चेहरे की त्वचा का खुरदुरापन दूर कर पाएं स्मूद चिकनी स्किन, क्रीमी मेयोनीज से बनाएं ये 2 बेहतरीन फेस मास्क

Skin Care: मेयोनीज के साथ 2 चीजें मिलाकर बनाए गए इन फेस मास्क से आपके चेहरे का खुरदुरापन दूर होगा और आपको मिलेगा सॉफ्ट, स्मूद, चिकना और ग्लोइंग चेहरा।

Anurag Anubhav
Written by: Anurag AnubhavPublished at: Aug 18, 2020Updated at: Aug 18, 2020
चेहरे की त्वचा का खुरदुरापन दूर कर पाएं स्मूद चिकनी स्किन, क्रीमी मेयोनीज से बनाएं ये 2 बेहतरीन फेस मास्क

चेहरे की त्वचा जितनी अधिक चिकनी, स्मूद और सॉफ्ट हो, आप उतनी अधिक जवान और खूबसूरत (Beautiful Skin) नजर आती हैं। आमतौर पर रोजाना की धूल, मिट्टी और प्रदूषण के कारण चेहरे की त्वचा पर खुरदुरापन आने लगता है। आपने अगर ध्यान दिया हो तो पाएंगे कि छोटे बच्चों की त्वचा में जो कोमलता, जो ग्लो होता है, वो बड़े लोगों में खो जाता है। लेकिन ऐसा नहीं है कि इस ग्लो और स्मूद स्किन (Glowing Smooth Skin) को दोबारा पाया नहीं जा सकता है। चेहरे की त्वचा के खुरदुरेपन को दूर करने, दाग-धब्बों को मिटाने और चिकनी स्मूद स्किन पाने के लिए आप मेयोनीज का प्रयोग (Mayionnaise for Skin) कर सकती हैं।

beautifil skin tips in hindi

जी हां, फूड्स में क्रीमी टेस्ट के लिए इस्तेमाल होने वाला मेयोनीज आपकी स्किन के लिए भी बहुत फायदेमंद हो सकता है। इसका कारण यह है कि मेयोनीज में ओमेगा-3 और ओमेगा-6 फैटी एसिड होता है, जो डैमेज सेल्स और टिशूज को रिपेयर करता है। मेयोनीज से बने फेस पैक ((Mayionnaise Face Mask) लगाने से आपकी त्वचा सिकड़ती है, कोमलता बढ़ती है, जिससे त्वचा चिकनी नजर आने लगती है। लेकिन इस काम में सिर्फ मेयोनीज ही काफी नहीं, बल्कि अलग-अलग चीजों को मिलाकर आपको मेयोनीज को और पावरफुल बनाना होता है। आइए आपको बताते हैं ऐसे ही मेयोनीज से बनने वाले 2 फेस मास्क।

इसे भी पढ़ें: लंबे, घने और मजबूत बालों का सीक्रेट है बेसन और मियोनीज हेयर मास्‍क, जानें बेसन के 3 हेयमास्‍क बनाने का तरीका

मेयोनीज और शहद से बनाएं फेस मास्क (Mayonnaise And Honey Face Mask)

मेयोनीज और शहद से बना फेस मास्क आपकी त्वचा से झुर्रियां (Wrinkles), फाइन लाइन्स (Fine Lines), डार्क सर्कल्स (Dark Circles) और पिग्मेंटेशन (Pigmentation) को दूर करता है और आपको खूबसूरत दाग-दब्बों रहित, स्मूद स्किन देता है। इसे बनाने के लिए बस 2 चीजें चाहिए-

  • आधा कप मेयोनीज
  • 2 कप ऑर्गेनिक या कच्चा शहद

ऐसे बनाएं फेस मास्क- एक बाउल में मेयोनीज और शहद लें और इन्हें अच्छी तरह चम्मच की मदद से मिलाकर पेस्ट का मिश्रण बना लें। इस पेस्ट को अपने चेहरे पर, गर्दन पर लगाएं और 10-15 मिनट के लिए सूखने के लिए छोड़ दें। इसके बाद सादे या हल्के गुनगुने पानी से चेहरे को धोकर साफ कर लें। आप सप्ताह में 2 बार इस फेस पैक का इस्तेमाल करेंगे, तो आपको खुद ही परिणाम दिखने लगेगा।

इसे भी पढ़ें: चेहरे पर 'उम्रदराज' दिखने के सभी लक्षणों को मिटा देगा घर पर एलोवेरा जेल से बना ये फेस मॉइश्चराइजर, दिखेंगी यंग

mayonnaise face pack for glowing skin

मेयोनीज और नींबू से बना फेस पैक (Mayonnaise And Lemon Face Mask)

मेयोनीज और नींबू के रस से बना फेस पैक भी आपके चेहरे के लिए बहुत फायदेमंद होता है। नींबू एसिडिक होता है और इसमें विटामिन सी अच्छी मात्रा में होता है। इसलिए नींबू से बना फेस पैक लगाने से आपकी त्वचा को ब्लीच वाले फायदे मिलते हैं। नींबू और मेयोनीज से बने इस फेस पैक को लगाने से आपकी त्वचा पर निखार आता है, डेड स्किन सेल्स निकल जाती हैं और चेहरे पर दिखने वाली थकान और डल स्किन की समस्या दूर हो जाती है। इसे बनाने में भी बस 2 चीजें इस्तेमाल होती हैं।

  • 3 चम्मच मेयोनीज
  • 1 छोटा चम्मच नींबू का रस (आधा टुकड़ा नींबू)

कैसे बनाएं फेस पैक- नींबू और मेयोनीज का फेस पैक बनाने के लिए एक बाउल में मेयोनीज लें और इसमें नींबू का रस डालें। इसके बाद इसे अच्छी तरह मिक्स करें और फिर चेहरे पर मसाज करते हुए लगाएं। 3-4 मिनट मसाज करने के बाद 10-15 मिनट के लिए फेस पैक को चेहरे पर ही छोड़ दें। इसके बाद सादे या गुनगुने पानी से धो लें। बेहतर परिणाम के लिए इसे सप्ताह में 1 बार जरूर प्रयोग करें।

इस तरह आपको अलग से कोई ब्यूटी प्रोडक्ट खरीदने की जरूरत नहीं है। आप घर में मौजूद मेयोनीज, शहद और नींबू से ही अपनी त्वचा को ग्लोइंग, खूबसूरत और स्मूद बना सकती हैं।

Read More Articles on Skin Care in Hindi

Disclaimer