डैंड्रफ होने पर बहुत कारगर घरेलू उपाय है नीम का तेल, जानें इसके प्रयोग का सही तरीका और जरूरी सावधानियां

अगर आप भी अपने बालों में डैंड्रफ की समस्या से परेशान हैं तो जान लें नीम का तेल कैसे है आपके लिए फायदेमंद।

Vishal Singh
बालों की देखभालWritten by: Vishal SinghPublished at: Jan 15, 2021
डैंड्रफ होने पर बहुत कारगर घरेलू उपाय है नीम का तेल, जानें इसके प्रयोग का सही तरीका और जरूरी सावधानियां

डैंड्रफ (Dandruff) एक आम समस्य है जिसके कारण अक्सर लोग परेशान रहते हैं और इससे बचाव के लिए अलग-अलग तरीके अपनाते रहते हैं। लेकिन कई लोगों को इन तरीकों का किसी भी तरह का कोई फायदा नहीं होता है, इसका कारण है या तो उन्हें जानकारी नहीं होती या फिर वो किसी गलत तरीके का इस्तेमाल कर रहे हैं। लेकिन अब आपको परेशान होने की जरूरत नहीं है, क्योंकि हम आपके बालों में हो रहे डैंड्रफ को दूर करने के लिए एक बेहतरीन तरीका लाएं है। जी हां, आप अब आसानी से अपने बालों से डैंड्रफ की समस्या को दूर कर सकते हैं, इसके लिए आपको नीम के तेल की जरूरत पड़ेगी। आप नीम के तेल को अलग-अलग तरीकों से इस्तेमाल कर अपने बालों को डैंड्रफ मुक्त कर सकते हैं। हम आपको इस लेख में बताएंगे कि आप नीम के तेल को किन तरीकों से इस्तेमाल कर अपने बालों को डैंड्रफ से दूर रख सकते हैं। 

haircare

डैंड्रफ के लिए नीम के तेल का कैसे करें इस्तेमाल (How To Use Neem Oil For Dandruff In Hindi)

नीम के तेल, भृंगराज, शिकाकाई का मिश्रण

नीम का तेल (Neem Oil), भृंगराज, शिकाकाई और मेथी का पाउडर बहुत फायदेमंद होते हैं ये आपके बालों को स्वस्थ रखने और डैंड्रफ Dandruff) से दूर रखने में काफी मददगार होते हैं। इन सभी चीजों में भारी मात्रा में ऐसे एंटीफंगल गुण पाए जाते हैं जो आपके बालों में हो रहे डैंड्रफ को दूर कर सकते हैं।

इसे भी पढ़ें: डैंड्रफ (रूसी) के कारण कमजोर होकर क्यों झड़ने लगते हैं बाल? एक्सपर्ट से जानें कारण और डैंड्रफ दूर करने के उपाय

नींबू का छिलका और नीम का तेल

अक्सर आपने नींबू का इस्तेमाल करते बहुत लोगों को देखा होगा लेकिन क्या आप जानते हैं नींबू का छिलका भी आपके लिए बहुत फायदेमंद होता है जिसकी मदद से आप डैंड्रफ को दूर कर सकते हैं। आप नींबू का छिलका और नीम का तेल को एक साथ मिला लें और इसे रोजाना आप अपने बालों पर या प्रभावित हिस्से पर लगाएं। 

नीम का तेल और दही

दही और नीम दोनों ही ऐसे तरीके हैं जो हमारे स्वास्थ्य को बेहतर बनाने के लिए काम करते हैं। इन दोनों का मेल आपके बालों में बढ़ते डैंड्रफ की समस्या को भी कम करते हैं। दही और नीम का तेल का मिश्रण आपकी खोपड़ी से बैक्टीरिया को बाहर कर उन्हें पर्याप्त पोषण देने का काम करता है। 

haircare

बालों के लिए कैसे फायदेमंद है नीम का तेल

नीम हमारे स्वास्थ्य के लिए कितना फायदेमंद होता है ये तो आप सभी जानते हैं, ऐसे ही नीम का तेल हमारे बालों के लिए अच्छा होता है जो बढ़ते डैंड्रफ की समस्या को कम कर सकता है। आपको बता दें कि नीम के तेल में भारी मात्रा में एंटिफंगल गुण होते हैं जो आपके बालों में मौजूद फंगल को कम करने का काम करते हैं। ये बालों के साथ आपकी त्वचा को भी कई तरीकों से फायदा पहुंचाने का काम करता है। नीम का तेल का नियमित रूप से इस्तेमाल करने से आप अपनी खोपड़ी के पीएच स्तर को भी बढ़ावा दे सकते हैं।

इसे भी पढ़ें: बालों के लिए आर्गन का तेल है बहुत फायदेमंद, जानें इस्तेमाल का तरीका और सभी फायदे 

सावधानियां

नीम कई लोगों के लिए नुकसानदायक हो सकता है, ये आपकी त्वचा पर जलन के साथ आपको कुछ एलर्जी दिखा सकता है जिसके कारण आपको जलन और खुजली जैसी समस्याएं हो सकती है। इसके अलावा जरूरी है कि आप जब भी नीम के तेल का इस्तेमाल करें उसे एक सीमित मात्रा में ही करें। अगर आप ये सोचते हैं कि एक बार में बहुत सारा तेल आपको ज्यादा फायदा पहुंचाएगा तो ये एक गलत धारणा है। इससे आपकी खोपड़ी या त्वचा को समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है। इसलिए जरूरी है कि आप इसका इस्तेमाल सीधा सिर पर करने से पहले पैच टेस्ट जरूर करें। आप रोजाना इस्तेमाल करने से बचें और इसे हफ्ते में 1 से 2 बार ही अपनाएं। 

अगर आप अपने बालों के लिए नीम के तेल का इस्तेमाल कर रहे हैं तो जरूरी है कि आप पहले किसी डॉक्टर या एक्सपर्ट से इस बारे में सलाह जरूर लें। 

Read more articles on Hair-Care Tips in Hindi

Disclaimer