विटामिन-बी 3 गैर-मेलेनोमा त्वचा के कैंसर को रोकने में मददगार है, अध्ययन में हुआ खुलासा

गैर-मेलेनोमा त्वचा के कैंसर को रोकने के लिए विटामिन-बी 3 काफी हद तक मददगार हो सकता है, अध्ययन में हुआ खुलासा।

Vishal Singh
विविधWritten by: Vishal SinghPublished at: Nov 22, 2020Updated at: Nov 29, 2020
विटामिन-बी 3 गैर-मेलेनोमा त्वचा के कैंसर को रोकने में मददगार है, अध्ययन में हुआ खुलासा

नॉन-मेलानोमा स्किन कैंसर को लेकर एक अध्ययन सामने आया है जिसमें ये दिखाया गया है कि विटामिन-बी 3 की नॉन-मेलानोमा स्किन कैंसर को रोक सकता है। जी हां, अध्ययन में ये बात सामने आई है कि नॉन-मेलानोमा स्किन कैंसर का मुख्य कारण यूवी रेज है जिसे विटामिन-बी 3 त्वचा की कोशिशकाओं से बचाने का काम करता है। आपको बता दें कि नॉन-मेलानोमा स्किन कैंसर या गैर-मेलेनोमा त्वचा कैंसर, त्वचा के उन कैंसर को दर्शाते हैं जो त्वचा में तो होते हैं और जो मेलेनोमा नहीं होते हैं। कई प्रकार के स्किन कैंसर है जो नॉन-मेलानोमा स्किन कैंसर में आते हैं जैसे: बेसल सेल कार्सिनोमा और स्क्वैमस सेल कार्सिनोमा आदि। नॉन-मेलानोमा स्किन कैंसर का उपचार उसके प्रकार पर निर्भर करता है। 

यूरोपीय एकेडमी ऑफ डर्माटोलॉजी और वेनेरोलॉजी वर्चुअल कॉन्फ्रेंस के दौरान अध्ययन के परिणामों की घोषणा की गई। जिसमें शोधकर्ताओं ने बताया कि यूवी रेज से 24 घंटे पहले निकोटिनमाइड के 25 माइक्रोन के साथ गैर-मेलानोमा त्वचा कैंसर कोशिकाओं का इलाज किया जाता है। जिससे की डीएनए के नुकसान और कोशिकाओं के मृत होने से उसे बचाया जा सके। शोधकर्ताओं का कहना है कि विटामिन-बी 3 कुछ प्रकार के गैर मेलेनोमा त्वचा के कैंसर को रोक सकता है। 

cancer

विटामिन- बी 3 कैसे नॉन-मेलानोमा कैंसर को रोकने में है मददगार- अध्ययन

अध्ययन की घोषणा के दौरान बताया गया कि गैर-मेलानोमा त्वचा कैंसर को रोकने के लिए विटामिन बी 3 काफी मददगार है लेकिन फिर भी इसके साथ लोगों को अन्य सावधानियां बरतनी चाहिए। इस दौरान बताया गया कि त्वचा कैंसर से बचाव के लिए आपको बाहर निकलते समय सनस्क्रीन लगाना जरूरी है और कोशिश करें कि अपनी त्वचा को ज्यादा से ज्यादा ढककर रखें। इसके साथ ही उनका कहना है कि आप अगर अपनी त्वचा पर लंबे समय तक खुजली, खून निकलने जैसे लक्षणों को देखें तो आप तुरंत डॉक्टर से इस पर संपर्क करें। 

नॉन-मेलानोमा स्किन कैंसर क्या हैं (What Are Non-Melanoma Skin Cancer in Hindi)

नॉन-मेलानोमा स्किन कैंसर या गैर-मेलेनोमा त्वचा के कैंसर ज्यादातर बेसल सेल कार्सिनोमस और स्क्वैमस सेल कार्सिनोमा होते हैं। अमेरिकन एकेडमी ऑफ डर्मेटोलॉजी (एएडी) गैर-मेलेनोमा त्वचा कैंसर से बचाव के लिए कई कारकों के लिए जानकारी दी है। जिसमें:

  • हल्के रंग की आंख और सफेद या लाल बाल होना।
  • जिन लोगों की इम्यूनिटी कमजोर होती है उन लोगों को इसका ज्यादा खतरा होता है। 
  • स्किन कैंसर के किसी भी प्रकार के बाद इसका खतरा रहता है। 
  • बहुत ज्यादा धूप और गर्मी के बीच रहने के कारण।
  • हमेशा जिन लोगों को धूप से नुकसान होता है। 
  • लगातार धूम्रपान करना। 

इसे भी पढ़ें: कितने प्रकार के होते हैं मूत्राशय कैंसर (Bladder Cancers) ? जानें किन लोगों को होता है इसका ज्यादा खतरा

किन खाद्य पदार्थों से पूरी करें विटामिन बी-3 की कमी (Vitamin B3 Containing Foods)

शरीर में बाकि पोषक तत्वों की तरह ही विटामिन-बी 3 हमारे स्वास्थ्य के लिए जरूरी होता है, विटामिन-बी 3 को नियासिन के रूप में भी जाना जाता है। विटामिन बी 3 स्वास्थ्य को कई तरह से फायदा पहुंचाने का काम करता है। आपको बता दें कि विटामिन बी 3 घुलनशी होता है, इसलिए ये आसानी से हमारे शरीर में समा जाता है। यही वजह है कि इसका नियमित रूप से शरीर में पूर्ति करना भी जरूरी है। इसके लिए आप अपनी डाइट में नीचे दिए गए खाद्य पदार्थों को शामिल कर सकते हैं। 

टूना

टूना में नियासिन काफी मात्रा में होता है, अगर आप अपनी डाइट में टूना को शामिल करते हैं तो आप आसानी से विटामिन बी-3 की कमी को दूक कर सकते हैं। टूना में नियासिन के अलावा प्रोटीन, विटामिन बी 6, विटामिन बी 12, सेलेनियम और ओमेगा-3 फैटी एसिड की भी उच्च मात्रा होती है। 

cancer

मूंगफली

मूंगफली में भी नियासिन यानी विटामिन बी-3 से साथ कई जरूरी पोषण की भरपूर मात्रा होती है। शोध से पता चला है कि मूंगफली का सेवन सभी के लिए बहुत फायदेमंद होता है और ये डायबिटीज की समस्या को भी कम करता है। 

इसे भी पढ़ें: प्रजनन स्वास्थ्य के कारण बढ़ सकता है हृदय रोग का खतरा, जानें क्या कहता है अध्ययन

एवोकाडो

विटामिन-बी 3 की कमी को दूर करने के लिए आप रोजाना एवोकाडो का सेवन कर सकते हैं, इसमें भारी मात्रा में विटामिन बी 3 मौजूद होता है। इशके साथ ही एवोकाडो में मोनोअनसैचुरेटेड वसा काफी होती है जो आपके हृदय को स्वस्थ रखने में मदद करती है। 

ब्राउन राइस

ब्राउन राइस का सेवन करने से भी आप नियासिन या विटामिन बी 3 की कमी को दूर कर सकते हैं। इससे आपका वजन भी नियंत्रण में रहता है और आप स्वस्थ रह सकते हैं। 

मशरूम

मशरूम हमारे स्वास्थ्य के लिए बहुत अच्छा होता है, इसमें कई अन्य पोषक तत्वों के साथ नियासिन की काफी मात्रा होती है। आप अपनी डाइट में रोजाना मशरूम को शामिल कर सकते हैं। 

इस लेख में हाल ही में आए अध्ययन को लेकर जानकारी दी गई है कि विटामिन-बी 3 नॉन-मेलानोमा स्किन कैंसर को रोकने में काफी हद तक मददगार है। 

Read More Articles On Miscellaneous In Hindi

Disclaimer