प्रदूषण और सर्दी के कारण फट रहे हैं आपके होंठ? इन योगासन से बढ़ाएं होंठों की खूबसूरती

धूल मिट्टी और सर्दियों के कारण हमारे होंठ काफी ज्यादा फट जाते हैं। योगासन से आप अपने होंठों को खूबसूरत बना सकते हैं। जानते हैं कैसे?

Kishori Mishra
Written by: Kishori MishraPublished at: Nov 10, 2020Updated at: Nov 10, 2020
प्रदूषण और सर्दी के कारण फट रहे हैं आपके होंठ? इन योगासन से बढ़ाएं होंठों की खूबसूरती

सर्दी और बढ़ते प्रदूषण के कारण भी हमारे होंठ बहुत ही ज्यादा फट जाते हैं। फटे होंठ हमारी खूबसूरती को बिगाड़ता है। इसके साथ-साथ होंठ फटने की वजह से कभी-कभी लिप्स से खून निकलने लगते हैं, जिसकी वजह से हमें खाने-पीने में भी परेशानी होने लगती है। फटे होंठो को आप कई घरेलू उपायों से ठीक कर सकते हैं। इसके साथ-साथ कुछ ऐसे योगासन भी हैं, जिसके माध्यम से आप अपने लिप्स को फटने से बचा सकते हैं। साथ ही इन योगासन से आपके लिप्स काफी खूबसूरत नजर आएंगे। चलिए जानते हैं किस तरह करें होठों के लिए योगासन-

होंठों को सॉफ्ट बनाने के लिए योग बहुत ही अच्छा साधन है। पहली एक्सरसाइज करने के लिए सबसे पहले योगा मैट पर आराम से बैठ जाएं। इसके बाद अपने होठों  को सिकोड़ें। होंठों को सिकोड़ते हुए अपने नाक तक लाने की कोशिश करें। होंठों को स्ट्रेच करते हुए मन में 5 तक गिनें और फिर अपनी मुद्रा में वापस आएं। होंठों के साथ-साथ यह चेहरे की मांसपेशियों के लिए भी अच्छा होता है। 

इसे भी पढ़ें - Fitness Test: खुद की फिटनेस जांच करने के लिए महिलाएं इन 4 आसान तरीकों को अपनाएं

होंठों को सही शेप देने के लिए यह एक्सरसाइज बहुत ही अच्छा माना जाता है। इस एक्सरसाइज को करने के लिए सबसे पहले अपने होंठों को दांतों के अंदर ले जाएं और दांतों से चबाकर अपने मुंह को फुलाएं। इस क्रिया को करीब 5-10 बार दोहराएं। यह होंठों के लिए बहुत ही फायदेमंद साबित हो सकता है। इससे आपके मुंह की मांसपेशियों का भी व्यायाम हो जाता है। इसके साथ ही सांस संबंधी समस्याओं के लिए भी यह अच्छा माना जाता है।

तीसरा आसन करने के लिए अपने दांतों की मदद से गालों को अंदर की ओर दबाएं। इससे आपका चेहरा मछलीनुमा दिखेगा। अपने चेहरे को कम से कम 10 सेकंड के लिए इसी मुद्रा में रखें। यह आपके होंठों को प्रदूषण से सुरक्षित रखने में आपकी मदद कर सकेगा। इस एक्सरसाइज को कम से कम 5 बार जरूर दोहराएं। स्किन के लिए भी यह योग अच्छा माना जाता है। 

इसे भी पढ़ें - बुजुर्गों को अपनानी चाहिए ये 4 पिलेट्स एक्सरसाइज, संतुलन और मजबूती में आएगा सुधार

लिप्स को खूबसूरत बनाए रखने के लिए सभी एक्सरसाइज बहुत ही सरल होते हैं। अगले एक्सरसाइज के लिए अपने हाथों से लिप्स को आराम से पकड़ें और फ्लाइंग किस करें। यह क्रिया कम से कम 4-5 बार करें। इसके बाद अपनी उंगलियों की मदद से अपने होंठों को पकड़ें और आगे की ओर लाएं। इस क्रिया को भी आप कम से कम 5-8 बार जरूर दोहराएं।

लिप्स पर जब पा लिपस्टिक लगाती हैं, तो जिस आकार में मुंह करती हैं। ठीक उसी आकार में अपने मुंह को करें। इससे आपके लिप्स फटेंगे नहीं। यह क्रिया को कम से कम 20 बार जरूर दोहराएं।

लिप्स को अच्छा लुक देने के लिए यह एक्सरसाइज आपके लिए बहुत ही फायदेमंद हो सकता है। इस एक्सरसाइज को करने के लिए सबसे पहले अपना हाथों में हस्ताने पहनें। इसके बाद अपने हाथों के दोनों अंगूठों को अपने मुंह के अंदर पूरी तरह डालें और इस तरह घुमाएं कि आपके आपके ऊपरी होठ, ऊपर के जबड़ों से लगे। इसके बाद अपने लिप्स को फैलाएं, इससे मांसपेशियों में आपको बहुत ही खिंचाव महसूस होगा। अब अपने मुंह को बंद कर लें। इस एक्सरसाइज को कम से कम 8-10 बार दोहराएं, इससे रिजल्ट बेहतर होगा।

इसके अलावा आप सीटी बजाने वाले आकृति की तरह ही एक्सरसाइज कर सकते हैं। इससे आपके चेहरे की मांसपेशियों में खिंचाव होता है, जो चेहरे की सुंदरता भी बढ़ाता है।

 

Read more articles on Exercise-Fitness in Hindi

 
Disclaimer