त्‍वचा हेल्‍दी बनाए रखने के लिए कौन सा विटामिन है ज्‍यादा फायदेमंद, विटामिन सी या विटामिन ई?

Skin Care Tips: त्‍वचा को हेल्‍दी बनाए रखने के लिए पोषक तत्‍वों की बहुत आवश्‍यकता होती है। जानिए कौन सा विटामिन है ज्‍यादा फायदेमंद।   

Atul Modi
Written by: Atul ModiPublished at: Aug 25, 2020Updated at: Aug 25, 2020
त्‍वचा हेल्‍दी बनाए रखने के लिए कौन सा विटामिन है ज्‍यादा फायदेमंद, विटामिन सी या विटामिन ई?

आपकी त्वचा को उचित पोषण की आवश्यकता होती है। स्वाभाविक रूप से चमकती त्वचा के लिए आपको विभिन्न कारकों का ध्यान रखना चाहिए। आहार से लेकर पर्यावरणीय तथ्यों तक कई कारक हैं जो आपकी त्वचा के स्वास्थ्य को प्रभावित कर सकते हैं। सही पोषक तत्व आपकी त्वचा के स्वास्थ्य का समर्थन करेंगे और आपको निर्दोष त्वचा देंगे। कई विटामिन आपकी त्वचा के लिए अद्भुत काम करते हैं और आपको कई त्वचा मुद्दों से लड़ने में मदद करते हैं। आप मुँहासे, संक्रमण, काले धब्बे, शुष्क त्वचा, उम्र बढ़ने के संकेत और सही विटामिन के साथ कई तरह की त्वचा के मुद्दों से लड़ सकते हैं। विटामिन सी और ई दो आवश्यक विटामिन हैं जो आपको विभिन्न त्वचा मुद्दों से लड़ने में मदद कर सकते हैं। आश्चर्यजनक परिणाम प्राप्त करने के लिए आप इन दोनों को मिला सकते हैं। 

स्किनकेयर: त्वचा के मुद्दों से लड़ने के लिए विटामिन सी और ई 

Vitamin-c 

1. त्वचा के लिए विटामिन सी

विटामिन सी आपके संपूर्ण स्वास्थ्य के लिए अत्यंत महत्वपूर्ण है। यह विटामिन आपकी त्वचा के स्वास्थ्य के लिए वरदान है। विटामिन सी आपकी त्वचा को हाइड्रेट करने में आपकी मदद करता है। यह एन डिटॉक्सीफिकेशन में मदद करता है जिसके परिणामस्वरूप त्वचा में चमक आती है। यह आपको मुंहासे और अन्य त्वचा मुद्दों से लड़ने में भी मदद कर सकता है। विटामिन सी भी त्वचा टोन को बढ़ावा देता है और रंजकता और लालिमा को कम करता है। यह कोलेजन उत्पादन को भी बढ़ावा देता है। विटामिन सी आपको जवां त्वचा देगा। यह डार्क स्पॉट्स को भी कम करता है। विटामिन सी आपको सूरज की क्षति से लड़ने में भी मदद कर सकता है।

मुख्य रूप से खट्टे खाद्य पदार्थों में विटामिन सी के कई खाद्य स्रोत हैं। आप इन खाद्य पदार्थों को अपने आहार में शामिल कर सकते हैं जो आपके संपूर्ण स्वास्थ्य को लाभ प्रदान करेंगे। आप अपने चेहरे पर विटामिन सी सीरम भी लगा सकते हैं।

इसे भी पढ़ें: क्‍या मेकअप शेयरिंग से हो सकता है भी पहुंच सकता है आपको नुकसान, जानें किन बीमारियों का बढ़ता है खतरा

2. त्वचा के लिए विटामिन ई

vitamin-e

विटामिन ई आपकी त्वचा के लिए एक और अद्भुत विटामिन है। यह बालों के स्वास्थ्य को बढ़ाने में भी आपकी मदद कर सकता है। विटामिन ई सेल फ़ंक्शन और त्वचा स्वास्थ्य का समर्थन करता है। इसमें एंटी-ऑक्सीडेंट और एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं। विटामिन ई यूवी नुकसान को कम करने में भी मदद कर सकता है। आप विटामिन ई की मदद से उम्र बढ़ने के संकेतों से भी लड़ सकते हैं।

आप अपने आहार में विटामिन ई से भरपूर खाद्य पदार्थ शामिल कर सकते हैं। विटामिन ई के कुछ खाद्य स्रोतों में शामिल हैं- बादाम, सूरजमुखी के बीज, मूंगफली, हेज़लनट्स, गेहूं के बीज, सोयाबीन का तेल और कई और। विटामिन ई की खुराक भी आसानी से उपलब्ध है। आप आवेदन के लिए विटामिन ई कैप्सूल से अर्क का उपयोग कर सकते हैं।

इसे भी पढ़ें: त्‍वचा और बालों के लिए फायदेमंद है नारियल का दूध, ऐसे बनाएं नारियल के दूध का स्‍क्रब, कंडीशनर और मॉइश्‍चराइजर

त्वचा के लिए विटामिन सी और ई: कैसे उपयोग करें?

आप आवेदन के लिए विटामिन सी और ई सीरम को मिला सकते हैं। विभिन्न त्वचा मुद्दों से लड़ने के लिए विटामिन सी और ई सप्लीमेंट के अर्क को अलग-अलग फेस पैक या किचन सामग्री में मिलाया जा सकता है।

Read More Articles On Skin Care In Hindi

Disclaimer