एक्ने से लेकर झुर्रियों तक का करें परमानेंट इलाज, इस्तेमाल करें रसोई में मिलने वाली ये जादुई चीज

जायफल एंटीबैक्टीरियल गुणों की खान है। ऐसे में अगर आप इसे अपने स्किन केयर रूटीन में शामिल करते हैं, तो आप कई त्वचा की परेशानियां से छुटकारा पा लेंगे।

Pallavi Kumari
Written by: Pallavi KumariPublished at: Aug 24, 2020Updated at: Aug 24, 2020
एक्ने से लेकर झुर्रियों तक का करें परमानेंट इलाज, इस्तेमाल करें रसोई में मिलने वाली ये जादुई चीज

बेदाग और निखरी त्वचा पाने के लिए लोग क्या-क्या नहीं करते हैं। कभी महंगे ब्यूटी प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करते हैं, तो कभी स्किन केयर ट्रीटमेंट्स की भी मदद लेते हैं। पर इन सबको इस्तेमाल करने का जहां एक तरफ फायदा है, तो दूसरी तरफ नुकसान भी है। ऐसा इसलिए क्योंकि आपकी त्वचा जितनी नेचुरल रहेगी, उतने ही लंबे समय तक ये हेल्दी रहेगी। ऐसे में आप एक नेचुरल स्किन केयर उपाय की तलाश कर रहे हैं, तो आपके रसोई में मिलने वाला ये मसाला आपकी मदद कर सकता है। जी हां, हम बात जायफल की कर रहे हैं, जो अक्सर गरम मसाला तैयार करने के लिए एक सामग्री के रूप में इस्तेमाल किया जाता है।

insideacne

चेहरे के लिए जायफल का इस्तेमाल

जायफल एंटीऑक्सिडेंट, विटामिन सी, मैग्नीशियम, जिंक और आयरन से भरा हुआ है। जायफल मुंहासों से छुटकारा पाने का एक शानदार आयुर्वेदिक तरीका है। जिन लोगों के पास छिद्रयुक्त या तैलीय त्वचा है जो मुंहासे से ग्रस्त है, तो जायफल एक ऐसी चीज है, जिसे आपको जरूर आज़माना चाहिए। जायफल में जीवाणुरोधी और रोगाणुरोधी गुण होते हैं, जो सीबम उत्पादन को नियंत्रित करने में मदद करते हैं और साथ ही चेहरे की गहराइयों में फंसने वाली अशुद्धियों से छुटकारा दिलाते हैं। इसकी तरह ये चेहरे के लिए कई तरह से फायदेमंद है। जैसे कि

1. एक्जिमा और डर्मेटाइटिस के लिए जायफल 

एक्जिमा और डर्मेटाइटिस दोनों त्वचा से जुड़ी गंभीर स्थितियां हैं। ये दोनों त्वचा की सूजन से जुड़े मुद्दे हैं, जिसमें त्लचा पर चकत्ते और खुजली आदि हो जाते हैं। लेकिन, आपको यह सुनकर खुशी होगी कि जायफल एंटी इंफेल्मेटरी गुणों की भरमार है और इन स्थितियों को आसानी से ठीक कर सकता है। ये आपकी त्वचा पर आरामदायक असर डालता है। इसके लिए इसे फेस पैक की तरह इस्तेमाल करें। इसके लिए एक चम्मच जायफल पाउडर लें और इसमें 3 से 4 बूंदें एप्पल साइडर विनेगर और पानी मिला लें। एक पेस्ट बनाएं और इसे लगाएं। अब कुछ देर इसे चेहरे पर लेगे रहने दें। जब ये सूख जाए तो चेहरे को पानी से साफ कर लें।

इसे भी पढ़ें : घर का बना लेमन टोनर चेहरे के जिद्दी डार्क स्पॉट से लेकर रंगत सुधारने का करता है काम, जानें टोनर बनाने का तरीका

2. स्किन की टोनिंग के लिए

मुंहासे चेहरे में लालिमा पैदा कर सकते हैं और त्वचा पर धब्बे छोड़ सकते हैं। लेकिन, जायफल के एंटीसेप्टिक गुण आपकी त्वचा के उचित एक्सफोलिएशन में मदद करते हैं और इन तमाम परेशानियों को ठीक करने में मदद करते हैं। वहीं जिन लोगों का स्किन बहुत ऑयली होता है, उनके लिए भी ये बहुत फायदेमंद है। इसके लिए आप जायफल को पीस कर हल्दी और बेसन के साथ पीसकर लगा सकते हैं। फिर गुनगुने पानी से चेहरा धो लें।

insidenutmegbenefits

3. फाइन लाइन्स से पाएं छुटकारा

डेड स्किन फाइन लाइन्स के पीछे सबसे बड़े कारण होते है, विशेष रूप से चेहरे के लिए। लेकिन, जायफल में मौजूद फेनोलिक यौगिक और फ्लेवोनोइड आपकी त्वचा पर धीरे से काम करेंगे और इसे फाइन लाइन्, से छुटकारा दिला सकते हैं। फाइन लाइन्स को ठीक करने के लिए आप जायफल को पीसकर शहद के साथ मिला लें और इसे चेहरे पर लगा लें। लगभग आधे घंटे के लिए इसे ऐसे ही लगा छोड़ दें। उसके बाद ठंडे पानी से मुंह धो लें। आप महसूस करेंगे कि आपके चेहरे में अलग सी नमी और चमक होगी।

इसे भी पढ़ें : Skin Care Tips: होममेड फेस पैक इस्‍तेमाल करते हैं, तो आंख मूंदकर न करें चेहरे पर इन 3 चीजों का उपयोग

इस तरह आप जायफल को कई तरह से चेहरे के लिए इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके अलावा अगर आप जायफल को उबाल कर उसके पानी से मुंह धोएं, तो ये भी आपके लिए बहुत फायदेमंद नुस्खा रहेगा। ये ब्लड सर्कुलेशन को बेहतर बनाएगा, जिससे चेहरे में होनी वाली कई परेशानियां अपने आप कम हो जाएंगी। तो अगर आपने स्किन केयर के लिए अपने रसोई की इस चीज का अब तक इस्तेमाल नहीं किया है, तो एक बार जरूर ट्राई करें।

Read more articles on Skin-Care in Hindi

Disclaimer