Head Lice Problem: 'जूं' से हैं परेशान? इन 5 घरेलू उपायों से दूर करें ये समस्या

कुछ घरेलू उपायों को अपनाकर आप आसानी से सिर से लीख को निकाल सकते हैं। ऐसे में जानते हैं इनके इस्तेमाल करने का तरीका।

Garima Garg
Written by: Garima GargUpdated at: Feb 18, 2021 15:34 IST
Head Lice Problem: 'जूं' से हैं परेशान? इन 5 घरेलू उपायों से दूर करें ये समस्या

सिर में जुएं (Head Lice) होना यानी लीख की पेरशानी होना। यह जितना कहने में आसान है उतना इसके कारण व्यक्ति ऐसे असहजता महसूस करता है। यह सिर की त्वचा यानी स्कैल्प से खून चूस्ती हैं। बता दें कि जुएं 1 मिनट में 9 मीटर तक दौड़ लगाती हैं। ऐसे में अगर कोई व्यक्ति जुओं से संक्रमित हैं तो उसके बालों के संपर्क में आने वाला व्यक्ति भी इस समस्या से ग्रस्त हो जाता है। जुएं संक्रमित व्यक्ति के कंघे को इस्तेमाल करके या संक्रमित व्यक्ति के बालों के संपर्क में आने से फैलता है। इसके लक्षणों में सिर में खुजली होना, खुरदुरापन, ऐसा लगना जैसे सिर की त्वचा पर कोई चल रहा हो आदि आते हैं। ऐसे में इसे दूर करने के लिए डॉक्टर साबुन या तेल को बदलने की सलाह देते हैं कि आप घर पर रहकर कुछ घरेलू (Home Remedies for Head Lice) उपायों को अपनाकर छुटकारा पा सकते हैं। आज हम आपको इस लेख के माध्यम से उन्हीं उपाय से रूबरू करवाएंगे। पढ़ते हैं आगे...

1 - अल्कोहल वाला माउथवॉश (alcohol mouthwash for head lice)

बता दें कि माउथवॉश में अल्कोहल पाया जाता है जो जुओं को दूर करने में बेहद मददगार है। मार्केट में पाए जाने वाले माउथवॉश में 25% अल्कोहल मौजूद होता है जिससे जुओं का दम घुटता है और वो मर जाते हैं। ऐसे में आप छोटी कटोरी में माउथवॉश को ले और रुई की मदद से सिर की त्वचा पर लगाएं। लगाने के बाद अपने बालों को किसी कपड़े से ढक लें और तकरीबन 2 घंटे तक ऐसे ही रहने दें। 2 घंटे बाद अपने बालों को शैंपू से धौ लें और हल्क सूखने पर कंघी की मदद से मृत जुओं को निकालें।

2 - नारियल का तेल है अच्छा उपाय (coconut oil for head lice)

नारियल के तेल के माध्यम से भी लीखों को दूर किया जा सकता है। बता दें कि नारियल तेल लगाने से जुएं कम चिपकती हैं और इनका उत्पादन का चक्र भी रुक जाता है, जिससे जुएं विकसित नहीं हो पाती। ऐसे में आपको नारियल तेल को थोड़ा सा गर्म करना होगा और उसमें टी ट्री ऑयल की कुछ बूंदे मिलानी होंगी। हालांकि अगर आपके पास टी ट्री ऑयल नहीं है तो आप केवल नारियल का तेल गर्म करें और रूई के माध्यम से सिर की त्वचा पर लगाएं और अच्छे से मसाज करें। अब मसाज करने के बाद अपने बालों को ढक लें और तकरीबन 2 घंटे बाद अपने बालों में कंघी करें। यदि अपने टी ट्री ऑयल मिलाया है तो आप इस मिश्रण को रात भर वालों में लगाएं रखें और अगले दिन सुबह कंघी करने के बाद शैंपू करके धो लें।

इसे भी पढ़ें- कैसे दूर करें करेले का कड़वापन? एक्सपर्ट से जानें करेले की 5 हेल्दी और स्वादिष्ट रेसिपीज

3 - नमक और सिरके का है फायदेमंद (vinegar and salt for head lice)

बता दें कि नमक और सिरके से बना मिश्रण जुओं को घटाने में मददगार है। नमक जुओं का पानी सोखता है और सिरका जुओं की मजबूत पकड़ को हल्का बनाता है। आप एक स्प्रे बोतल में नमक डालकर उसे विनेगर मिलाएं और अच्छी तरह से मिक्स करें। स्प्रे की मदद से सिर की त्वचा पर इस मिश्रण को लगाएं। बालों को धोने से पहले कंघे की मदद से मृत जुओं को निकालें।

4 - टी ट्री ऑयल से निकाले जुएं (tea tree oil for head lice)

बता दें कि बालों से जुएं निकालने के टी ट्री ऑयल का उपयोग बेहद कारगर है। ऐसे में आप रात में सोने से पहले रूई में थोड़ा सा टी ट्री ऑयल सिर की त्वचा पर लगाएं। ध्यान रखें त्वचा पर तेल इस तरीके से लगाएं कि पूरा सिर कवर हो जाए। अब आप कंघे की मदद से मृत जुओं को निकालें। 

इसे भी पढ़ें- ब्लड शुगर घटाने और स्वस्थ रहने के लिए वीगन नहीं अपनाएं पीगन डाइट, एक्सपर्ट से जानें इसके फायदे और नुकसान

5 - नीम का तेल है जुओं के लिए अच्छा (Neem Oil for Head lice)

अगर आप जुओं से परेशान हैं तो नीम के तेल से इसे दूर किया जा सकता है। इसके ऊपर कई स्टडी भी सामने आई है जिससे सिद्ध होता है कि नीम के तेल से जुओं को खत्म किया जा सकता ।है ऐसे में आप रेगुलर शैंपू के साथ नीम के तेल को मिलाएं और शैंपू को अपने बालों और सिर की त्वचा पर लगाएं। मसाज करके 2 मिनट लगाए रखें। इसके बाद पानी से धो लें। जब बाल हल्के से सूख जाएं तब कंघी की मदद से मृत जुओं को निकाल दें।

नोट- अगर आप जूओं से परेशान हैं तो ऊपर बताए गए उपचारों से आप अपनी इस परेशानी को दूर कर सकते हैं। लेकिन अगर आपको ऊपर बताई गई किसी भी चीज से एलर्जी है तो इसका इस्तेमाल करने से बचें।

Read More Articles on Healthy diet in hindi
Disclaimer