इन 5 तरीकों से करेंगे चेहरे पर ऑलिव ऑयल का इस्तेमाल, तो दूर होंगे मुंहासे और दाग-धब्बे

जैतून के तेल में कई ऐसे गुण होते हैं जो चेहरे को चमकाने में मदद करते हैं। इसे लगाने से मुहांसों से भी छुटकारा मिलता है। 

Meena Prajapati
Written by: Meena PrajapatiPublished at: Mar 13, 2021Updated at: Mar 13, 2021
इन 5 तरीकों से करेंगे चेहरे पर ऑलिव ऑयल का इस्तेमाल, तो दूर होंगे मुंहासे और दाग-धब्बे

अब गर्मियां आ रही हैं। ऐसे में त्वचा संबंधी कई परेशानियां बढ़ेंगी। तो वहीं, जिन चेहरे पर मुहांसों (Acne) की दिक्कत भी बढ़ने वाली है। इस एक्ने से निपटने के लिए आप तरह-तरह के प्रोडक्ट का इस्तेमाल अपने चेहरे पर करते होंगे, लेकिन इन प्रोडक्ट्स के साइड इफैक्ट भी उतने ही होते हैं। इसलिए आज हम आपको यहां बता रहे हैं कि आप जैतून के तेल का इस्तेमाल करके कैसे घर पर ही एक्ने की दिक्कत से छुटकारा पा सकते हैं। जैतून का तेल त्वचा के लिए बहुत फायदेमंद होता है। दरअसल जैतून के तेल में एंटी-इफ्लेमेंटरी और एंटी माइक्रोबियल गुण होते हैं। यह गुण मुहांसों को ठीक करने में मदद करते हैं। तो आइए जानते हैं कि ऑलिव ऑयल चेहरे के मुहांसों को कैसे ठीक करता है और इसका इस्तेमाल कैसे करना है।

inside1_acneofskin

1. जैतून का तेल और नमक का बनाएं स्क्रब

सेंधा नमक चेहरे के पोर्स को भरने में मदद करता है। और जैतून के तेल में चेहरे को चमकाने वाली प्रोपर्टीज होती हैं। इन दोनों का मिश्रण चेहरे से मुहांसों को दूर कर देता है। चेहरे के मुहांसों से निपटने के लिए आप दो चम्मच सेंधा नमक और दो चम्मच जैतून का तेल ले सकते हैं। इस मिश्रण को मिलाकर स्क्रब बना लें। अब इस पेस्ट को चेहरे पर 5 से 7 मिनट के लिए रख सकते हैं। इसे आप हफ्ते में दो बार लगा सकते हैं।

2. जैतून का तेल और बेकिंग सोडा का मिश्रण बनाएं

बेकिंग सोडा में एंटी-बैक्टीरियल गुण होते हैं जो एक्ने की समस्या से निजात दिलाते हैं। जैतून का तेल और बेकिंग सोडा का मिश्रण बनाने के लिए एक चम्मच जैतून का तेल, आधा चम्मच बेकिंग सोडा और आधा चम्मच शहद मिलाएं। फिर इस मिश्रण को चेहरे पर लगाए। 10 मिनट तक लगा रहने दें। इसे हफ्ते में दो बार लगा सकते हैं।

3. ऑलिव ऑयल और टी ट्री ऑयल लगाएं

टी ट्री ऑयल में एंटी माइक्रोबेलियल गुण पाए जाते हैं जो एक्ने को कम करने में मदद करते हैं। यह तेल एक्ने के प्रभाव को कम करता है और चेहरे पर एक्ने आने से रोकता है। ऑलिव ऑयल में एंटी-इंफ्लेमेंटरी गुण पाए जाते हैं। तो वहीं, जब ये दोनों तेल मिल जाते हैं तब एक्ने की दिक्कत से आराम से छुटकारा मिल जाता है। इसका इस्तेमाल करने के लिए आप एक चम्मच ऑलिव ऑयल ले सकते हैं और एक चम्मच टी ट्री ऑयल। इन दोनों तेलों को मिला ले और चेहरे पर जिस जगह एक्ने हो रखे हैं, वहां लगाएं। इस मिश्रण को करीब 5 मिनट तक लगा रहने दें। बाद में चेहरे को गुनगुने पानी से धो लें। ऐसा करने से आपके चेहरे पर हो रहे मुहांसे जल्दी ठीक होने लगेंगे। इस मिश्रण को हफ्ते में दो बार लगा सकते हैं।

इसे भी पढ़ें : Skin Care Tips: चेहरे की रंगत निखारता है जैतून का तेल, जानें स्किन लाइटनिंग के लिए कैसे करें इसका इस्तेमाल

inside2_acneofskin

4. जैतून का तेल और हल्दी का पैक

अगर आपको खूबसूरती और दमकती त्वचा चाहिए तो इस पैक का इस्तेमाल रात को सोने से पहले कर सकते हैं। इसके लिए आपको एक चम्मच जैतून का तेल में आधा चम्मच हल्दी पाउडर मिलाएं और इसमें 2 चम्मच दही मिला लें। इस पैक को अपने चेहरे पर लगाएं और 10 मिनट बाद गुनगुने पाने से धो लें। चेहरे पर हल्दी का इस्तेमाल प्राचीन समय से होता आ रहा है। यह चेहरे को निखारने का काम करती है। 

5. जैतून का तेल और शहद का मिश्रण

जैतून का तेल मुहांसों को कम करने में मदद करता है तो वहीं इसमें शहद मिलाने से यह तेजी से काम करता है। इसके लिए आपको एक चम्मच जैतून के तेल में एक चम्मच शहद मिलाना है। ये शहद मिलाने से मुहांसों की समस्या जल्दी खत्म होगी। इस मिश्रण को हफ्ते में दो बार लगा सकते हैं।

जिन लोगों को जैतून तेल से एलर्जी हो वे इसका इस्तेमाल न करें। अगर उन्हं करना भी है तो अपने डर्मेटोलोजिस्ट से पूछ लें। इसके अलावा ऐसे किसी भी नुस्खे को इस्तेमाल करते समय पहले हाथ पर टेस्ट कर लें। फिर त्वचा पर लगाएं। अगर आपको किसी तरह का रिएक्शन होना होगा तो वह हाथ पर होगा। इसलिए सावधानी पूर्वक जैतून का इस्तेमाल करें।

Read more articles on Skin-Care in Hindi

Disclaimer