विटामिन ई को क्यों कहते हैं Beauty Vitamin? डर्मेटोलॉजिस्ट से जानें ग्लोइंग स्किन पाने के लिए 5 बेस्ट विटामिन

त्वचा की देखभाल शरीर के अन्य अंगों की देखभाल जितनी ही जरूरी है। इसलिए डर्मेटोलॉजिस्ट से जानें ग्लोइंग स्किन पाने के लिए बेस्ट विटामिन

Pallavi Kumari
Written by: Pallavi KumariPublished at: Dec 08, 2020Updated at: Dec 08, 2020
 विटामिन ई को क्यों कहते हैं Beauty Vitamin? डर्मेटोलॉजिस्ट से जानें ग्लोइंग स्किन पाने के लिए 5 बेस्ट विटामिन

आपकी खूबसूरती का राज आपके शरीर के भीतर ही छुपा हुआ है। अगर आप अपने मन और शरीर दोनों से स्वस्थ हैं, तो इसकी चमक आपके चेहरे पर भी जरूर दिखाई देगी।  शरीर को स्वस्थ रखने के लिए जिस तरीके से कुछ पोषण तत्वों और विटामिन की जरूरत होती है, उसी तरह चेहरे को भी हेल्दी रहने के कुछ विटामिन (Skin Care Vitamins and Supplements)की जरूरत है।  विटामिन E चेहरे के लिए एक जरूरी विटामिन है। इसे लोग ब्यूटी विटामिन 'beauty vitamin'के नाम से भी जानते हैं। पर क्या आपको पता है कि  विटामिन E को लोग ब्यूटी विटामिन क्यों कहते हैं? इसी बारे में  हमने प्रसिद्ध डर्मेटोलॉजिस्ट और सौंदर्य चिकित्सा चिकित्सक डॉ. निवेदिता दादू (Dr. Nivedita Dadu),से बात की। डर्मेटोलॉजिस्ट निवेदिता दादू ने जहां हमें ब्यूटी विटामिन ई (beauty vitamin e) के बारे में बताया, वहीं उन्होंने 5 अन्य ऐसे विटामिन के बारे में भी जानकारी दी, जो कि हमारे चेहरे को हेल्दी रखने के लिए बेहद जरूरी हैं।

insideskincare

 विटामिन ई को 'beauty vitamin' क्यों कहा जाता है? -Which vitamin is known as beauty vitamin

डॉ. निवेदिता दादू कहती हैं कि हमारा शरीर स्वाभाविक रूप से विटामिन का उत्पादन करता है जो, हमें स्वस्थ रखने में मदद करते हैं। विटामिन ई (vitamin e) में एक एंटीऑक्सिडेंट है जो कि मुख्य रूप से हमारी कोशिकाओं को मरने से रोकता है, खास कर हमारी त्वचा की शिकाओं को। यह यूवी किरणों से एपिडर्मिस की भी रक्षा करता है और मुक्त कणों (फाइन रेडिकल्स) के दुष्प्रभावों के खिलाफ एक बाधा बनाता है। यह हमारी त्वचा को हाइड्रेटेड, कोमल और चिकना बनाए रखता है। 

insidevitamine

इसके अलावा, विटामिन ई एक ऐसा पोषक तत्व है जो, कि हमारे शरीर को प्रतिरक्षा प्रणाली का समर्थन करने और कोशिकाओं को पुनर्जीवित करने में मदद करते हैं। इसमें एंटीऑक्सिडेंट और एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं जो रोजमर्रा के स्वास्थ्य के लिए भी जरूरी होते हैं। इसलिए सूजन कम करने और हमारी त्वचा को जवां बनाने के लिए आपको विटामिन ई को चेहरे पर लगाना चाहिए। विटामिन ई उस गोंद की तरह है जो आपके चेहरे में सब कुछ एक साथ संतुलित करता है और आपकी खूबसूरती बढ़ाता है। इसीलिए इसे ब्यूटी विटामिन कहा जाता है।

इसे भी पढ़ें : चेहरे पर एलर्जी और रैशेज के पीछे कहीं आपका इम्यून सिस्टम तो नहीं? जानें स्किन एलर्जी के 2 प्रकार और 5 उपाय

ग्लोइंग स्किन पाने के लिए बेस्ट विटामिन -Best Vitamins for Beauty

डॉ. निवेदिता दादू कहती हैं कि ग्लोइंग त्वचा के लिए जरूरी है कि आप अपने जीवन में उन विटामिन को भी जरूर शामिल करें, जो कि आपके त्वचा और उसकी खूबसूरती को बनाए रखने का काम करें। खास कर ये 5 विटामिन, जो हर किसी को जरूर अजमाना चाहिए। जैसे कि 

विटामिन ए (Vitamin A)

विटामिन ए एक एंटीऑक्सिडेंट के रूप में कार्य करता है जो आलू, गाजर, पालक, और आम जैसे खाद्य पदार्थों में प्रचुर मात्रा में पाया जा सकता है। यह विटामिन त्वचा के स्वास्थ्य के लिए आवश्यक है और झुर्रियों के उपचार में कुशल है। विटामिन ए से भरपूर खाद्य पदार्थ खाने से आंखों और फेफड़ों में कैंसर आदि के बीमारी से बचा जा सकता है। विटामिन ए त्वचा की सभी परतें ऊपरी या निचली, सबके लिए जरूरी है। यह कोलेजन को तोड़ने वाली प्रक्रिया को बाधित करके किसी भी तरह के सूरज की रोशनी से होने वाले नुकसान को रोकने में मदद करता है। यह एक एंटीऑक्सीडेंट है जो त्वचा को सनबर्न से सुरक्षा प्रदान करता है और बालों के रोम के चारों ओर तेल ग्रंथियों को काम करने में मदद करता है और कटने और खरोंच को ठीक करने में भी मदद कर सकता है।

विटामिन सी (Vitamin C)

विटामिन सी प्रोटीन को अपना आकार देने में मदद करता है। यह एक शक्तिशाली एंटीऑक्सिडेंट है जो मुक्त कणों (फाइन रेडिकल्स) से बचाता है और स्किन कैंसर की संभावना को कम करता है। विटामिन सी के निम्न स्तर के कारण मसूड़ों से खून आने जैसी धीमी गति से घाव हो सकता है, जिसे विटामिन सी को सही मात्रा लेने से ठीक किया जा सकता है। यह खट्टे फल, मिर्च, ब्रोकोली, स्ट्रॉबेरी, टमाटर, ब्रसेल्स स्प्राउट्स और कई अन्य सागों में पाया जा सकता है। तो, विटामिन सी को अपने खाने में करें शामिल और चेहरे की खूबसूरती बनाए रखें।

इसे भी पढ़ें : स्वादिष्ट और मीठा गुलकंद है आपके लिए बहुत फायदेमंद, जानें त्वचा की रंगत निखारने जैसे इसके अन्य फायदे और प्रयोग

विटामिन बी 5 (Vitamin B5)

विटामिन बी 5 को पैंटोथेनिक एसिड और पैनथेनॉल के रूप में भी जाना जाता है। इस विटामिन युक्त किसी भी प्रकार के स्किनकेयर प्रोडक्ट त्वचा में सर्वश्रेष्ठ में हाइड्रेशन बनाए रखने में मदद करते हैं। यह त्वचा के पानी के नुकसान को रोकता है और त्वचा के अवरोधक कार्यों में सुधार करता है। ये त्वचा को ड्राई होने से बचाता है और इसे मुलायम रखता है। तो, अपनी त्वचा को मुलायम बनाए रखने के लिए इस विटामिन को साबुत अनाज, एवोकाडो और चिकन आदि के रूप में लें।

विटामिन K (Vitamin K)

त्वचा के घावों को ठीक करने के लिए विटामिन K बेहद जरूरी है। विटामिन K के बिना, हमारा ब्लड जमा नहीं हो पाएगा। यह एक विटामिन है जो, किसी भी समस्या का सामना कर सकता है जैसे कि त्वचा में काले घेरे और ऐसे कई और निशान जो कि चेहरे को डार्क कलर का बना देते हैं । इन खामियों की उपस्थिति को कम करने के लिए विटामिन K अपनी डाइट में शामिल करें। इसके लिए गोभी, केल, और दूध का भरपूर मात्रा में सेवन करें जिसमें कि विटामिन सी की भारी मात्रा होती है।

insidevitamink

विटामिन बी 3  (Vitamin B3)

विटामिन बी 3 को नियासिन के रूप में भी जाना जाता है और यह कई खाद्य पदार्थों में पाया जा सकता है। यह विटामिन स्वस्थ त्वचा के लिए आवश्यक है। ये मस्तिष्क, तंत्रिका तंत्र और रक्त कोशिकाओं को भी स्वस्थ बनाए रखते हैं। विटामिन बी 3 त्वचा को बूढ़ा होने से बचाता है और त्वचा की चमक बढ़ाता है। साथ ही इसका हल्के एक्सफोलिएटिंग (exfoliating) प्रभाव त्वचा से लालिमा को कम करने में मदद करता है।

तो, अपने स्किन की अच्छी देखभाल करने के लिए इन 5 विटामिन को अपनी डाइट में शामिल करें। साथ ही अगर हो पाए, तो स्किन के लिए ब्यूटी प्रोडक्ट्स खरीदने से पहले इंग्रीडिएंट्स में इन तमाम विटामिन की उपस्थिति को जरूर चेक कर लें। इस सबके अलावा एक चीज जो बेहद जरूरी है वो ये कि आप अपने स्किन केयर रूटीन में सीटीएम का फॉर्मूला जरूर शामिल करें। साथ ही एक अच्छी नींद लें और योग आदि को भी जीवन में शामिल करें।

Read more articles on Skin-Care in Hindi

Disclaimer