डार्क सर्कल्स हटाने के लिए कैसे चुनें सही अंडर आई क्रीम? जानें अच्छे अंडर आई क्रीम की पहचान करने का तरीका

डार्क सर्कल के ल‍िए कोई क्रीम खरीदने जा रहे हैं तो इस बात का ध्‍यान रख‍िए कि उसमें व‍िटाम‍िन सी, के, ई, कोलानज आद‍ि जैसे जरूरी तत्‍व मौजूद हों 

Yashaswi Mathur
Written by: Yashaswi MathurPublished at: Apr 13, 2021Updated at: Apr 13, 2021
डार्क सर्कल्स हटाने के लिए कैसे चुनें सही अंडर आई क्रीम? जानें अच्छे अंडर आई क्रीम की पहचान करने का तरीका

डार्क सर्कल्स के ल‍िए अंडर आई क्रीम का चुनाव कैसे करें? आपको अपने ल‍िए अंडर आई क्रीम खरीदते समय इस बात का ध्‍यान रखना है उसमें सभी जरूरी पोषक तत्‍व मौजूद हों जैसे हायल्‍युरोन‍िक एस‍िड, कम मात्रा में रेट‍िन ए, कोलाजन, अर्न‍िका या व‍िटाम‍िन के, व‍िटाम‍िन सी, व‍िटाम‍िन ई, कोज‍िक एस‍िड या हल्‍दी के सत्‍व। इन सब पोषक तत्‍वों से काले घेरे की समस्‍या पर काबू पाया जा सकता है। अगर आप क्रीम ढूंढ रहे हैं तो उनमें ये पोषक तत्‍वों को होना चाहिए। बाजार में काले घेरे हटाने के ल‍िए क्रीम के अलावा कई प्रोडक्‍ट्स म‍िलते हैं जैसे जैल बेस्‍ड क्रीम, सीरम, कैप्‍सूल्‍स। इन्‍हें इस्‍तेमाल करने से पहले स्‍क‍िन केयर एक्‍सपर्ट से सलाह लें ताक‍ि आपको पता चले क‍ि आपकी स्‍क‍िन टाइप के मुताब‍िक आपको क्‍या खरीदना चाह‍िए। आपको क्रीम खरीदने से पहले उसका पैच टेस्‍ट जरूर करना चाह‍िए। ज्‍यादा जानकारी के ल‍िए हमने ओम स्किन क्लीनिक, लखनऊ के वरिष्ठ कंसलटेंट डर्मेटोलॉज‍िस्‍ट डॉ देवेश मिश्रा से बात की।

under eye cream

अंडर आई क्रीम की जरूरत क्‍यों पड़ती है? (Why you need an under eye cream)

इस लेख में हम अंडर आई क्रीम खरीदने के सही तरीके पर बात कर रहे हैं तो आप सोच रहे होंगे क‍ि अंडर आई क्रीम की आख‍िर क्‍या जरूरत है। डर्मेटोलॉज‍िस्‍ट खुद कई मरीजों को अंडर आई क्रीम लगाने की सलाह देते हैं। इसका कारण है बदलती आदतें और जीवनशैली। हमारी लाइफस्‍टाइल बदल रही है, खानपान बदल रहा है। इन सबके बीच प्रदूषण का स्‍तर भी ऊपर आता जा रहा है। इन चीजों का असर आंखों पर पड़ता है। अगर आप लंबे समय तक धूप में रहते हैं, नींद कम लेते हैं, धूम्रपान करते हैं या नमक का सेवन ज्‍यादा करते हैं तो आपको डार्क सर्कल्स हो सकते हैं और तब आपको अंडर आई क्रीम की जरूरत पड़ सकती है। कुछ लोग आंखों को बहुत ज्‍यादा छूते हैं या मलते हैं, इससे आंखों के आसपास की कोश‍िकाएं ज‍िसे कैप‍िलरीज कहते हैं वो प्रभाव‍ित होती हैं, इससे काले घेरे बढ़ने लगते हैं और आपको क्रीम की आवश्‍यकता पड़ती है। अगर आप अपनी आंखों का ध्‍यान रखें तो आपको क्रीम की जरूरत ही नहीं पड़ेगी।  

अंडर आई क्रीम का चुनाव कैसे करें? (How to choose an under eye cream)

choosing under eye cream

चेहरे पर सबसे कम ऑयल ट‍िशू आंखों के आसपास पाए जाते हैं इसल‍िए अंडर आई एर‍िया में नमी की कमी हो जाती है, उसे नमी देने के ल‍िए आपको ऐसी अंडर आई क्रीम का चयन करना चाह‍िए ज‍िसका टेक्‍सचर स्‍मूद हो और क्रीमी हो। इससे आंखों के घेरे की पतली और नाजुक त्‍वचा को पोषक म‍िलेगा। अंडर आई एर‍िया में नमी को बनाए रखने के ल‍िए अंडर आई क्रीम की जरूरत पड़ती है। अंडर आई क्रीम ब्‍लड फ्लो को बढ़ाती है। हालांक‍ि ये जरूरी नहीं है क‍ि आपको क्रीम लगाने से सौ प्रत‍िशत पर‍िणाम म‍िलें। कुछ क्रीम लगाने से आपको खुजली हो तो उसका इस्‍तेमाल तुरंत बंद कर दें। अगर आप ज्‍यादा धूप में काम करते हैं तो आपको एसपीएफ वाली क्रीम खरीदनी चाह‍िए। आपको अंडर आई क्रीम खरीदने से पहले उसके टेस्‍टर हाथ पर टेस्‍ट करके देखना चाह‍िए क‍ि क्रीम से कोई र‍िएक्‍शन तो नहीं हो रहा है। 

इसे भी पढ़ें- Lockdown in India: बीते दो महीनों में बढ़ गए हैं आंखों के नीचे डार्क सर्कल, जानें इसे कम करने के उपाय

डार्क सर्कल्स के ल‍िए अंडर आई क्रीम खरीदते समय क‍िन बातों का ध्‍यान रखें? (Buying an under eye cream for dark circles)

benefits of under eye cream

  • 1. इस बात का ध्‍यान रखें क‍ि अगर क‍िसी क्रीम में रेट‍िन ए ल‍िखा है तो उसका इस्‍तेमाल आपको केवल रात के समय ही करना है। बाक‍ि क्रीम्‍स को आप द‍िन में कभी भी इस्‍तेमाल कर सकते हैं। 
  • 2. अगर आपकी आंखों में सूजन है तो आप ऐसी अंडरआई क्रीम खरीदें ज‍िसमें हाइड्रेट‍िंग, नॉन ग्रीसी ऑयल मौजूद हो। इससे आंखों की सूजन उतर जाएगी। 
  • 3. डार्क सर्कल्स के ल‍िए ऐसी अंडर आई क्रीम खरीदें ज‍िसमें कोज‍िक एस‍िड हो या हल्‍दी के तत्‍व मौजूद हों, इससे काले घेरे जल्‍द ठीक हो जाते हैं। 
  • 4. अंडरआई क्रीम खरीदते समय आपको इस बात का भी ध्‍यान रखना है क‍ि उसमें अर्न‍िका या व‍िटाम‍िन के होना चाह‍िए। इन तत्‍वों से कैप‍िलरी की झुर्र‍ियों और र‍िसाव से बचने में मदद म‍िलती है। ये पोषक तत्‍व डार्क सर्कल्सबढ़ाने वाले तत्‍वों को क्‍लीन करते हैं। 
  • 5. आपको काले घेरे कम करने के ल‍िए ऐसी क्रीम का चयन करना है ज‍िसमें हायल्‍युरोन‍िक एस‍िड मौजूद हो। इससे डार्क सर्कल्स जल्‍द ठीक हो जाते हैं। 

डार्क सर्कल्स के ल‍िए बाजार में कौनसे प्रोडक्‍ट्स मौजूद हैं? (Products available for Dark Circles in market)

आजकल बाजारों में काले घेरे हटाने के ल‍िए कई तरह के व‍िकल्‍प मौजूद हैं जैसे जैल बेस्‍ड, सीरम, कैप्‍सूल्‍स आद‍ि। जैल बेस्‍ड क्रीम की बात करें तो ये स्‍क‍िन में जल्‍द एब्‍सॉर्ब हो जाती हैं और स्‍क‍िन को हाईड्रेट भी रखती हैं। जैल से आंखों के नीचे वाले ह‍िस्‍से में ठंडक भी पहुंचती है। जैल क्रीम का इस्‍तेमाल द‍िन और रात दोनों समय क‍िया जा सकता है। वहीं सीरम की बात करें तो ये त्‍वचा को रिपेयर करने के ल‍िए बहुत कम मात्रा में ही अपना असर द‍िखाते हैं। लेक‍िन क्रीम सीरम से ज्‍यादा माइल्‍ड होती है। सीरम में जो तत्‍व मौजूद होते हैं वो कॉन्‍सेंट्रेटेड फॉर्म में होते हैं। वहीं अगर कैप्‍सूल की बात करें तो कैप्‍सूल में मौजूद इंग्रीड‍िएंट्स भी कॉन्‍सेंट्रेटेड फॉर्म में होते हैं आप इन कैप्‍सूल्‍स से ल‍िक्‍व‍िड न‍िकालकर अंडरआई ह‍िस्‍से में लगा सकते हैं। 

इसे भी पढ़ें- Dark Circle Treatment: शरीर में इन 4 चीजों की कमी से आंखों के नीचे आ जाते हैं डार्क सर्कल, जानें कैसे पूरी करें कमी

डार्क सर्कल्स हैं तो न करें ये गलती (Avoid these mistakes if you have dark circles)

dark circles mistakes

आंखों के आसपास का एर‍िया बहुत नाजुक होता है इसल‍िए आपको कुछ सावधान‍ियां बरतने की जरूरत होती है। अगर आपकी आंखों के नीचे काले घेरे हैं तो आपको कई चीजों का ध्‍यान रखना चाहिए जैसे जब भी आप बाहर न‍िकलें तो ब‍िना सनग्‍लासेस के बाहर न जाएं। यूवी रेज से आंखों को बचाना बहुत जरूरी है। इसके अलावा आप ज्‍यादा नमक वाला खाना न खाएं, उससे भी डार्क सर्कल्स की समस्‍या बढ़ जाती है। काले घेरों को कम करने के लि‍ए आपको रोजाना 8 घंटे की नींद लेनी चाह‍िए। इससे तनाव कम होगा और आंखों के नीचे काले घेरे कम हो जाएंगे। आप जब भी सोएं तो पेट के बल न सोएं। इससे तरल आपकी आंखों के नीचे जमा हो जाते हैं। 

तो इन जरूरी बातों का ध्‍यान रखकर आप अपने ल‍िए अंडर आई क्रीम का चुनाव कर सकते हैं, आपकी स्‍क‍िन पर क्रीम का र‍िएक्‍शन न हो इसके ल‍िए आप डर्मेटोलॉज‍िस्‍ट से सलाह लेकर क्रीम का चयन करें। 

Read more on Skin Care in Hindi 

Disclaimer