Lockdown in India: बीते दो महीनों में बढ़ गए हैं आंखों के नीचे डार्क सर्कल, जानें इसे कम करने के उपाय

डार्क सर्कल को ठीक करने के लिए वैसे तो घरेलू नुस्खे लोग अपनाते हैं। पर जरूरी ये है कि हम अपने रूटीन में बदलाव करके इससे छुटकारा पाएं।

Pallavi Kumari
Written by: Pallavi KumariPublished at: May 22, 2020
Lockdown in India: बीते दो महीनों में बढ़ गए हैं आंखों के नीचे डार्क सर्कल, जानें इसे कम करने के उपाय

कोरोनावायरस ने हम सभी की परेशानियों को बढ़ा दिया है। पर उनमें सबसे बड़ी परेशानी ये है कि इसके कारण हमारे ग्रूमिंग रूटीन में खलल पड़ गई है। साथ ही इसके कारण बेहतर जीवन शैली के लिए कई चीजों को पाने की परेशानियां भी खड़ी की है। इस बीच क्या आपने ध्यान दिया है कि आपके डार्क सर्कल (dark circles under eyes) बहुत बढ़ गए हैं? डार्क सर्कल की बड़ी वजह (causes of dark circles) फोन स्क्रीन, टीवी और लैपटॉप से चिपके रहाना है। डिजिटल गैजेट्स से आदी होने के अलावा, हमारी नींद के चक्र में बदलाव भी इसका बड़ा कारण है। इस तरह इसने न केवल हमारी सेहत को खतरे में डाला है, बल्कि हमारी त्वचा भी इससे जबरदस्त रूप से पीड़ित है। 

insidecausesofdarkcircle

डार्क सर्कल के कारण (causes of dark circles)

डार्क सर्कल त्वचा की कई समस्याओं में से एक हैं, जो अनियमित दिनचर्या से उत्पन्न होती हैं। WebMD के अनुसार, कोर्टिसोल (cortisol hormone) आपके शरीर का मुख्य तनाव हार्मोन है। यह आपके मस्तिष्क के कुछ हिस्सों के साथ आपके मनोदशा, प्रेरणा और भय को नियंत्रित करने के लिए काम करता है। कोरोना के हम सभी मन से परेशान हैं। वहीं फोन स्क्रीन और अनिद्रा के लिए खुद को आदी बनाने से कोर्टिसोल का स्तर बढ़ सकता है, जिससे आप सुस्त और थके रहते हैं। इससे भूख में कमी या असंतुलित आहार भी होता है, जिससे अपने आप ही डार्क सर्कल बढ़ने लगते हैं।

insidewater

इसे भी पढ़ें : स्किन स्पेशलिस्ट ने बताएं डार्क सर्कल के लिए घरेलू तरीके, मिलेगा जल्दी छुटकारा

डार्क सर्कल दूर करने के उपाय (ways to get rid of dark circle)

खूब पानी पिएं

पानी आपकी त्वचा की सभी समस्याओं का हाल बन सकती है। अगर आपको नींद आने में परेशानी हो रही है और त्वचा की अतिरिक्त समस्याओं जैसे कि पफी आंखों और काले घेरे से निपटना है, तो पानी पीना सबसे अच्छा उपाय है। यह न केवल आपके शरीर से सभी विषाक्त पदार्थों को बाहर निकाल कर शरीर को डिटॉक्स करने में मदद करेगा, बल्कि आपके आंखों के आसपास नमक की एकाग्रता को भी कम करता है। इसलिए, ज्यादा से ज्यादा पानी पिएं या शरीर का हाइड्रेट रखने वाली चीजों को खाएं

ठंडे पानी की सिकाई

अगर आप अच्छी तरह से नहीं सोए हैं या महसूस करते हैं कि आपकी आंखें थक गई हैं, तो आपको अपनी आंखों की ठंडी पानी की सिकाई करनी चाहिए। इसके लिए आपको काम के बीच में या दिन में दो बार आखों को बर्फ के पानी में कॉटन कपड़ा डूबोकर सिकाई करना चाहिए। आप बस ठंडे पानी में कुछ टी बैग डुबो सकते हैं और इसे अपनी आंखों पर रख सकते हैं। यह न केवल आपकी इंद्रियों को शांत करेगा, बल्कि आपकी आंखों को आराम में देगा। इस तरह ये ड्राक सर्कल को कम करने में आसानी से मदद कर सकता है।

इसे भी पढ़ें : सालों पुराने डार्क सर्कल को भी दूर करता है आलू-बादाम का पेस्ट, जानें कैसे?

योग और ध्यान

नींद न आने की एक बड़ी वजह तनाव है, जो आपकी आंखों के नीचे काले घेरे विकसित करने की संभावना को भी बढ़ाता है। योग या ध्यान करने से आपको शांति मिलेगी और आपको अपने जीवन में संतुलन वापस लाने में मदद मिलेगी। यह न केवल आपको अनिद्रा से छुटकारा दिलाएगा, बल्कि कार्टिसोल के लेवल को कम करके आपके आंखों के नीचे की स्किन की लाइटनिंग करेगा।

insidetipsfordarkcircle

स्लीप साइकिल को ठीक करें

नींद न आना ब्लड शुगर लेवल (blood sugar level) और ब्लड प्रेशर लेवल (Blood Pressure level) को भी बढ़ा सकता है। वहीं शरीर में इसके कारण मेटाबॉलिज्म से जुड़ी परेशानियां होती हैं, जिसका असर आपकी स्किन पर दिखता है। वहीं बहुत देर तक जगे से रहने स्किन में सूजन से जुड़ी परेशानियां होती है। इस तरह ये काले घेरे को विकसित करते हैं। इसलिए, काले घेरे से छुटकारा पाने का सबसे आसान और सबसे प्राकृतिक तरीका ये है कि आप अपने स्लीप सारइकिल को सही रखें।

Read more articles on Skin-Care in Hindi

Disclaimer