गाजर का हलवा और सब्जी से ज्यादा हेल्दी है गाजर का सलाद, सेलिब्रिटी डायटीशियन से जानें इसकी रेसिपी और फायदे

गाजर से आप कई तरह की रेसिपी तैयार कर सकते हैं। सेलिब्रिटी डायटीशियन पूजा माखिजा ने हाल ही में एक स्वादिष्ट रेसिपी शेयर की है।

Kishori Mishra
Written by: Kishori MishraPublished at: Jan 29, 2021
गाजर का हलवा और सब्जी से ज्यादा हेल्दी है गाजर का सलाद, सेलिब्रिटी डायटीशियन से जानें इसकी रेसिपी और फायदे

सर्दियों में गाजर का हलवा आपने काफी चाव से खाया होगा। गाजर का इस्तेमाल हम सलाद बनाने के लिए भी करते हैं। गाजर से तैयार हर एक डिश हमारे दिल को खुश कर देती है। गर्म-गर्म गाजर के हलवे का नाम सुनकर ही सभी के मुंह में पानी आ जाता है। नट्स, घी, शक्कर और खोए से तैयार हलवा स्वाद में बेमिसाल होता है, लेकिन कुछ लोगों के लिए यह नुकसानदेय भी हो सकता है। क्योंकि इसमें चीनी का इस्तेमाल काफी ज्यादा किया जाता है। इसलिए यह सभी के लिए हेल्दी नहीं होता है। लेकिन आपको परेशान होने की जरूरत नहीं है। सेलिब्रिटी न्यूट्रिशनिस्ट पूजा मखीजा (Pooja Makhija) ने गाजर से तैयार एक हेल्दी रेसिपी शेयर की है, जो स्वादिष्ट होने के साथ-साथ सेहतमंद (Carrot Salad Recipe) भी काफी ज्यादा है। 

हाल ही में पूजा माखिजा ने अपने ऑफिशियल इंस्टाग्राम पेज पर रील शेयर किया है। उन्होंने लिखा है कि यह बहुत ही आसान रेसिपी है। इसे स्वादिष्ट रेसिपी को कोई भी नौसिखिया सेफ तैयार कर सकता है। इसके साथ ही आप इस मौसम में गाजर का स्वाद पूरी तरह ले सकते हैं। हेल्दी डाइट में गाजर को एक बेहतरीन विकल्प के रूप में शामिल किया जा सकता है। आइए अब जानते हैं किस तरह तैयार होती है ये हेल्दी गाजर सलाद रेसिपी-

 
 
 
View this post on Instagram

A post shared by PM (@poojamakhija)

 

कैसे तैयार करें गाजर सलाद (How to Prepare Carrot Salad Recipe in hindi)

गाजर से तैयार इस सलाद को आप अपने डाइट में हेल्दी आहार के रूप में शामिल कर सकते हैं। इस स्पेशल डिश में ना सिर्फ गाजर होता है, बल्कि इसमें कई हेल्दी चीजें मिलाई जाती हैं। जिसमें हरी मिर्च, सफेद तिल, हरी धनियां की पत्तियां, करी पत्ता, नींबू, सरसों, शहद, नमक, शहद और एवोकाडो ऑयल है। पूजा माखिजा बताती हैं कि उन्होंने इस सलाद में एवोकाडो ऑयल इस्तेमाल किया है, लेकिन आप अपनी पसंदीदा तेल का इस्तेमाल इस सलाद में कर सकते हैं। 

इसे भी पढ़ें - वजन को कंट्रोल करने में आपकी मदद करे जुकिनी, जानिए इसके 8 फायदे और कुछ नुकसान

गाजर सलाद बनाने की विधि (Carrot Salad Recipe)

  • सबसे पहले गाजर को अच्छे से छीलकर कद्दूकस कर लें। 
  • अब एक पैन में तेल गर्म करें और इसमें सरसों, हरी मिर्च और करी पत्ता डालें। 
  • इसके बाद कद्दूकस की हुई गाजर, कटी हुई हरी धनिया, नींबू का रस, शहद और नमक मिलाएं।
  • सभी चीजों को अच्छे से मिलाने के बाद इसमें सरसो, हरी मिर्च और करी पत्ता का तड़का लगाएं। 
  • इसके बाद इसे एक प्लेट में सर्व करें। 
  • गार्निश के लिए आप धनिया की पत्ती और सफेद तिल का इस्तेमाल कर सकते हैं। 

गाजर सलाद खाने के 4 फायदे (Health benefits of Carrot Salad)

1. ब्‍लड प्रेशर रहेगा कंट्रोल (Control Blood Pressure)

सर्दियों में गाजर स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद हो सकता है। गाजर का सेवन ब्लड प्रेशर रोगियों के लिए भी काफी असरदार है। गाजर में पोटैशियम भरपूर रूप से होता है, जो ब्‍लड प्रेशर को घटने या बढ़ने नहीं देता है। ऐसे में सर्दियों में गाजर से तैयार यह हेल्दी सलाद आपके लिए फायदेमंद साबित हो सकता है।  

इसे भी पढ़ें - वेट लॉस के लिए ग्रीन टी पी कर थक चुके हैं आप तो ट्राई करें Oolong Tea, जानें इसे बनाने का तरीका और 5 फायदे

2. आंखों की रक्षा (Carrot Salad Healthy for eyes)

गाजर में विटामिन ए भरपूर रूप से होता है, जो आंखों के लिए फायदेमंद है। इतना ही नहीं, गाजर में बीटा कैरोटीन मौजूद होता है, जो मोतियाबिंद जैसी आंखों की परेशानी को दूर करने में हमारी मदद करता है। जिन लोगों की नजर कमजोर होती हैं, उनके लिए गाजर का सेवन काफी फायदेमंद हो सकता है।

3. स्‍किन पर लाए ग्लो (Glowing Skin With Carrot)

पेट की हर के परेशानी को दूर करने में गाजर का सेवन करना फायदेमंद हो सकता है। इसके साथ ही गाजर के सेवन से स्किन से जुड़ी परेशानी को दूर किया जा सकता है। इससे कील मुंहासे की परेशानी से राहत पा सकते हैं। 

4. खून की कमी होगी दूर (Get Rid Anemia Problem)

गाजर में आयरन भी भरपूर रूप से होता है। इसलिए अधिकतर डॉक्टर्स खून की कमी होने पर गाजर खाने की सलाह देते हैं। इसके साथ ही इसमें विटाइमिन E भी पाया जाता है, जो हमारे शरीर में खून बनाने में मददगार साबित होती है। इसके सेवन से आप एनीमिया की परेशानी को दूर कर सकते हैं। 

स्वस्थ और हेल्दी बने रहने के लिए गाजर से तैयार इस हेल्दी रेसिपी को जरूर ट्राई करें।

Read More Articles on Healthy Diet in hindi 

Disclaimer