Fitness Test: खुद की फिटनेस जांच करने के लिए महिलाएं इन 4 आसान तरीकों को अपनाएं

अगर आप भी काफी लंबे समय से एक्सरसाइज कर रही हैं तो इन तरीकों से देखें कैसा है आपका परिणाम और किन कमी में करना चाहिए सुधार। 

Vishal Singh
एक्सरसाइज और फिटनेसWritten by: Vishal SinghPublished at: Sep 28, 2020
Fitness Test: खुद की फिटनेस जांच करने के लिए महिलाएं इन 4 आसान तरीकों को अपनाएं

पुरुष ही नहीं बल्कि महिलाएं भी अपनी फिटनेस को लेकर काफी सक्रिय रहती है। पुरुषों की तरह महिलाएं भी अपने फिटनेस के परिणाम को देखना चाहती हैं। कई महीनों और कई सालों तक एक्सरसाइज करने के बाद हर कोई ये देखना चाहता है कि हम फिटनेस के स्तर पर कहां तक पहुंचे हैं। रोजाना घंटों मेहनत करने के बाद अब आप अपना परीक्षण करना चाहती हैं तो आप कुछ आसान तरीकों के साथ खुद की फिटनेस को देख सकते हैं। इसके लिए आपको बहुत कुछ करने की जरूरत नहीं है बल्कि आप अपनी ही कुछ एक्सरसाइज और मूव्स के जरिए खुद को जांच सकते हैं। हम आपको इस लेख के जरिए बताएंगे कि आप किन आसान तरीकों की मदद से अपना फिटनेस टेस्ट कर सकती हैं। 

fitness

संतुलन बनाएं

संतुलन आपकी एक्सरसाइज में एक अहम भूमिका निभाता है, जिसकी मदद से आप किसी भी एक्सरसाइज में सुधार कर सकते हैं। आप अपनी फिटनेस टेस्ट के लिए सबसे पहले संतुलन की जांच करें। आप ये देखें कि आपका संतुलन किस तरीके का है और उसमें कितनी सुधार की जरूरत है। इसको जांचने के लिए आप जमीन पर सीधे खड़े हो जाएं और फिर अपने घुटनों को नीचे की झुकाने की कोशिश करें। इसके बाद आप अपनी पीठ को सपाट रखें और दूसरे पैर को पीछे की ओर रखें। आप इस स्थिति में करीब 30 सेकेंड तक रुकें। 

लोअर-बॉडी स्ट्रेंथ

किसी भी एक्सरसाइज के लिए आपको जरूरी है कि आप अपनी लोअर बॉडी को मजबूत बनाएं। कूल्हे, पीठ और पैरों की मांसपेशियों की ताकत को जांचने के लिए महिलाएं कुछ एक्सरसाइज कर सकती हैं। अपने लोअर बॉडी की स्ट्रेंथ को देखने के लिए आप अपने पीछे एक पैर रखें और अपने बाएं पैर पर खड़े रहें। इसके बाद आप अपने दोनों हाथों को अपने सामने उठाएं और बाएं घुटने को नीचे की ओर मोड़ना शुरू करें। कुछ देर इस स्थिति में रुकें और फिर वापस सीधे हो जाएं। 

लचीलापन

एक्सरसाइज या स्ट्रेंथ एक्सरसाइज तभी आपकी बेहतर हो सकती है जब आपका शरीर पूरी तरह से लचीला बन जाए। इसके लिए आप रोजाना कई स्ट्रेच और मूव्स भी करते होंगे, लेकिन क्या उसके बाद भी आपकी बॉडी में लचीलापन बढ़ा है या नहीं इसकी जांच करना आपके लिए जरूरी है। आपको बता दें कि बेहतर लचीलापन आपके शरीर में चोट के खतरे को कम करने का काम करता है।

वैसे तो महिलाओं में लचीलापन काफी होता है लेकिन फिर भी स्ट्रेंथ एक्सरसाइज करने के लिए ज्यादा लचीलापन चाहिए होता है। ऐसे में महिलाओं को कुछ मूव्स करने की जरूरत है। इसके लिए आप सबसे पहले जमीन पर या बेंच पर लेट जाएं और फिर अपनी छाती तक अपने घुटनों को लाने की कोशिश करें। इस स्थिति में आप 30 सेकेंड तक रुकें और फिर वापस पहले वाली स्थिति में आ जाएं। अगर आप 30 सेकेंड तक इस स्थिति में नहीं रुक सकते तो आपको और मेहनत करने की जरूरत है। 

इसे भी पढ़ें: महिलाएं रोजाना करें 'स्टेबिलिटी बॉल' के साथ एक्सरसाइज, मजबूती और स्थिरता होगी बेहतर

अपर बॉडी स्ट्रेंथ

पुरुषों की तरह महिलाएं भी अपनी बाइसेप्स और ट्राइसेप्स पर कई महीनों तक मेहनत करती है जिससे कि उन्हें एक मजबूती मिल सके। लेकिन महिलाओं के लिए ऊपर शरीर की मजबूती को बनाए रखना बहुत मुश्किल हो जाता है। ऐसे में महिलाओं को ऐसी एक्सरसाइज और मूव्स को करना चाहिए जो उनकी ऊपर शरीर की मजबूती को बनाए रखें। इसको देखने के लिए आप 60 से 90 सेकेंड तक लगातार पुशअप्स करें, अगर आप इस अवधि से पहले रुकते हैं तो आपको अपनी ऊपर बॉडी पर और भी मेहनत करने की जरूरत होगी। 

इस लेख में बताए गए फिटनेस टेस्ट के आसान तरीकों को आप घर पर आसानी से अपना सकते हैं वो सुरक्षित तरीकों से। लेकिन अगर आपको किसी भी मूव्स या एक्सरसाइज में किसी भी प्रकार की समस्या आ रही है तो आप अपने ट्रेनर से इस बारे में सलाह ले सकते हैं।  

Read more articles on Exercise-Fitness in Hindi

Disclaimer