सर्दियों में जरूर करें गर्म तासीर वाले इन 6 इंडियन फूड्स का सेवन, सीजनल रोगों से रहेंगे दूर

Winter Diet: सर्दियों मे बीमारीमुक्‍त और एर्नेजेटिक रहना है, तो अपनी डाइट मेें इन 6 चीजों का सेवन जरूर करें। 

Sheetal Bisht
Written by: Sheetal BishtUpdated at: Nov 26, 2019 16:00 IST
सर्दियों में जरूर करें गर्म तासीर वाले इन 6 इंडियन फूड्स का सेवन, सीजनल रोगों से रहेंगे दूर

सर्दी हो या गर्मी, यदि मौसम के अनुकूल आप अपना खानपान नहीं रखते, तो आपकी सेहत बिगड़ सकती है। इसलिए सर्दियों के मौसम में आपको गर्म तासीर के चीजों के अधिक सेवन की सलाह दी जाती है। सर्दियों में शरीर को ठंड से बचाने के लिए भले ही गर्म कपड़े क्‍यों न पहने जाएं, लेकिन शरीर को अंदरूनी गर्माहट के लिए कुछ गर्म चीजों का सेवन करना चाहिए। जिससे कि आपका शरीर सर्दी-जुखाम, बुखार और अन्‍य रोगों से लड़ने में सक्षम हो। आइए आज हम आपको कुछ ऐसे खाद्य-पदार्थों के बारे में बताएंगे, जो आपको सर्दियों में बीमारियों से बचने के लिए जरूर खाने चाहिए। 

1. शहद (Honey)

शहद आपके संपूर्ण स्‍वास्‍थ्‍य के लिए फायदेमंद माना जाता है। यह आपको स्‍वस्‍थ और एर्नेजेटिक बनाए रखने के साथ आपकी प्रतिरक्षा बढ़ाने में मदद करता है। आयुर्वेद की मानें, तो शहद शरीर के लिए अमृत से कम नहीं है। सर्दियों शहद के सेवन से खांसी-जुखाम से लेकर, पाचन में सुधार और इम्‍युन सिस्‍टम को बेहतर बनाए रखने में मदद मिलती है। इतना ही नहीं शहद सर्दियों में आपकी त्‍वचा और बालों के लिए भी बेहद फायदेमंद है। 

Almonds

2. गुणों की खान है बादाम (Almond)

सर्दियां हों या गर्मी बादाम आपके दिमाग को तेज बनाने और कई बीमारियों से बचाव में मदद करता है। डायबिटीज हो या सर्दियों में कब्‍ज की समस्‍या, बादाम इन सभी समस्‍याओं को दूर करने में मददगार है। बादाम भी ऐसा ड्राईफ्रूट है, जो आपको वजन घटाने में भी मदद करता है। बादाम का तेल और बादाम के आटे के सेवन से कई रोगों को दूर किया जा सकता है। 

3. अदरक (Ginger)

शायद ही कोई ऐसा होगा, जो सर्दियों में अदरक का सेवन न करता हो। सर्दियों में अदरक वाली चाय पीने स्‍वाद में ही नहीं स्‍वास्‍थ्‍य गुणों से भी भरपूर है। अदरक आपके पाचन को बेहतर बनाने के साथ आपके मेटाबॉलिज्‍म को बढ़ावा देता है। अदरक की तासीर गर्म होती है इसलिए सर्दियों में खांसी-जुखाम और सीने में जलन के लिए अदरक बेहद फायदेमंद है। 

Ginger

इसे भी पढें: हरी मिर्च या लाल मिर्च, कौन सी है सेहत के लिए ज्यादा फायदेमंद? जानें इनके फायदे और नुकसान

4. तिल (Sesame)

आपने देखा होगा सर्दियों के शुरू होते ही दुकानों में तिल से बने लड़्डू, गजक या रेवड़ी मिलना शुरू हो जाता है। ऐसा इसलिए क्‍योंकि सर्दियों के मौसम में तिल का सेवन करने से शरीर एर्नेजेटिक रहता है। इतना ही नहीं तिल का तेल आपको ठंड से बचाने में मदद करता है। आप खाने के साथ-साथ तिल के तेल की मालिस भी कर सकते हैं। इसके अलावा तिल को भूनकर मिश्री के साथ मिलाकर काढ़ा बनाकर पीने से कफ और खांसी की समस्‍या दूर होती है। 

seasme

5. ओमेगा 3 फैटी एसिड (Omega-3 Fatty Acid)

सर्दियों के मौसम में ओमेगा-3 फैटी एसिड को स्‍वास्‍थ्‍य के लिए काफी महत्‍वपूर्ण माना जाता है। ऐसे में आप मछली का सेवन कर सकते हैं क्‍योंकि यह ओमेगो 3 फैटी एसिड का काफी अच्‍छा स्‍त्रोत है। सर्दी में ठंड से बचने में मछली काफी मददगार है, यह आपके शरीर को गर्मी देने और जुखाम को ठीक करने में मदद करती है। 

इसे भी पढें: सर्दी में खुद को रखना है गर्म और रहना है बीमारी से दूर, तो आजमाएं ये 5 देसी सुपरफूड

Peanut

6. मूंगफली (Peanut)

मूंगफली कई एंटीऑक्सीडेंट, विटामिन, मिनरल्स के साथ ओमेगा 3 फैटी एसिड से भरपूर है। सर्दियों के दिनों में मूंगफली के सेवन से शरीर को गर्मी मिलने के साथ-साथ आपका ब्‍लड सर्कुलेशन बेहतर रहता है। मूंगफली आपको वजन घटाने में भी मदद करती है और आपकी स्किन को सॉफ्ट बनाने में भी मददगार है। इसके अलावा, मूंगफली में मौजूद पोषक तत्‍व आपके मूड को बेहतर बनाने और दिल को स्‍वस्‍थ रखने में भी मददगार हैं। (सेलिब्रिटी डायटीशियन रुजुता दिवेकर से जानें हेल्दी बाल और त्वचा के लिए खास डाइट, हार्मोनल असंतुलन होगा दूर)

Read More Article On  Healthy Diet In Hindi 

Disclaimer