क्या ठंडा पानी पीने से घटता है वजन? एक्सपर्ट से जानें वेट लॉस के लिए कैसे फायदेमंद है ठंडा पानी

ठंडा पानी पीने से शरीर का वजन बढ़ता है। ये लाइन कई लोगों के मुंह से सुना होगा। लेकिन इस बात में कितनी सच्चाई है, आइए जानते हैं यहां-

Kishori Mishra
Written by: Kishori MishraPublished at: Jan 28, 2021Updated at: Jan 28, 2021
क्या ठंडा पानी पीने से घटता है वजन? एक्सपर्ट से जानें वेट लॉस के लिए कैसे फायदेमंद है ठंडा पानी

ठंडा पानी ना पिएं। इससे आपका वजन बढ़ सकता है। यह लाइन आपने कई लोगों के मुंह से सुना होगा। लेकिन क्या वाकई में ठंडा पानी पीने से हमारे शरीर का वजन बढ़ता है। अगर यह सवाल आपके मन में भी है, तो इस लेख में आपको आपके इस सवाल का जबाव जरूर मिल जाएगा। जर्नल ऑफ क्लिनिकल एंडोक्रिनोलॉजी एंड मेटाबॉलिज्म के अनुसार, ठंडा पानी आपके शरीर का वजन कम करने में आपकी मदद करता है। जी हां, सोचने वाली बात है कि पानी की कैलोरी जीरो होती है, तो यह हमारे शरीर का वजन कैसे बढ़ा सकती है? इसका मतलब साफ है कि पानी पीने से वजन बढ़ना असंभव है। वह पानी चाहे ठंडा हो या फिर सामान्य तापमान वाला। इससे वजन बढ़ने का कोई सवाल ही नहीं उठता।

हाल ही में कंस्लटिंग न्यूट्रिशनिस्ट एंड क्लीनिकल डायटीशियन (consulting nutritionist and clinical dietitian) पूजा माखिजा ने अपने इंस्ट्राग्राम पर एक वीडियो शेयर किया, जिसमें उन्होंने इसी रिसर्च की बात की है कि ठंडे पानी से हमारे शरीर का वजन नहीं बढ़ सकता है। 

 

 
 
 
View this post on Instagram

A post shared by PM (@poojamakhija)

 

कैसे वजन कम करता है ठंडा पानी?

अपने वीडियो में डायटीशियन पूजा माखिजा बताती हैं कि ठंडा पानी हमारे शरीर के वजन नहीं बढ़ाती, बल्कि यह शरीर के वजन को घटाने में मददगार साबित हो सकती है। दरअसल, जब हम ठंडा पानी पीते हैं, तो इस पानी को शरीर के तामान 98 डिग्री फ़ारेनहाइट तक लाने के लिए कुछ कैलोरी बर्न करनी पड़ती है। ऐसे में हम यह कह सकते हैं कि ठंडा पानी आपके मेटाबॉलिज्म रेट को बेहतर करता है। ताकि इस ठंडे पानी को शरीर के तापमान के बराबर लाया जा सके।

इसे भी पढ़ें - जल्दी वजन घटाना है तो आज से ही पीना शुरू करें ये सूप, हफ्तेभर में चर्बी होगी गायब

उन्होंने कहा इसलिए पानी पिएं। ये मत सोचिए कि कैसा पानी पिएं। अपनी पसंद के अनुसार पानी पिएं। लेकिन हर दिन पर्याप्त मात्रा में पानी पीना बेहद जरूरी होता है। इससे आप हाइड्रेटेड रहते हैं। शरीर हाइड्रेटेड रहने से कई अन्य तकलीफों से बचा जा सकता है। 

पर्याप्त पानी पीने से सेहत को होने वाले फायदे

मेटाबॉलिज्म होगा बेहतर 

पर्याप्त मात्रा में पानी पीने से शरीर का मेटाबॉलिज्म रेट बेहतर होता है। इससे आपका शरीर चुस्त और फुर्तीला बना रहता है। खासतौर पर सुबह खाली पेट पानी पीने से मेटाबॉलिज्म बेहतर होता है, जिससे आपका वजन कंट्रोल में रहता है। 

बढ़ेगी एकाग्रता

शरीर हाइड्रेटेड रहने से दिमाग बेहतर तरीके से कार्य करता है। इससे आपके मस्तिष्क की ऊर्जा और क्षमता बढ़ेगी। क्योंकि हमारे मस्तिष्क का 75 से 85 प्रतिशत भाग पानी होता है। अत: पर्याप्त मात्रा में पानी पीने से दिमाग को शक्ति मिलती है, जिससे एकाग्रता बढ़ती है। 

इसे भी पढ़ें - आसानी से बढ़ाना चाहते हैं वजन? तो इन 5 चमत्कारी जड़ी बूटियों को जरूर अपनाएं

विषाक्तता होती है दूर

पर्याप्त मात्रा में पानी पीना स्वास्थ्य के लिए हर एक तरीके से बेहतर माना जाता है। इससे आपके शरीर में मौजूद हानिकारण पदार्थ बाहर निकलता है। उम्र और स्वास्थ्य के अनुसार पानी पीना स्वस्थ शरीर के लिए बहुत ही जरूरी है। 

कई बीमारियों से होता है बचाव

सही मात्रा में पानी पीने से कई तरह की बीमारियां दूर रहती हैं। पानी पीने से हाइपरटेंशन, मूत्राशय की बीमारियां, किडनी संबंधी समस्याएं और आंतों का कैंसर जैसी कई खतरनाक बीमारियों से बचाव किया जा सकता है।

Read more on Weight Management in Hindi

Disclaimer