क्या आप जानते हैं सर्दियों में मूंगफली खाने के ये 5 फायदे, वजन घटाने में भी है फायदेमंद

क्या आप भी हैं मूंगफली खाने के शौकीन तो जान लें मूंगफली खाने से हो सकते हैं कई फायदे, वजन घटाने में भी है फायदेमंद 

Vishal Singh
Written by: Vishal SinghUpdated at: Dec 05, 2019 18:42 IST
क्या आप जानते हैं सर्दियों में मूंगफली खाने के ये 5 फायदे, वजन घटाने में भी है फायदेमंद

सर्दियों में अक्सर लोग कुछ ऐसा खाने-पीने के लिए सोचते हैं जो उनके शरीर को गरम रखने का काम करें। वैसे तो लोग कई तरह की चीजों का सेवन करते हैं जिससे उन्हें सर्दी में गरमाहट मिलती रहे। लेकिन जरूरी नहीं कि जो चीज आप खा रहे हैं वो आपको साथ में स्वस्थ भी रखने का काम करें। 

लोग कोशिश करते हैं की वो मेवा का सेवन ज्यादा करें जिससे की वह ज्यादा फायदेमंद होता है। लेकिन ऐसे ही मूंगफली भी होती है जो आपके शरीर को स्वस्थ रखने के साथ-साथ लोगों को पसंद भी आती है। ज्यादातर लोग मूंगफली खाना ही पसंद करते हैं क्योंकि उसमें कई तरह के न्यूट्रीएंट्स होते हैं। 

peanuts

सर्दी के बढ़ने के साथ ही मूंगफली भी लोगों की रोजाना डाइट में मूंगफली भी शामिल होने लगती है। मूंगफली खाने से कई तरह के फायदे होते है। अगर आप लगातार इसे अपनी डाइट में शामिल करते हैं तो यह आपके लिए काफी ज्यादा फायदेमंद साबित हो सकता है। इसके साथ ही ये खाने में काफी अच्छा लगता है। हम आपको मूंगफली से होने वाले फायदों के बारे में बताते हैं। 

भरपूर मात्रा में प्रोटीन 

मूंगफली में प्रोटीन की मात्रा काफी ज्यादा होती है। 100 ग्राम मूंगफली में करीब 25.8 ग्राम प्रोटीन होता है जो कि हमारे शरीर के लिए काफी ज्यादा जरूरी होता है। 

इसे भी पढ़ें: कैसे पहचानें आपको है प्रोटीन की जरूरत

वजन घटाने में मददगार 

वैसे तो मूंगफली में काफी मात्रा में फैट होता है लेकिन ये वजन को कम करने में आपकी मदद कर सकता है। मूंगफली में मौजूद प्रोटीन और फाइबर की वजह से वजन कम होने में काफी फायदेमंद होती है। लेकिन आपको सही तरीके से मूंगफली का सेवन करने की जरूरत है। 

दिल को रखता है स्वस्थ 

मूंगफली शरीर में पोषक तत्व पहुंचाने के साथ-साथ दिल में होने वाली बीमारियों के खतरे को भी कम करने का करती है। मूंगफली हमारे शरीर में खराब कोलेस्ट्रोल को कम करने का काम करती है। खराब कोलेस्ट्रोल हमारे दिल को खराब करने का काम करता है। 

peanuts

शुगर को करता है नियंत्रित 

मूंगफली उन लोगों के लिए ज्यादा अच्छा होता है जो डायबिटिज के मरीज होते हैं। मूंगफली शरीर में शुगर और ब्लड लेवल को ठीक रखने का काम करती है। अगर आप अपनी डाइट में मूंगफली को शामिल करेंगे तो आपके शुगर लेवल में सुधार आएगा। 

इसे भी पढ़ें: फेफड़े में कैंसर रोगी के लिए दवा से भी बढ़कर है मूंगफली, जानिए कैसे?

विटामिन से भरपूर 

मूंगफली में कई तरह के न्यूट्रीएंट्स मौजूद होते है। मूंगफली का सेवन करने से शरीर में सही मात्रा में प्रोटीन, ओमेगा-3, ओमेगा-6, फाइबर और विटामिन ई जैसी चीजें होती है जो कि हमारे लिए काफी फायदेमंद होता है। 

Read More Articles On Healthy Diet In Hindi

Disclaimer