Hrithik Roshan Birthday: ऋतिक रोशन की तरह आप बढ़ा सकते हैं स्टेमिना और बाईसेप्स, जानें उनका फिटनेस सीक्रेट

ऋतिक रोशन बॉलीवुड के पहले ऐसे एक्टर माने जाते हैं जो एक्टिंग के साथ साथ उन सभी गुणों से लैस हैं जिन्हें जनता वाकई एक हीरो में देखना चाहती है। 

Kishori Mishra
Written by: Kishori MishraPublished at: Jan 10, 2019Updated at: Jan 10, 2021
Hrithik Roshan Birthday: ऋतिक रोशन की तरह आप बढ़ा सकते हैं स्टेमिना और बाईसेप्स, जानें उनका फिटनेस सीक्रेट

ऋतिक रोशन बॉलीवुड के पहले ऐसे एक्टर माने जाते हैं जो एक्टिंग के साथ साथ उन सभी गुणों से लैस हैं जिन्हें जनता वाकई एक हीरो में देखना चाहती है। डायरेक्टर और मशहूर एक्टर राकेश रोशन के बेटे ऋतिक रोशन एक्टिंग के साथ साथ हैंडसम, फिटनेस, डांस और अच्छी बॉडी के मामले में भी नंबर वन स्टार हैं। आज शुक्रवार को ऋतिक अपना 46वां जन्मदिन मना रहे हैं। यानि कि आज उन्हें 45 साल पूर हो गए हैं। ऋतिक रोशम नब्बे दशक के समय के ऐसे पहले एक्टर हैं जिनके पास परफेक्ट सिक्स पैक एब्स, बाईसेप्स, फिलेक्सीबिलिटी और जबरदस्त स्टेमिना था और वह आज भी बरकरार है। उनकी फिटनेस की वजह से कई बार अनजाने शहर में उन्हें हॉलीवुड एक्टर भी समझ लिया जाता है। वह न सिर्फ अपनी डाइट बल्कि अपने वर्कआउट प्लॉन को लेकर भी बहुत स्ट्रिक्ट रहते हैं। आज के समय में भी बॉलीवुड में कोई ऐसा एक्टर नहीं है जो इनसे इन्सपायर्ड न हो। यहां तक कि ऋतिक रोशन कई हॉलीवुड एक्टर के (hritik Roshan) लिए भी एक प्रेरणा स्त्रोत बने हैं।

क्या है उनकी इस फिटनेस का राज (Hritik Roshan Fitness Secrets)

अगर ऋतिक की फिल्म कृष 2 की बात करें तो इसके लिए वह सप्ताह में 4 दिन अपनी बाईसेप्स के लिए एक्सरसाइज करते थे। इसके अलावा एक्सरसाइज के वक्त उनका फोकस हमेशा अपनी ताकत, स्टेमिना और फिलेक्सीबिलिटी को बढ़ाने के लिए रहता है। उनके वार्म-अप में एक स्टूल के साथ कई तरह के उपकरण होते हैं। उनका नियमित फिटनेस शासन कार्डियो और सर्किट प्रशिक्षण का एक सही मिश्रण है।

इसे भी पढ़ें : दिशा पाटनी की तरह चाहिए एब्स तो रोज सिर्फ 10 मिनट करें ये आसान एक्सरसाइज

बाइसेप्स और ट्राइसेप्स के लिए वह रोजाना 8-5 रिप्स के साथ कंसेंट्रेटेड कर्ल्स, स्ट्रेट आर्म डंबल पुलओवर, केबल लेइंग ट्राइसेप्स एक्सटेंशन, स्ट्रेट आर्म पुलडाउन में से 2-5 सेट करते हैं। कंधों के लिए वह 8-5 प्रतिनिधि के साथ फ्रंट राइज़, साइड लेटरल राइज़, रिवर्स फ्लाई, मिलिट्री प्रेस में से प्रत्येक में 2-5 सेट करते हैं। छाती और पीठ के लिए 2-5 सेट डम्बल बेंच प्रेस और हैंड केबल पुल, डिक्लाइन डंबल फ्लाई और बेंट ओवर बारबेल और इंक्लाइन डंबल फ्लाई और लेटिंग टी-बार रो को 8-15 के सेट में करते हैं। जबकि अगर पैरों की बात करें तो वह 8-5 प्रतिनिधि के साथ 2-5 सेट एक्सटेंशन्स लाइंग, लेग कर्ल, लेग प्रेस और वेटेड स्क्वाट करते हैं। 

जरूरी है कोर फिटनेस (Core fitness is important)

ऋतिक कहते हैं किफिटनेस में केवल बॉडी ब्लिडिंग, अच्छे एब्स, अच्छे चेस्ट ही नहीं आते। फिटनेस का मतलब होता है आपकी कोर फिटनेस। फिटनेस का रिश्ता कभी भी आपके लुक से संबंधित नहीं होता। फिटनेस मतलब है कि आप कितने फिट और हेल्दी हो। और मुस्तफा ने मुझे इस तरह से फिट रहने के लिए काफी ट्रेन किया। मैं निजी तौर पर खुद मानता हूं कि मुस्तफा देश के बहुत ही चुनिंदा फिटनेस ट्रेनर्स में से एक है जो आपको फिट रखने में काफी मदद और सहयोग करता है।

ऋतिक की डाइट (Hritk Roshan Diet)

बॉलीवुड के सबसे चर्चित और गुड लुकिंग हीरो, ऋतिक रोशन की बहुत सी फीमेल फैन के अलावा मेल फैन भी हैं। ऐसा उनकी फिट बॉडी के कारण ही है। लेकिन ऋतिक को ऐसी फिट बॉडी पाने के लिए काफी मेहनत करनी पड़ी है। खुद ऋतिक भी मानते हैं कि उनके लिये फिट रहना ही सबसे बडी़ उपलब्‍धी है। अपनी इस फिट बॉडी और एब्‍स के लिए ऋतिक रोजाना कडी़ मेहनत करते हैं और पोषण युक्‍त आहार का सेवन करते हैं और वो इस नियम का सख्ती से पालन करते हैं। 

फिटनेस मंत्र- स्टे फिट (Fitness Mantra)

यूथ को फिटनेस टिप्स देने के दौरान ऋतिक कहते हैं कि अगर आप फिट नहीं है तो आप कभी खुश नहीं रह सकते। खुशी को महसूस करने और सेलीब्रेट करने के लिए भी हेल्दी व फिट रहना जरूरी है। अगर आप सोचो तो आप नोटिस करेंगे कि आपने जो भी सेलीब्रेशन किया है और जो भी सक्सेस पाई है उसके पिछे आपकी फिटनेस और हेल्थ ही है। सो फिट रहना बहुत जरूरी है चाहे वो कई भी हो।

Read More Articles On Exercise and Fitness In Hindi

Disclaimer