इस विटामिन की कमी दिखा सकती है आपको उम्र से ज्यादा बूढ़ा, जानें त्वचा के लिए क्यों है ये बेहद जरूरी

विटामिन-K चेहरे के लिए ही आवश्यक तत्व नहीं है, बल्कि ये घाव और सर्जरी से प्रभावित क्षेत्रों को ठीक करने में मदद करता है।

Pallavi Kumari
Written by: Pallavi KumariUpdated at: Sep 05, 2020 14:54 IST
इस विटामिन की कमी दिखा सकती है आपको उम्र से ज्यादा बूढ़ा, जानें त्वचा के लिए क्यों है ये बेहद जरूरी

त्वता की देखभाल के लिए जितना जरूरी स्किन केयर रूटीन का अच्छा होना है, उतना ही जरूरी है कि शरीर में कुछ विटामिन का होना। ऐसा इसलिए क्योंकि अगर आपकी त्वचा अंदर से अच्छी नहीं है, तो बाहर से कितनी भी देखभाल करें वो खूबसूरत नहीं बन सकती। ऐसे में त्वचा को भीतरी खूबसूरती देने के लिए विटामिन-के बेहद जरूरी है। विटामिन-के के पोषक तत्व आपकी त्वचा को स्वस्थ और सुंदर रखने में बहुत बड़ी भूमिका निभाते हैं। ये त्वचा को एंटीऑक्सिडेंट प्रदान करते हैं और इसकी गहराई से हीलिंग करते हैं। साथ ही विटामिन-के के कई और गुण भी हैं। आइए जानते हैं इनके बारे में विस्तार से।

insideskincaretips

विटामिन के क्या है (What Is Vitamin K)?

विटामिन K, विटामिन के एक समूह का हिस्सा है, जिसका उपयोग मुख्य रूप से घावों को ठीक करने में किया जाता है। विटामिन-के के मुख्य घटक K1 और K2 हैं जो स्किन के लिए कई तरीके से सहायक हैं। फ्लोरिडा विश्वविद्यालय के अनुसार, वयस्कों को प्रति दिन 90 से 120 के बीच की आवश्यकता होती है। आप भोजन में इन चीजों का सेवन करके विटामिन-के की मात्रा बढ़ा सकते हैं।

  • -गोभी
  • -पालक
  • -सलाद
  • -पत्ता गोभी
  • -हरी सेम

इसे भी पढ़ें : ग्लोइंग स्किन पाने के इस तरह अपनाएं 'जापानी वाटर थेरेपी', जानें क्या है इस थेरेपी के फायदे और तरीका

त्वचा के लिए विटामिन K के फायदे (Benefits of vitamin K)

त्वचा के लिए विटामिन K के मूल कार्यों की बात करें, तो ये खिंचाव के निशान, रिंकल्स, निशान, काले धब्बे और आपकी आंखों के नीचे के जिद्दी डार्क सर्कल को ठीक कर सकते हैं। विस्तार से बात करें, तो विटामिन कई सारे स्किन उत्पदों को बनाने में इस्तेमाल किया जाता है, जो चेहरे को बूढ़ा दिखने से बचाता है। वहीं इसके कई और फायदे भी हैं, जैसे कि

1. त्वचा को मजबूत बनाता है विटामिन K 

विटामिन K आपकी त्वचा को बहुत लाभ पहुंचाते हैं। यह त्वचा की लचीलापन को मजबूत बनाने और इसमें चमक लाने में मदद करता है। विटामिन के त्वचा से निशानों को कम करने, पिंप्लस को कम करने और एक ग्लोइंग त्वचा पाने में मदद करते हैं। 

insidevitaminkbenefits

2. लालिमा और सूजन को शांत करने में मदद करता है

विटामिन के ब्लड सर्कुलेशन में सुधार करता है, जो बदले में सूजन और शांत लालिमा को कम करने में मदद करता है। चाहे आपकी त्वचा स्वाभाविक रूप से संवेदनशील हो या हवा, सूरज या पर्यावरण के कारण खराब हो गई हो, विटामिन के लालिमा को शांत करता है और त्वचा को बेहतर बनाता है। इसलिए अपने खान पान में विटामिन-के को शामिल करें।

इसे भी पढ़ें : त्वचा के लिए बहुत फायदेमंद होता है रेटिनॉल, अपनी स्किनकेयर रूटीन में आज से ही करें शामिल

3. आंखों के नीचे काले घेरे को कम करता है

जब रेटिनोल और कैफीन जैसे अन्य एंटी-एजिंग एक्टिविस्ट के साथ जोड़ा जाता है, तो विटामिन के काले घेरे को फीका करने में मदद करता है। काले घेरे अक्सर कमजोर केशिकाओं के कारण होते जिनमें पोषण खत्म हो जाता है। विटामिन-के केशिकाओं को मजबूत करता है और परिसंचरण को बढ़ाता देता जो कि आंखों के नीचे के काले घेरे को कम करने का काम करता है।

चूंकि विटामिन K त्वचा को ठीक करने के लिए सबसे अच्छे अवयवों में से एक है, इसलिए जब आपकी त्वचा कॉस्मेटिक प्रक्रिया के बाद ठीक हो रही हो तो भी इसका उपयोग करना बहुत अच्छा होता है। इन ब्यूटी सेशन के बाद विटामिन के युक्त उत्पाद भी सूजन और चोट को रोकने में मदद करते हैं और आपको युवा दिखने में मदद करते हैं। वहीं विटामिन-के इन केशिकाओं को मजबूत बनाने का काम करता है जिससे आपकी त्वचा तेजी से ठीक हो जाए और हमेशा हेल्दी दिखे।

Read more articles on Skin-Care in Hindi

Disclaimer