इम्युनिटी बढ़ाने के लिए गुनगुने पानी के साथ पीएं हल्दी, न्यूट्रीशनिस्ट से जानें इसके फायदे और सावधानियां

कोरोना महामारी में इम्युनिटी बढ़ाने के लिए हल्दी बहुत लाभकारी है। इसका सेवन आप रोज सुबह गुनगुने पानी के साथ कर सकते हैं।

Meena Prajapati
Written by: Meena PrajapatiPublished at: Apr 20, 2021Updated at: Apr 20, 2021
इम्युनिटी बढ़ाने के लिए गुनगुने पानी के साथ पीएं हल्दी, न्यूट्रीशनिस्ट से जानें इसके फायदे और सावधानियां

कोरोना महामारी ने एक बार फिर आयुर्वेद की महत्ता बढ़ा दी है। तमाम उपायों के बावजूद आज लोग हल्दी, काढ़ा, तुलसी, लौंग, इलायची आदि पर भरोसा कर रहे हैं। ऐेसे में मेडिकल साइंस की सफलता अधूरी सी दिखती है। आज कोरोना के इस दौर में आयुर्वेदिक औषधि के रूप में हल्दी बहुत काम आ रही है। इस वक्त हर व्यक्ति इम्युनिटी बढ़ाने पर जोर दे रहा है। तो आपको बता दें कि हल्दी बहुत अच्छी इम्युनिटी बूस्टर है। हल्दी में कई रोगों की दवा है। विदेशों में हल्दी का स्वाद मालूम होने के बाद लोग इसकी चाय, जूस, शरबत सब पीने लगे हैं। हल्दी भारत से ज्यादा महंगी विदेशों में मिलती है। आज के इस लेख में हम जानेंगे कि गुनगुने पानी के साथ हल्दी खाने के क्या फायदे हैं। इम्युनिटी को बढ़ाने में यह कैसे मदद करती है और कोरोना के इस दौर में गुनगुना पानी और हल्दी कितना फायदेमंद है। इस विषय पर दिल्ली के अपोलो अस्पताल में न्यूट्रीशनिस्ट डॉ. पुनीता श्रीवास्तव ने जानकारी दी। डॉक्टर पुनीता ने बताया कि गुनगुने पानी के साथ हल्दी पीना एक अच्छा डिटॉक्स वॉटर हो सकता है। इसलिए रोजाना प्रयोग में लाया जा सकता है। तो आइए डॉक्टर से जानते हैं गुनगुने पानी के साथ हल्दी खाने के फायदे और सावधानियां।

Inside2haldiandwater

हल्दी के पोषक तत्त्व

  • पानी (12.85 ग्राम)
  • कैल्शियम (168 मिलीग्राम)
  • मैग्नीशियम (208 मिलीग्राम)
  • पोटैशियम (2080 मिलीग्राम)
  • बीटेन (9.7 मिलीग्राम)
  • फॉस्फोरस (299 मिलीग्राम)
  • सोडियम (27 मिलीग्राम)
  • एनर्जी (312 केसीएल)

गुनगुने पानी के साथ हल्दी खाने के फायदे

इम्युनिटी बूस्टर

हल्दी में लिपोपोलीसैचिरिड गुण होता है जो शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षणता को बढाने में मदद करता है। कोरोना के इस दौर में अगर आप भी इम्युनिटी को बढ़ाने के प्रयास कर रहे हैं तो रोजाना एक गिलास सुबह खाली पेट गुनगुने पानी के साथ हल्दी पिएं। हल्दी में कई ऐसे गुण होते हैं जो शरीर में जाकर आपको फायदा पहुंचाती है। हल्दी के इस गुण की वजह से इसे खाने से सर्दी-खांसी जैसी परेशानियां भी दूर रहती हैं।  

अनिद्रा भगाए

भागती दौडती जिंदगी में अनिद्रा की समस्या ज्यादातर लोगों को है। लोग पैसा तो कमा लेते हैं पर इन दिनों नींद की समस्या से जूझ रहे हैं। ऊपर से कोरोना के इस दौर में अनिद्रा की समस्या और बढ़ी है। लोगों में भय है, डर है, अपनों को खोने की चिंता है। खुद को भी बचाने की जद्दोजहद है। लेकिन क्या आप जानते हैं कि गुनगने पानी के साथ हल्दी पीने से आपकी नींद की समस्या भी खत्म होती है। रोज रात को सोने से पहले एक गिलास गुनगुने पानी के साथ हल्दी पीने से आपको अच्छी नींद आएगी। जब नींद पूरी होती है तब शरीर के तमाम रोग खत्म हो जाते हैं। अच्छी नींद तब आती है जब तनाव खत्म हो। हल्दी से तनाव खत्म होता है। गुनगुना पानी शरीर में सूदिंग का काम करता है, इसलिए तनाव भी घटता है।

इसे भी पढ़ें : How To Series: गर्मी में पसीने की दुर्गंध से कैसे पाएं छुटकारा? एक्सपर्ट से जानें 4 आसान उपाय

वजन कम करे

हल्दी में करक्युमिन गुण पाया जाता है। जो वजन को कम करने में मदद करता है। जो लोग तमाम उपाय अपनाकर भी वजन कम नहीं कर पा रहे हैं, तो उन्हें ज्यादा चिंता करने की जरूरत नहीं है, वे घर में रखी हल्दी को गुनगुने पानी के साथ पीएं। इससे आपका वजन धीरे-धीरे कम होने लगेगा। अगर आप रोज सुबह खाली पेट गुनगुने पानी के साथ हल्दी पीते हैं तो आपको लाभ जल्द ही दिख जाएगा। गुनगुना पानी शरीर से विषैले पदार्थ निकालता है। इसलिए ये दोनों मिलकर शरीर को अच्छे से डिटॉक्स करते हैं। 

खांसी में फायदेमंद

हल्दी के एक नहीं बल्कि अनेक फायदे हैं। इसे खाने से खांसी भी ठीक होती है। इसके लिए आपको पिसी हुई हल्दी को तवे पर थोड़ा गर्म कर लनेना है। गर्म करते समय थोड़ा सा काला नमक भी डाल लें। इससे हल्दी का कसैलापन मुंह में नहीं आएगा। हल्दी में काला नमक मिलाकर ठंडा करके गुनगुने पानी के साथ एक चम्मच रोज खा लें। सुबह शाम इस तरह से हल्दी खाने से आपकी खांसी कुछ ही दिन में ठीक होने लगेगी। हल्दी का तासीर गर्म होती है, जो कफ, कोल्ड में फायदा करती है।

सूजन को भगाए

हल्दी में एंटी-इंफ्लामेंटरी गुण होते हैं, जो शरीर की सूजन को कम करते हैं। अगर किसी वजह से सूजन आ गई है तो गुनगुने पानी के साथ हल्दी को उसमें मिला लें। फिर इस पानी में पैर रखकर सिंकाई करें। गुनगुना पानी सूजन को कम करने में मदद करेगा। 

Inside3swellinginlega

पाचन दुरुस्त करे

गुनगुने पानी के साथ हल्दी खाने से पाचन संबंधी परेशानियां दूर होती हैं। गुनगुने पानी के साथ हल्दी खाने से यह पित्ताशय में पाचन वाले एंजाइम पर काम करती है, जिससे खाना ठीक से पचता है। डॉक्टर भी खाने में हल्दी डालने की सलाह इसीलिए देते हैं, क्योंकि हल्दी शरीर को कई रोगों से दूर रखती है।

इसे भी पढ़ें : इन घरेलू उपायों से ठीक हो सकती है पित्ताशय की पथरी, आयुर्वेदाचार्य से जानें इसके लक्षण और कारण

कैसे बनाएं हल्दी वाला पानी

न्यूट्रीशनिस्ट पुनीता श्रीवास्तव ने हमारे साथ एक रेसिपी भी सांझा की है। यह हल्दी वाला पानी बनाना बहुत आसान है। इसके लिए आपको थोड़ा पानी गुनगुना करना है। फिर उसमें एक चम्मच पिसी हुई हल्दी और थोड़ी सी काली मिर्च पिसी हुई मिलानी है। इस मिश्रण में थोड़ा सा काला नमक भी मिला लें। इसे गुनगुने पानी के साथ रोजाना पिएं। पीने का सही समय वैसे सुबह खाली पेट है। लेकिन कोरोना के टाइम में इस ड्रिंक को आप दिन में तीन बार पी सकते हैं। इसके अलावा पिसी हुई हल्दी को तवे पर गर्म करके उसमें काला नमक और काली मिर्च मिलाकर एक डिब्बे में बंद करके रख सकते हैं। जब आपको जरूरत हो तब इसे गुनगुने पानी में डालकर पी लें।

सावधानियां

न्यूट्रीशिनिट्स पुनिता श्रीवास्तव का कहना है कि किसी भी चीज को असीमित मात्रा में लेने से नुकसान तो होता ही है। इसलिए उसकी सीमित मात्रा बहुत जरूरी है। उन्होंने बताया कि ज्यादा मात्रा में गुनगुने पानी के साथ हल्दी खाने से उल्टी, पेट खराब, गले में खराश, गले में जलन, पेट में  जलन आदि की समसया हो सकती है। इसलिए इसकी सीमित मात्रा का ही सेवन करें।

न्यूट्रीशनिस्ट पुनीता श्रीवास्तव का कहना है कि बहुत से लोग जब ज्यादा ऑइली खाना खा लेते हैं, तो अच्छा महसूस नहीं करते, ऐसे लोगों के लिए हल्दी बहुत लाभकारी है। वे ऑइली फूड खाने के बाद हल्दी का पानी पिएंगे तो उन्हें रिलैक्स महसूस होगा। बुखार, खांसी, सूजन, इम्युनिटी बढ़ाने आदि परेशानियों से निजात दिलाता है हल्दी वाला पानी।

Read more articles on Home-Remedies in Hindi

Disclaimer