं कि कोलेस्ट्रॉल रोगियों के लिए भी सेज काफी फायदेमंद है। इसमें एंटीऑक्सीडेंट गुण पाए जाते हैं, जो हमारे लिए काफी फायदेमंद है। इसके सेवन से लिपिड प्रोफाइल में सुधार होता है। लिपिड प्रोफाइल में सुधार होने से खराब कोलेस्ट्रोल लेवल का स्तर कम होता है। वहीं, गुड कोलेस्ट्रोल का स्तर बेहतर होता है। कोलेस्ट्रॉल स्तर सुधारने के लिए आप नियमित रूप से सेज की पत्तियों से तैयार चाय का सेवन करें। यह ह्रदय रोग से बचाव करने में मददगार होता है। हृदय स्वास्थ्य के लिए सेज की पत्तियां काफी फायदेमंद है।

इसे भी पढ़ें - फैटी लिवर के रोगी फॉलो करें ये खास डाइट प्लान, जानें क्या खाएं क्या न खाएं

2. याददाश्त को करे बेहतर

हर्बल दवाइयों के रूप में सेज काफी फायदेमंद होता है। सेज आपके मस्तिष्क क्रिया को सुधारने में सहायक होता है। इसके सेवन से डिप्रेशन, सेरेब्रल इस्किमिया और अल्जाइमर (भूलने से संबंधित रोग) जैसी परेशानियों से बचाव किया जा सकता है। अगर आप इन समस्याओं से बचना चाहते हैं, तो सेज का सेवन करें। इसमें मौजूद एंटी बैक्टीरियल, एंटी-इंफ्लेमेटरी और एंटीऑक्सीडेंट गुण हमारे स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद होते हैं, जो शरीर से फ्री रेडिकल्स को नष्ट करने में मददगार होते हैं। मूड को बेहतर करने के लिए सेज टी (Sage Tea Health benefits) का सेवन करें।

3. मोनोपॉज के लक्षण में दिलाए राहत

महिलाओं में होने वाली मोनोपॉज की स्थिति में होने वाली समस्याओं से राहत दिलाने में सेज की पत्तियां फायदेमंद हो सकती हैं। इसके सेवन से मोनोपॉज के लक्षण को कम किया जा सकता है। सेज टी पीने से मोनोपॉज में होने वाली कमजोरी और दर्द जैसी परेशानियों से राहत पा सकते हैं। 

4. एंटीबायोटिक प्रभाव

सेज का तेल कई गुणों से भरपूर होता है। इसमें मौजूद एंटीबायोटिक गुण प्रभावशाली होते हैं। सेज के इन्हीं गुणों के कारण वायरस औक बैक्टीरियल समस्याओं से बचाव किया जा सकता है। ऐसे में हम कह सकते हैं कि यह बैक्टीरियल समस्याओं से दूर करने में फायदेमंद होता है।

5. स्किन के लिए है फायदेमंद

रिसर्च के मुताबिक, सेज की पत्तियों में एंटीऑक्सीडेंट गुण पाए जाते हैं, जो स्किन पर मौजूद फ्री रेडिकल्स को खत्म करने में मददगार साबित होते हैं। इसमें एंटी बैक्टीरियल, एंटीऑक्सीडेंट और एंटी इंफ्लेमेटरी गुण पाए जाते हैं। सेज के इन्हीं गुणों के कारण यह स्किन के लिए फायदेमंद साबित हो सकते हैं। तेज पत्ता युक्त क्रीम स्किन पर लगाने से त्वचा संबंधी कई परेशानियों को दूर किया जा सकता है। इस क्रीम से डर्मटाइटिस (त्वचा संबंधी समस्या), एक्जिमा और त्वचा से जुड़ी अन्य परेशानियों को दूर किया जा सकता है। 

6. वजन घटाने में है सहायक

सेज की पत्तियों में फाइबर की अधिकता होती है। फाइबरयुक्त आहार के सेवन से वजन को कम किया जा सकता है। इसके साथ ही पाचन क्रिया के लिए भी फाइबर काफी फायदेमंद है। इससे आपका पेट काफी आसानी से पचता है। अधिक फाइबरयुक्त आहार के सेवन से भूख को कम किया जा सकता है। अगर आप तेजी से वजन घटाना चाहते हैं, तो फाइबरयुक्त आहार का सेवन करें। 

इसे भी पढ़ें - वजन को कंट्रोल करने में आपकी मदद करे जुकिनी, जानिए इसके 8 फायदे और कुछ नुकसान

7. ओरल हेल्थ

ओरल हेल्थ के लिए भी सेज का इस्तेमाल करना काफी फायदेमंद हो सकता है। इसके सेवन से मुंह और दांतों को स्वस्थ रखा जा सकता है। एक्सपर्ट के अनुसार, सेज में बैक्टीरिसाइड होता है, जो दांतों पर मौजूद बैक्टीरिया को दूर रखने में सहायक होता है। इसके सेवन से आप अपने ओरल हेल्थ को सुधार सकते हैं।

8. कैंसररोधी गुण

सेज को कई ऐसे गुण शामिल होते हैं, जो आपके स्वास्थ्य को हेल्दी रखेत हैं। इसनें कैंसर जैसी घातक बीमारियों को दूर करने के गुण पाए जाते हैं। खासतौर पर सेज के तेल में एंटी-कैंसर गुण पाए जाते हैं, जो कैंसर से बचाव करने में सहायक होते हैं। 

सेज के नुकसान (Side Effects of Sage)

स्वास्थ्य के लिए तेज पत्ता फायदेमंद है, लेकिन इसके अधिक सेवन से शरीर को कुछ नुकसान भी होते हैं। आइए जानते हैं इस बारे में- 

  • सेज की पत्तियां या सेज के तेल के अधिक इस्तेमाल से शरीर में अधिक गर्मी महसूस होती है। इसके कारण व्यक्ति को चक्कर आना, दिल की धड़कन तेज होना जैसी समस्या हो सकती है। 
  • इसके साथ ही इसके अधिक सेवन से मिर्गी के दौरे आने जैसी परेशानी भी हो सकती है 

इसे भी पढ़ें - खट्टा आमचूर (Mango Powder) सिर्फ स्वाद नही सेहत भी बढ़ाता है, एक्सपर्ट से जानें आमचूर खाने के फायदे और नुकसान

  • अगर आप डायबिटीज या फिर हाई ब्लड प्रेशर के शिकार हैं। साथ ही इन समस्याओं से राहत पाने के लिए दवाई का सेवन कर रहे हैं, तो सेज की पत्तियों या फिर इसके तेल का सेवन ना करें। क्योंकि इससे आपके स्वास्थ्य पर विपरीत असर पड़ सकता है।

  • किडनी रोगियों को भी सेज की पत्तियों का सेवन नहीं करना चाहिए। इससे उनकी समस्या बढ़ सकती है।

 

 Read More Articles on healthy diet in hindi 

 

Disclaimer