Sensitive Skin Care: सेंसिटिव स्किन की ऐसे करें देखभाल, चेहरा नहीं होगा ड्राई और पैची

अन्य स्किन टाइप की तुलना में सेंसिटिव स्किन को एक निश्चित तरीके से देखभाल करने की आवश्यकता होती है। आइए जानते हैं सेंसिटिव स्किन केयर टिप्स।

सम्‍पादकीय विभाग
त्‍वचा की देखभालWritten by: सम्‍पादकीय विभागPublished at: Jun 11, 2020
Sensitive Skin Care: सेंसिटिव स्किन की ऐसे करें देखभाल, चेहरा नहीं होगा ड्राई और पैची

हर कोई चाहता है कि उनकी स्किन हमेशा साफ और ग्लोइंग रहे। लेकिन ऐसा हो पाना हर किसी के लिए संभव नहीं होता है। अधिकतर लोगों को अपनी स्किन को मैनेज करने के लिए कई जतन करने पड़ते हैं। सबसे ज्यादा समस्या उन लोगों के लिए होती है जिनकी स्किन सेंसटिव होती है। ऐसे लोगों को अपनी स्किन की एक्स्ट्रा केयर करने की आवश्यकता होती है। अन्य स्किन टाइप की तुलना में सेंसटिव स्किन को एक निश्चित तरीके से व्यवहार करने की आवश्यकता होती है। आज हम इस लेख में सेंसटिव स्किन को ट्रीट करने की कुछ खास और जबरदस्त टिप्स बता रहे हैं। इन्हें फॉलो कर आप अपनी स्किन को सॉफ्ट और ग्लोइंग बना सकते हैं।

insidehydratingyourface

ज्यादा प्रॉडक्ट यूज़ न करें

सबसे पहले आपको यह समझने की आवश्यकता है कि बाजार में उपलब्ध सभी प्रॉडक्ट आपकी त्वचा के उपयुक्त नहीं है। जब आपकी स्किन सेंसटिव है तो अपनी स्किन पर सिर्फ वहीं प्रॉडक्ट यूज़ करें जो आपको सूट करते हैं। दूसरों की देखादेखी हर तरह के प्रॉडक्ट पर हाथ न मारें। सेंसटिव स्किन के लिए स्किनकेयर उत्पादों की जांच करें। जो भी प्रॉडक्ट आपकी स्किन को सूट करते हैं सिर्फ उन्हीं का प्रयोग करें। यदि आप इन्हें बदलना चाहते हैं तो पहले एक्सपर्ट की सलाह लें। आमतौर पर संवेदनशील त्वचा वाली महिलाएं अपने चेहरे को धोने के बाद खुजली और ड्राईनेस महसूस करती हैं, लेकिन इसका मतलब यह नहीं है कि आप अपना चेहरा धोना ही छोड़ दें। आपकी त्वचा पर जमा हुई गंदगी को धोने के लिए दिन में कम से कम 2-3 बार अपना चेहरा जरूर धोएं और स्किन पर सूट करने वाली मॉइस्चराइजर क्रीम अप्लाई करें।

insidefacecleansing

इसे भी पढ़ें : धूप से झुलसी हुई त्वचा को राहत देगा खरबूजे से बना फेस टोनर, जानें गर्मियों के लिए DIY फेस टोनर बनाने का तरीका

सनस्क्रीन के साथ मिलाकर लाएं मॉइस्चराइजर

एक अच्छे मॉइस्चराइजर के बिना आपका डेली रूटीन अधूरा है। आपकी त्वचा में मौसम नेचुरल मॉइस्चर को बनाए रखने के लिए मॉइस्चराइजर लगाएं। अपनी त्वचा के प्रकार के अनुसार अपने मॉइस्चराइज़र को चुनें। आप अपनी त्वचा को सूरज की हानिकारक किरणों से बचाने के लिए अपने मॉइस्चराइजर को सनस्क्रीन के साथ मिलाकर लगा सकते हैं।

चेहरे को अच्छी तरह पोछें

क्या आपको अपने चेहरे को पोंछने के लिए तौलिये को रगड़ने की आदत है? यदि आपकी स्किन सेंसटिव है तो आपको ऐसा कभी नहीं करना चाहिए। इससे आपकी स्किन और भी ज्यादा ड्राई और पैची हो सकती है। चेहरा धोने के बाद तौलिए से अपने फेस को रगड़ने के बजाय किसी सूती कपड़े या टीश्यू पेपर से अपने चेहरे को पोछें।

इसे भी पढ़ें : गर्मियों में टैनिंग और पिंपल से बचाएगा ये समर स्‍पेशल पान के पत्‍तों का फेस पैक, मिलेगी दमकती और निखरी त्‍वचा

अवयवों की जांच कर फेसवॉश चुनें

जब आपकी स्किन सेंसटिव होती है तो आपको बहुत सोच समझकर प्रॉडक्ट चुनने की जरूरत होती है। त्वचा के प्रकार के अनुसार फेस वॉश चुनें, सुनिश्चित करें कि आप उनमें मौजूद अवयवों की सूची की जांच करें। हमेशा ऐसा फेसवॉश चुने जो आपकी स्किन के मुताबिक हो। डॉक्टर या एक्सपर्ट की मदद से उन अवयवों की जांच करें जो त्वचा में जलन पैदा कर सकते हैं। यदि संभव हो, तो खरीदने से पहले हमेशा प्रॉडक्ट के साथ एक्सपेरिमेंट करें। अपना चेहरा धोते समय हमेशा अपने चेहरे को पहले गीला करें और फिर चेहरा धोएं।

Read more articles on Skin-Care in Hindi

Disclaimer