Rose Petals Benefits: 'गुलाब की पंखुड़ी' के सेवन और उपयोग से सेहत को होते हैं ये 7 फायदे, जानें इसके नुकसान भी

गुलाब की पंखुड़ियां शरीर को कई तरीकों से फायदा पहुंचा सकती हैं। ऐसे में जानते हैं गुलाब की पत्तियों के फायदे और इससे होने वाले नुकसान के बारे में।

Garima Garg
Written by: Garima GargUpdated at: Apr 19, 2021 14:48 IST
Rose Petals Benefits: 'गुलाब की पंखुड़ी' के सेवन और उपयोग से सेहत को होते हैं ये 7 फायदे, जानें इसके नुकसान भी

गुलाब हर घर की शोभा बढ़ाता है। उसकी खुशबू ना केवल मन मोह लेती है बल्कि गुलाब का फूल धार्मिक महत्व भी रखता है। लेकिन आज का हमारा लेख गुलाब के फूल की विशेषताओं पर नहीं है बल्कि यह लेख गुलाब के फूल की पंखुड़ियों के इस्तेमाल पर है। गुलाब की पंखुड़ियां हमारे शरीर को कई तरीकों से फायदा पहुंचा सकती हैं। संक्रमण से बचाव करना हो या कब्ज की परेशानी दूर करनी हो गुलाब की पत्तियां बेहद उपयोगी हैं। आज हम आपको अपने इस लेख के माध्यम से बताएंगे कि गुलाब की पंखुड़ियों से शरीर को क्या-क्या फायदे मिलते हैं। साथ ही हम जानेंगे कि गुलाब की पंखुड़ियां कैसे सेहत को नुकसान पहुंचा सकती हैं। करते हैं आगे...

गुलाब की पंखुड़ियों के फायदे (benefits of rose petals)

बता दें कि गुलाब के अंदर विटामिन सी, विटामिन ए, सोडियम, कैल्शियम, आयरन, फाइबर, कार्बोहाइड्रेट, कैलोरी, शुगर आदि पाया जाता है। ऐसे में जानते हैं सेहत को यह कैसे फायदा पहुंचा सकता है-

1 - अनिद्रा की समस्या को करें दूर

बता दें कि जो लोग सही से नहीं सो पाते या जो लोग पूरी रात करवट बदलती रहते हैं ऐसे लोगों को इनसोम्निया हो जाता है। इनसोम्निया यानी अनिद्रा की समस्या। ऐसे में बता दें कि गुलाब की पत्तियों के अंदर अनिद्रा को दूर करने के गुण पाए जाते हैं। ऐसे में अच्छी नींद पाने के लिए आप गुलाब की पंखुड़ियों का सेवन कर सकते हैं।

2 - यूटीआई यानी यूरिनरी ट्रैक्ट इनफेक्शन करें दूर

यूरिनरी ट्रैक्ट इनफेक्शन यानी यूटीआई की समस्या से ग्रस्त लोग गुलाब की पंखुड़ियों का इस्तेमाल इस समस्या को दूर करने में कर सकते हैं। बता दें कि गुलाब के पंखड़ियों के अंदर एंटीबैक्टीरियल गुण मौजूद होते हैं जो यूरिनरी ट्रैक्ट इनफेक्शन से लड़ने में मदद करते हैं। मूत्र मार्ग से संक्रमण को दूर भगाने में यह बेहद उपयोगी है। लेकिन ध्यान दें कि इस पर अभी और शोध चल रहा है।

3 - पलकों की सूजन कम करें

बता दें कि गुलाब की पत्तियां पलकों की सूजन को कम करने में बेहद कारगर हैं। यह तो हम सभी जानते हैं कि गुलाब जल से आंखों की बीमारी को दूर करने में राहत मिलती है लेकिन क्या आप जानते हैं कि गुलाब की पंखुड़ियां पलकों की सूजन को दूर करने में भी उपयोगी है। ऐसे में आपको सबसे पहले गुलाब के फूलों को पीसना होगा और पलकों पर लगाना होगा। ऐसा करने से पलकों की सूजन दूर होती है और आंखों का भारीपन भी दूर होता है।

4 - डिप्रेशन की समस्या को दूर करें गुलाब की पंखुड़ी

बता दें कि मानसिक बीमारी डिप्रेशन के कारण व्यक्ति की सोचने समझने की क्षमता पर प्रभाव पड़ता है। ध्यान दें कि गुलाब के पत्तियों के अंदर एंटीडिप्रेसेंट गुण मौजूद होते हैं जो न केबल तनाव को दूर करते हैं बल्कि डिप्रेशन को भी खत्म करते हैं। गुलाब की पत्तियों के उपयोग से सोचने समझने की क्षमता भी बढ़ती है।

5 - कब्ज की समस्या से मिले छुटकारा

कब्ज की समस्या को दूर करने में गुलाब की पंखुड़ी बेहद उपयोगी है। जैसा हमने पहले भी बताया कि गुलाब के पंखुड़ी के अंदर फाइबर पाया जाता है और फाइबर कब्ज की समस्या को दूर करने में बेहद उपयोगी है। ऐसे में हम कह सकते हैं कि गुलाब की पंत्तियां कब्ज की समस्या से छुटकारा दिला सकते हैं। बता दें कि इसके उपयोग से पाचन क्रिया को भी अच्छा बनाया जा सकता है।

इसे भी पढ़ें- बुढ़ापे में गुलाब की महक सूंघने वालों में हो सकता है डिमेंशिया का खतरा कम: शोध

6 - संक्रमण को दूर करने में उपयोगी

बता दें कि गुलाब की पंखुड़ियों के अंदर विटामिन सी पाया जाता है जो इम्यून सिस्टम के लिए बेहद उपयोगी है। विटामिन सी से संक्रमण को दूर किया जा सकता है। अगर शरीर में कोई संक्रमण फैला हुआ भी है तो यह उसे रोकने में मदद करता है ऐसे में आप गुलाब की पंखुड़ियों का इस्तमेला करके शरीर को संक्रमण से बचा सकते हैं।

7 - काले घेरे और मुहांसों से लड़े गुलाब की पंखुड़ियां

मुहांसों की समस्या को जड़ से खत्म करने में गुलाब की पत्तियां उपयोगी हैं। जैसा हमने पहले भी बताया कि इसके अंदर विटामिन सी पाया जाता है। साथ ही इसके अंदर एंटी ऑक्सीडेंट गुण भी मौजूद होते हैं जो मुहांसों को दूर कर सकते हैं साथ ही चेहरे पर मौजूद लाल निशान से भी छुटकारा दिलाते हैं। वहीं अगर आप आंखों के नीचे काले घेरे से परेशान हैं तो इस समस्या से लड़ने में गुलाब की पत्तियां आपके काम आ सकते हैं। उसके अंदर पाए जाने वाले विटामिन सी आंखों के नीचे मौजूद काले घेरे से छुटकारा दिलाने में मदद करते हैं।

आप लोग गुलाब की पत्तियों का सेवन सुबह और रात दोनों समय कर सकते हैं। वहीं आप गुलाब की पंखुड़ियों का गुलकंद या गुलाब की पंखुड़ियों का अर्क या आप गुलाब की पंखुड़ियों को डायरेक्ट भी खा सकते हैं। इसके अलावा आप शहद में गुलाब की पंखुड़ियों को मिला कर भी खा सकते हैं।

इसे भी पढ़ें- गुलाब की पंखुड़ी और एलोवेरा से ऐसे बनाएं स्किन टोनर, चेहरे की त्वचा का ढीलापन होगा दूर और मिलेंगे ये 5 फायदे

गुलाब की पंखुड़ियों के नुकसान (side effects of rose petals)

किसी भी चीज का अधिक सेवन सेहत को नुकसान पहुंता सकता है ऐसा ही कुछ गुलाब की पंखुड़ियों के साथ भी है। आईये जानते हैं कि गुलाब की पंखुड़ियों के अधिक सेवन से होने वाले नुकसान-

1 - बता दें कि गुलाब की पंखुड़ियों को कीटनाशक दवाओं के तौर पर भी इस्तेमाल किया जाता है। ऐसे में इसका अधिक सेवन स्वास्थ्य को भी खराब कर सकता है।

2 - इसके अंदर भरपूर मात्रा में पाए जाने वाला सोडियम हाई ब्लड प्रेशर को बढ़ा सकता है। ऐसे गुलाब की पंखुड़ियों के अधिक सेवन से बचना चाहिए।

3 - अगर गुलाब की पंखुड़ियों के अधिक सेवन से सिरदर्द, मतली आदि समस्या हो सकती है।

4 - गुलाब की पंखुड़ियों के अंदर शुगर ही पाया जाता है ऐसे में मधुमेह के रोगी इसके सेवन से बचें।

नोट - ऊपर बताए गए बिंदुओं से पता चलता है कि गुलाब की पंखुड़ियों के सेवन से सेहत को कई समस्याओं से दूर किया जा सकता है। वहीं गुलाब की पंखुड़ियां शरीर को तरोताजा भी रखती हैं लेकिन उसके नुकसान यह भी बताते हैं कि गुलाब की पत्तियों का अधिक सेवन सेहत को नुकसान पहुंचा सकता है। ऐसे में इसके सेवन करने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूरी है। गर्भावस्था के दौरान गुलाब की पंखुड़ियों के सेवन करने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें। इससे अलग यदि आपको स्पेशल डाइट फॉलो कर रहे हैं तब भी अपनी डाइट में बदलाव करने से पहले एक बार डॉक्टर की राय जरूर लें। अगर आप किसी गंभीर बीमारी से ग्रस्त हैं तो गुलाब के पाउडर को, अर्क को, पत्तियों को अपनी डाइट में जोड़ने से पहले एक बार जरूर लें।

Read Morre Articles on Home Remedies in Hindi

Disclaimer