Sunflower Seeds Benefits: हार्मोनल संतुलन से लेकर पाचन के लिए फायदेमंद हैं सूरजमुखी के बीज, जानें 5 फायदे

Sunflower Seeds Benefits: सूरजमुखी के बीज आपके संपूर्ण सेहत के लिए फायदेमंद हैं।  यह  वजन घटाने से लेकर महिलाओं में हार्मोनल संतुलन में फायदेमंद हैं। 

Sheetal Bisht
Written by: Sheetal BishtPublished at: Nov 26, 2019Updated at: Nov 26, 2019
Sunflower Seeds Benefits: हार्मोनल संतुलन से लेकर पाचन के लिए फायदेमंद हैं सूरजमुखी के बीज, जानें 5 फायदे

आपने ड्राई फ्रूट्स, सूखे मेवे और बीजों के फायदे तो सुने ही होंगे। कई नट्स ऐसे हैं, जो आपके ब्‍लड प्रेशर को कंट्रोल करने से लेकर आपके वजन घटाने में मदद करते हैं। ऐसे ही सूखे बीजों में शामिल है, सूरजमुखी के बीज। यह आपके शरीर को स्‍वसथ रखने और वजन को कंट्रोल करने में काफी मददगार हैं। कम ही लोग सूरजमुखी फूल के बीजों के फायदों के बारे में जानते हैं, लेकिन यह कई पोषक तत्‍वों से भरपूर होने की वजह से आपके शरीर को कई लाभ पहुंचाते हैं। तो क्‍यों न अब जंक-फूड्स की जगह आप सूरजमुखी के बीजों को दें, आइए हम आपको बताते हैं आपको इससे क्‍या-क्‍या फायदे हैं। 

वर्कआउट के लिए अच्छा है

सूरजमुखी के बीजों का सेवन आपके वर्कआउट्स के लिए एक अच्‍छा विकल्‍प है। यह आपके शरीर को ऊर्जा देने के साथ-सा‍थ रिकवरी में मददगार है। सूरजमुखी के बीजों में थियामिन (विटामिन बी 1) नामक एक शक्तिशाली अर्क होता है, जो शरीर की ऊर्जा बढ़ाने में मदद करता है और मांसपेशियों के निर्माण के साथ-साथ ब्‍लड सर्कुलेशन और शरीर में महत्वपूर्ण संतुलन में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। वर्कआउट से पहले या बाद में मुट्ठी भर सूरजमुखी के बीज आपके लिए बेहद फायदेमंद हैं। 

good for workout

हार्मोनल फंक्शन के संतुलन के लिए 

सूरजमुखी के बीजों में 100 विभिन्न प्रकार के एंजाइम होते हैं, जो शरीर में हार्मोनल संतुलन को नियंत्रित करने में सहायता करते हैं। विशेष रूप से महिलाओं के लिए, सूरजमुखी के बीज बेहद फायदेमंद हैं। इन बीजों से महिलाओं में एस्ट्रोजन और प्रोजेस्टेरोन के उत्पादन को संतुलित करने और प्रीमेन्स्ट्रुअल सिंड्रोम, थायराइड के लक्षणों को प्रबंधित करने में मदद मिलती है।  इतना ही नहीं, मॉर्निंग सिकनेस में भी इन बीजों का सेवन फायदेमंद है। यह स्थिति अक्सर गर्भावस्था के पहले तिमाही के दौरान होती है। 

इसे भी पढें: सर्दियों में जरूर करें गर्म तासीर वाले इन 6 इंडियन फूड्स का सेवन, सीजनल रोगों से रहेंगे दूर

चर्बी को कम करने में फायदेमंद 

सूरजमुखी के बीज मैग्नीशियम से भरपूर हैं। इस वजह से यह न केवल हृदय स्वास्थ्य को बढ़ावा देता है, बल्कि सेलुलर स्तर से काम करके विषाक्त पदार्थों के शरीर को डिटॉक्‍स कर खराब कीटाणुओं को बाहर निकालता है। इसके अलावा, यह बीज एक्‍सट्रा फैट के खिलाफ सक्रिय रूप से लड़ने में मदद करते हैं और आपके मेटाबॉलिज्‍म को बढ़ावा देते हैं। 

sunflower seeds

कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम

सूरजमुखी के बीज आपके खराब कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम कर सकते हैं। यह गुड में उच्च होते हैं, जो आपकी भूख को कम करने में भी सहायक हैं। जिससे कि शरीर को संतृप्‍त करने में मदद मिलती है और आप भरा हुआ महसूस करते हैं। 

इसे भी पढें: सफेद आलू से कई गुणा फायदेमंद होता है बैंगनी रंग का आलू, जानें इसके फायदे और न्यूट्रिशनल वैल्यू

good for digestion

पाचन के लिए अच्‍छा 

सूरजमुखी के बीज आपके पाचन स्‍वास्‍थ्‍य को बढ़ावा देने में मदद करते हैं। यह कब्ज और इर्रिटेबल बाउल सिंड्रोम (IBS)से जुड़े लक्षणों से निपटने के लिए एक अच्छा एजेंट है। सूरजमुखी के बीजों में मौजूद एंजाइम पाचन रस के स्राव को नियंत्रित करते हैं और शरीर से अनावश्यक विषाक्त पदार्थों को खत्म करते हैं। जिससे यह सुनिश्चित होता है कि आपका पेट और आंत हर समय अच्छी तरह से काम करते रहें।

Read More Article On Healthy Diet In hindi 

Disclaimer