रोजमर्रा की कई समस्याओं में बहुत काम आएगी फिटकरी, जानें इसके 6 फायदे और इस्तेमाल का तरीका

फिटकरी का इस्तेमाल बालों और स्किन की कई समस्याओं में बहुत पुराने समय से किया जाता रहा है। जानें दैनिक जीवन में फिटकरी के 6 प्रयोग और फायदे।

सम्‍पादकीय विभाग
घरेलू नुस्‍खWritten by: सम्‍पादकीय विभागPublished at: Mar 12, 2021
रोजमर्रा की कई समस्याओं में बहुत काम आएगी फिटकरी, जानें इसके 6 फायदे और इस्तेमाल का तरीका

भारत में काफी पुराने समय से फिटकरी का इस्तेमाल शेविंग करने के बाद किया जाता है। शेविंग करने पर खून आने पर भी इसका इस्तेमाल करना फायदेमंद होता है। इसमें कई औषधीय लाभ भी है। फिटकरी में पोटैशियम, एल्यूमीनियम सल्फेट और सोडियम होता है, जो सभी तरह के रोगों को ठीक करने के लिए उपयोगी माना जाता है। आयुर्वेद में भी इसके औषधीय गुणों के बारे में बता रखा है। कई लोग फिटकरी का इस्तेमाल घरों को साफ करने के लिए करते हैं, लेकिन दांतों, बालों और त्वचा के लिए भी इसका इस्तेमाल करना फायदेमंद हो सकता है। आज आपको इस लेख में फिटकरी से होने वाले फायदे और इसके इस्तेमाल के तरीके के बारे में पता चलेगा।

एंटी-एजिंग गुण (Anti-Aging quality)

फिटकरी में एंटी-एजिंग गुण पाया जाता है, जो झुर्रियों को दूर करने में मददगार होता है। अगर आपके चेहरे पर झुर्रियां हैं, आप जल्दी ही बूढ़ी नजर आने लगी हैं, तो इसके लिए आप फिटकरी का इस्तेमाल कर सकती हैं। इसके लिए आप फिटकरी के पानी का इस्तेमाल करें। फिटकरी को पानी में गर्म कर लें, अब इस पानी को ठंडा होने के बाद इससे आप अपने चेहरे पर लगा सकती हैं। इसके अलावा आप फिटकरी का एक टुकड़ा लें, उसे पानी में गीला करके हल्के हाथों से चेहरे पर मसाज करें। थोड़ी देर बाद चेहरे को साफ पानी से धो लें। इससे आपकी चेहरे की झुर्रियां धीरे-धीरे कम होने लगेगी।

Uses of Fitkari for anti ageing

चोट लगने पर

चोट लगने पर भी फिटकरी का इस्तेमाल करना फायेदमंद होता है। इसके लिए जहां पर आपको चोट लगी है या जहा पर चोट का घाव बना है, उस जगह पर फिटकरी लगा दें। इससे आपको काफी हद तक आराम मिलेगा। फिटकरी में एंटी-सेप्टिक गुण होते हैं, जो घाव को भरने में मदद करता है। इसके लिए आप फिटकरी के पानी से चोट वाली जगह को धो सकते हैं, इससे खून निकलना बंद हो जाएगा।

इसे भी पढ़ें: सफेद बालों को जड़ से बनाएं काला, महीने में बस 4 बार ट्राई करें ये हेयर केयर नुस्खा

जुएं भगाए फिटकरी

अगर आपके सिर पर जुएं हैं, तो आप इन्हें भगाने के लिए फिटकरी का इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके लिए आप 4 ग्राम फिटकरी पाउडर, 500 मिली पानी लें। दोनों को मिलाकर मिश्रण तैयार कर लें। अब इसे अपने स्कैल्प पर लगाएं। आधे घंटे के लिए इसे ऐसे ही छोड़ दें। इसके बाद किसी ऑर्गेनिक शैंपू से बालों को अच्छे से धो लें। कुछ दिनों तक इसका इस्तेमाल रोजाना करें। इससे सिर से जुएं धीरे-धीरे गायब हो जाएंगे।

Fitkari to Remove Sweat Odour

पसीने की बदबू करे दूर

अब गर्मी का मौसम आ गया है, इस मौसम में सभी को पसीना आना आम बात है। लेकिन कई लोगों से पसीने की बदबू आती है, जिसे सामने वाला इंसान परेशान हो जाता है। अगर आपके पसीने से भी बदबू आती है, तो आप फिटकरी का इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके लिए आप फिटकरी को पीसकर इसका बारीक चूर्ण बना लें। नहाने से पहले इस चुटकीभर चूर्ण को पानी में डाल दें। इस पानी से रोजाना नहाएं, इससे आपकी पसीने से आने वाली बदबू की समस्या जल्दी दूर हो जाएगी।

यूरिन इंफेक्शन करे ठीक

यूरिन इंफेक्शन एक आम लेकिन गंभीर समस्या है। अगर आपको यूरिन इंफेक्शन है या कभी हो जाता है तो ऐसे में आप फिटकरी का इस्तेमाल कर सकते हैं। इससे कुछ ही दिनों में इंफेक्शन ठीक हो जाएगा। इसके लिए आप फिटकरी के पानी से अपने प्राइवेट पार्ट की सफाई करें। फिटकरी किसी भी तरह के इंफेक्शन को ठीक करने में मददगार होता है।

इसे भी पढ़ें: पैरों की बदबू, दांतों के पीलेपन और इंफेक्शन जैसी 23 समस्याओं को दूर करती है फिटकरी, जानें एक्सपर्ट से

दांतों की समस्या में फायदेमंद

फिटकरी दांतों की सभी समस्याओं में भी फायदेमंद होता है। इसमें एंटी-बैक्टीरियल गुण होता है, जो दांत में दर्द की समस्या को दूर करने में मदद करता है। आप फिटकरी का इस्तेमाल माउथफ्रेशनर के तौर पर भी कर सकते हैं। दांतों से जुड़ी समस्याओं को दूर करने के लिए आप फिटकरी को पानी में उबाल लें। इसे ठंडा होने के लिए रख दें, अब दांद दर्द होने पर या माउथवॉश करने के लिए आप इस पानी से गार्गिल कर सकते हैं।

Read More Articles on Home Remedies in Hindi

Disclaimer