लटकती पलकों को ठीक करने के घरेलू नुस्खे

लटकती पलकों को ठीक करने के ल‍िए आप इन 8 आसान घरेलू उपायों को जरूर ट्राय करें 

Yashaswi Mathur
Written by: Yashaswi MathurPublished at: May 31, 2021
लटकती पलकों को ठीक करने के घरेलू नुस्खे

लटकती पलकों के पीछे क्‍या कारण है? लटकती पलकों की समस्‍या आम है पर आप इसे दूर कर सकते हैं। उम्र बढ़ने के साथ आंखों के ऊपर की त्‍वचा ढीली होने लगती है ज‍िसके कारण पलकें और आई ल‍िड्स झुकने लगती हैं। वक्‍त के साथ ये समस्‍या बढ़ने लगती है। कई बार स्‍ट्रोक, डायबिटीज या अन्‍य रोगों के कारण भी पलकों के लटकने की समस्‍या होती है। नींद पूरी न होना या स्‍ट्रेस लेने के कारण भी पलकें लटकने लगती हैं। अगर आप भी इस समस्‍या से जूझ रहे हैं तो हम आपको बताएंगे आसान घरेलू उपाय ज‍िससे आपकी आंखों की स्‍क‍िन पहले जैसे हेल्‍दी हो जाएगी। आप पलकों को हेल्‍दी रखने के ल‍िए रोजाना उनकी माल‍िश करें और आई लिड्स के ह‍िस्‍से को साफ रखें, सोने से पहले मेकअप आंखों से हटा लें। आपको ऐसी चीजों का सेवन करना चाहि‍ए जि‍नमें प्रोटीन की मात्रा ज्‍यादा हो। इस व‍िषय पर ज्‍यादा जानकारी के ल‍िए हमने लखनऊ के केयर इंस्‍टिट्यूट ऑफ लाइफ साइंसेज की एमडी फ‍िजिश‍ियन डॉ सीमा यादव से बात की। 

olive oil

1. ऑलिव ऑयल या जैतून का तेल (Olive oil)

आई ल‍िड्स या पलकों को फ‍िर से पहले जैसा बनाने के ल‍िए आप ऑलि‍व ऑयल का इस्‍तेमाल कर सकते हैं। ऑलिव ऑयल में मौजूद एंटी-ऑक्‍सीडेंट्स, लटकती पलकों की समस्‍या को दूर कर देंगे। ऑलिव ऑयल को आंखों के ऊपर या पलकों पर लगाने के ल‍िए तेल को गरम करें। जब तेल ठंडा हो जाए तो उसे आंखों के ऊपर वाले ह‍िस्‍से पर लगाएं। इससे त्‍वचा की ड्रायनेस भी खत्‍म होगी और आंखों के ऊपर वाली स्‍क‍िन भी पहले जैसी हो जाएगी। 

2. शिया बटर (Shea butter)

श‍िया बटर भी लटकती पलकों को ठीक करने में मददगार साब‍ित हो सकती है क्‍योंक‍ि इसमें व‍िटाम‍िन ई और व‍िटाम‍िन ए मौजूद होता है। आपको पलकों को लंबा बनाना हो या आई ल‍िड्स को झुकने से रोकना हो तो आप श‍िया बटर को प‍िघलाकर आंखों के ऊपर लगा लें। आधा घंटे तक लगाए रखें और पानी से धो लें। आप चाहें तो रात भर के ल‍िए भी इसे लगाकर छोड़ सकते हैं। 

3. कैमोमाइल टी बैग (Chamomile tea bag)

tea bag

आप कैमोमाइल टी बैग की मदद से भी लटकती पलकें या आई ल‍िड्स को ठीक कर सकते हैं। कैमोमाइल में एंटी-इंफ्लेटरी गुण होते हैं तो ये आपकी आंखों के ल‍िए सुरक्ष‍ित है। आप टी बैग को फ्र‍िज में रख दें और ठंडा होने पर आंखों के ऊपर रखें। आप चाहें तो ग्रीन टी बैग का इस्‍तेमाल भी कर सकते हैं।

इसे भी पढ़ें- स्किन के लिए फायदेमंद हैं ये 5 एसिड्स 

4. विटामिन ई (Vitamin E)

व‍िटाम‍िन ई भी आंखों की सेहत के लि‍ए फायदेमंद होता है। अगर आपको भी लटकती पलकों की श‍िकायत है तो आप व‍िटाम‍िन ई ऑयल आंखों के ऊपर लगाएं। इससे आंखों के ऊपर मौजूद ड्रायनेस भी चली जाएगी। व‍िटाम‍िन ई से आंखों के अंदर ब्‍लड सर्कुलेशन अच्‍छा रहेगा। व‍िटाम‍िन ई ऑयल को पलकों पर लगाकर कुछ घंटे बाद आंखों को धो लें। इसके अलावा आप आंखों की स्‍क‍िन को टाइट करने के ल‍िए व‍िटाम‍िन बी12, कोलॉजन (Collagen) और सीओक्‍यू10 (CoQ10) का भी इस्‍तेमाल कर सकते हैं। ये तीनों ही स्‍किन के ल‍िए फायदेमंद माने जाते हैं।

5. बर्फ का इस्‍तेमाल (Ice)

ice cubes

लटकती पलकों को ठीक करने के लिए आप बर्फ का इस्‍तेमाल कर सकते हैं। बर्फ के क्‍यूब को रुमाल में लपेटकर आंखों पर लगाएं। इससे आंखों के ऊपर की त्‍वचा टाइट होगी। इस आसान तरीके से ब्‍लड फ्लो अच्‍छा होता है और स्‍क‍िन जवां नजर आती है। बर्फ को कभी भी सीधे स्‍क‍िन पर लगाने की गलती न करें, ज‍िस तरह ज्‍यादा गरम तापमान स्‍क‍िन के ल‍िए अच्‍छा नहीं होता उसी तरह ज्‍यादा ठंडा लगने से भी स्‍क‍िन सैल्‍स डैमेज हो सकते हैं। 

6. अंडा (Egg)

लटकती पलकों को ठीक करने के लि‍ए आप अंडे का सफेद भाग इस्‍तेमाल करें। अंडे के सफेद हि‍स्‍से में एनजाइम्‍स होते हैं। इससे सूजन की समस्‍या भी दूर होती है। आप अंडे के सफेद ह‍िस्‍से को न‍िकालकर अलग कर लें। इसे पलकों पर लगाएं। जब सूख जाए तो पलकों को धो लें। आप अंडे को दही में म‍िलाकर पेस्‍ट बनाकर भी आंखों के ऊपरी ह‍िस्‍से में लगा सकते हैं। 

इसे भी पढ़ें- डेड स्किन सेल्स निकालने के लिए ट्राई करें 'ड्राई ब्रशिंग', जानें तरीका और फायदे

7. खीरा (Cucumber)

आंखों की त्‍वचा हाइड्रेट करने के ल‍िए अक्‍सर ही खीरे का इस्‍तेमाल क‍िया जाता है। खीरे में एंटी-ऑक्‍सीडेंट गुण होते हैं। लटकती पलकों को ठीक करने का ये सबसे आसान तरीका है। खीरे के टुकड़े को काटें और आंखों पर लगा लें। आधे घंटे बाद स्‍लाइस हटा लें। आप इस उपाय को रोज भी अपना सकते हैं। इसके लावा आप एलोवेरा का भी इस्‍तेमाल कर सकते हैं। एलोवेरा में दही और ओट्स का पेस्‍ट म‍िक्‍स करके आंखों के ऊपरी हि‍स्‍से में लगाकर छोड़ दें फ‍िर 20 म‍िनट बाद धो लें।  

लटकती पलकों की समस्‍या से बचने के ल‍िए क्‍या करें? (Prevention tips for sagging eyelids)

एक्‍सरसाइज (Exercise)

आंखों की पलकों को मजबूत रखने के ल‍िए आपको आंखों की एक्‍सरसाइज करनी चाह‍िए। इसके ल‍िए आंखों को बंद कर‍िए और उंगली को आई ल‍िड्स पर रख‍िए और आंखों को खोलने की कोश‍िश करिए। आप ज‍ितना ऊपर उठा सकते हैं उठाइए और इससे 10 बार रिपीट करें। 

स्‍ट्रेस से बचें (Avoid Stress)

अगर आप स्‍ट्रेस ले रहे हैं या आपकी नींद क‍िसी कारण पूरी नहीं हो रही है तो भी पलके लटकने की समस्‍या हो जाती है। इसके अलावा आंखों पर लैपटॉप या फोन की लाइट का भी प्रभाव पड़ता है। कोश‍िश करें क‍ि इन चीजों से दूर रहें। हर 10 म‍िनट में आपको स्‍क्र‍िन से अलग होकर आसपास देखना चाह‍िए। लगातार स्‍क्रीन पर देखने से नजरें तो कमजोर होती ही हैं साथ ही आंखों की त्‍वचा भी खराब होने लगती है। 

 हेल्‍दी खाना खाएं (Eat Healthy)

लटकती पलकों का कारण पोषण की कमी भी हो सकती है। ऐसा खाना खाएं जो आपकी आंखों के ल‍िए फायदेमंद हो। आप अंगूर खा सकते हैं। उसमें एज‍िंग साइंस कम करने के गुण पाए जाते हैं। इसके अलावा आप आलू, सेब, टमाटर, पपीता आद‍ि का सेवन भी कर सकते हैं। लटकती पलकों की समस्‍या से बचने के ल‍िए आपको हर द‍िन 2 से 3 लीटर पानी पीना चाह‍िए। 

इन आसान उपायों की मदद से आप लटकती पलकों और आई ल‍िड्स को ठीक कर सकते हैं, कोई चीज त्‍वचा पर सूट न करे तो उसे डॉक्‍टर की सलाह के बि‍ना दोबारा इस्‍तेमाल न करें। 

Read more on Home Remedies in Hindi

Disclaimer