चेहरे की झुर्रियों को खत्‍म कर कसाव लाता है चक्रफूल, जानिए उपयोग के तरीके

उम्र बढ़ने के साथ-साथ एक चीज़ जो हर किसी की नींद उड़ाती है वो है चेहरे पर दिखने वाली झुर्रियां। 

Monika Agarwal
त्‍वचा की देखभालWritten by: Monika AgarwalPublished at: Aug 24, 2020Updated at: Aug 24, 2020
चेहरे की झुर्रियों को खत्‍म कर कसाव लाता है चक्रफूल, जानिए उपयोग के तरीके

बुढ़ापा तो सबको आना ही है लेकिन हम यही चाहते हैं कि यह क्रिया धीरे-धीरे हो और हम ज्यादा से ज्यादा जवां दिखें। तो क्यों ना हम इसका कुछ घरेलू उपाय करें।यह भी सच है कि जवां दिखने के लिए बाहर से पहले अंदरूनी खूबसूरती मायने रखती है। अगर आपका शरीर स्वस्थ रहेगा तो चेहरा तो अपने आप चमकेगा।  चेहरे की देखभाल के लिए लोग कई महंगे कॉस्मेटिक्स अपनाते हैं। जिसके बाद में कई साइड इफेक्ट्स देखने को मिलते हैं। चेहरे को चमकाने के लिए कई नेचुरल तरीके भी हैं जिनके इस्तेमाल से एजिंग की परेशानी जैसे फाइन लाइन्स और झुर्रियों से छुटकारा मिलता है। आज हम आपको बताने जा रहे हैं किचन में मौजूद एक ऐसे ही मसाले के बारे में जिसके इस्तेमाल से आप जवां और दमकती त्वचा पा सकती हैं। आप अक्सर खाने में खड़े मसाले का उपयोग करती होंगी जिनमें से एक का नाम चक्रफूल है।

star

चक्रफूल से त्वचा को होने वाले फायदे (star anise benefits for skin)

चक्रफूल में मौजूद तेल में त्वचा को सेहतमंद और चमकदार बनाने के गुण मौजूद होते हैं। इसमें मौजूद टैनिन से मासपेशियां कसावदार होती हैं और स्किन टोन सुधरता है। साथ ही चक्रफूल काले घेरे और दाग-धब्बों को दूर करने में कारगर साबित होता है। इसमें ज्यादा मात्रा में एंटी-ऑक्सीडेंट मौजूद होते हैं जिससे चेहरे की त्वचा का ऑक्सीडेटिव स्ट्रेस कम होता है और टॉक्सिन भी हटते हैं।

चक्रफूल के अन्य फायदे (other benefits of star anise)

त्वचा को जवां बनाए रखने के गुण के अलावा चक्रफूल के अन्य कई फायदे हैं। एंटी-ऑक्सीडेंट से भरपूर चक्रफूल का सेवन शरीर से फ्री रेडिकल्स हटाने में मदद करता है।

सूप और करी में इसके प्रयोग से सर्दी-खांसी और फ्लू में राहत मिलती है। जी मचलने और पेट में दर्द के दौरान भी इसे खाने से राहत मिलती है। खाना खाने से पहले थोड़ी सी मात्रा में इसके सेवन से पेट फूलने और गैस की समस्या नहीं होती । इसके अलावा चक्रफूल का चाय में प्रयोग करने से पाचन संबंधी परेशानियों से भी छुटकारा मिलता है।

इसे भी पढ़ेंः ड्राई स्किन वाली लड़कियां रकुल प्रीत सिंह से सीखें स्किन को ग्लोइंग बनाने का ये घरेलू नुस्खा, देखें नया वीडियो

यह एंटी-फंगल, एंटी-बैक्टीरियल और एंटी-वायरल गुणों से भरपूर होता है जिसकी वजह से कई बीमारियों में इसका उपयोग कारगर परिणाम सामने लाता है। यह कैंसर सेल्स की ग्रोथ को भी रोकता है। कई स्टडीज में खुलासा हुआ है कि चक्रफूल का सेवन जब चूहों को लगातार करवाया गया तो उनमें कैंसर सेल्स बनना अपेक्षाक्रत बेहद कम हो गए। इस मसाले में एस्ट्रोजन पाया जाता है जो कि महिलाओं की माहवारी संबंधी परेशानियों और हार्मोनल परेशानियों को रोकने में मददगार होता है.स्तनपान कराने वाली नई माओं को इसके सेवन से दूध की कमी नहीं होती है। 

इसे भी पढ़ेंः एक्ने से लेकर झुर्रियों तक का करें परमानेंट इलाज, इस्तेमाल करें रसोई में मिलने वाली ये जादुई चीज

कैसे उपयोग करें चक्रफूल का तेल (how to use star anise oil)

आप किसी ऑर्गनिक स्टोर से चक्रफूल का तेल खरीद सकते हैं। इसे ऑलिव ऑइल के साथ दो बूंद डालकर मिलाएं और अपने चेहरे पर मसाज करें। यह तरीका उनके लिए कारगर है जिनकी त्वचा रुखी होती है।ऑयली और मिश्रित त्वचा (combination skin) वालों को इसका उपयोग मुल्तानी मिट्टी के साथ करना चाहिए। यह एंटी-एजिंग का काम करता है। वहीं रुखी त्वचा वाले इस पैक में नारियल, ऑलिव, बादाम या कैस्टर का तेल डाल सकते हैं। फेस पैक के अलावा आप चक्रफूल का प्रयोग नियमित तौर पर सेहतमंद त्वचा और स्वास्थ्य के लिए कर सकते हैं। इसके इस्तेमाल से आपका शरीर स्वस्थ रहेगा और आपकी त्वचा दमकेगी।

Read more articles on Skin-Care in Hindi

Disclaimer