लैपटॉप और मोबाइल पर ज्यादा काम करने से स्किन हो सकती है खराब, इन 6 तरीकों से रखें स्किन का ख्याल

लंबे समय तक लैपटॉप पर काम करने से स्किन काफी डल हो जाता है। इस समस्या से निजात पाने के लिए आप इन टिप्स को फॉलो करें। 

Kishori Mishra
Written by: Kishori MishraPublished at: Feb 13, 2021
लैपटॉप और मोबाइल पर ज्यादा काम करने से स्किन हो सकती है खराब, इन 6 तरीकों से रखें स्किन का ख्याल

डेक्सटॉप जॉब के कारण अक्सर आपको दिनभर लैपटॉप और मोबाइल पर लगता होता है। लंबे समय तक लैपटॉप पर काम करने से ना सिर्फ सेहत पर इसका असर पड़ता है, बल्कि ऐसा करने से आपकी स्किन पर भी बुरा असर पड़ता है। इसके अलावा जिन लोगों को लंबे समय तक टीवी देखने की आदत होती है, उनकी भी स्किन और आंखे खराब होने लगती है। टीवी और लैपटॉप से निकलने वाली किरणों के कारण स्किन पर पिंपल्स, झुर्रियां इत्यादि समय से पहले होने लगती हैं। आज हम आपको इस आर्टिकल में इन्ही समस्याओं को कम करने के उपाय बताने जा रहे हैं। आइए जानते हैं उन उपायों के बारे में-

बर्फ के टुकड़ों से चेहरा करें साफ 

दिनभर घर में काम करने के बाद शाम को चेहरे पर काफी ज्यादा सुस्ती नजर आने लगती है। ऐसा होने पर चेहरे पर कुछ समय के लिए बर्फ से सिंकाई करें। इससे स्किन पर मौजूद सुस्ती और सनबर्न की परेशानी से राहत मिलेगा। साथ ही स्किन की नमी बरकरार रहेगी।

इसे भी पढ़ें - धनिया पत्ती और चावल से बनाएं ये बेहतरीन फेसपैक, चेहरे पर आएगा इंस्टैंट ग्लो और खूबसूरत बनेगी आपकी त्वचा

टमाटर पेस्ट लगाएं

स्किन खराब होने पर आप अपने चेहरे पर टमाटर का पेस्ट लगा सकते हैं। टमाटर का पेस्ट लगाने से झुलसी स्किन को काफी ज्यादा राहत मिलता है। साथ ही इससे स्किन पर होने वाली समस्या दूर होती है। 

ठंडे पानी से चेहरे को करें साफ

स्किन प्रॉब्लम्स को कम करने के लिए चेहरे को बार-बार ताजे, साफ और ठंडे पानी से धोएं। जिससे आपके चेहरे को आराम मिलेगा, और चेहरा खिला-खिला भी रहेगा। 

शहद और नींबू

स्किन पर ताजगी बरकरार रखने के लिए एक चम्मच शहद में दो चम्मच नींबू का रस मिलाइए और इस पेस्ट को आधे घंटे के लिए चेहरे पर लगाएं। इसके बाद ताजे पानी से स्किन को साफ कर लें। इसे रोजाना चेहरे पर लगाएं। इससे चेहरे में चमक आएगी। 

इसे भी पढ़ें - झुर्रियां और दाग-धब्बे मिटाकर स्किन की चिकनाई और खूबसूरती बढ़ाता है नेरेली ऑयल, जानें इसके फायदे और प्रयोग

खीरा पल्प और दही

ऑइली स्किन को राहत देने के लिए खीरे के पल्प को दही में मिलाएं। इस पेस्ट को करीब 20 मिनट के लिए अपने चेहरे पर लगाएं। इसके बाद साफ पानी से चेहरे को धो लें। इससे आपकी ऑयली स्किन ठीक हो जाएगी।

तिल के पानी का इस्तेमाल

मुट्ठी भर तिल को पीसकर इसे आधे कप पानी में मिला लीजिए और दो घंटे तक मिश्रण को कप में रखने के बाद पानी को छानकर इससे चेहरा साफ कर लें। इससे त्वजा कोमल होगी और चेहरा स्वस्थ होगा।

Read More Article On   Skin Care In Hindi 

 

 

Disclaimer