झुर्रियां और दाग-धब्बे मिटाकर स्किन की चिकनाई और खूबसूरती बढ़ाता है नेरेली ऑयल, जानें इसके फायदे और प्रयोग

स्किन की देखभाल के लिए नेरोली ऑयल आपके लिए फायदेमंद हो सकता है। आइए जानते हैं क्या है ये तेल और इसके क्या हैं फायदे?

Kishori Mishra
Written by: Kishori MishraPublished at: Feb 11, 2021
झुर्रियां और दाग-धब्बे मिटाकर स्किन की चिकनाई और खूबसूरती बढ़ाता है नेरेली ऑयल, जानें इसके फायदे और प्रयोग

सर्दियों में स्किन की देखभाल के लिए ज्यादातर लोग तेल का इस्तेमाल करते हैं। इसके अलावा स्किन पर ग्लो लाने के लिए भी मसाज ऑयल का इस्तेमाल काफी ज्यादा किया जाता है। स्किन केयर के लिए आप अपनी स्किन पर कई तरह के तेल लगा सकते हैं। जिसमें बादाम तेल, ऑलिव ऑयल, सरसो तेल, नारियल तेल इत्यादि का नाम आपने कई बार सुना होगा। लेकिन क्या आपने अपने स्किन पर नेरोली ऑयल का इस्तेमाल किया है? अगर नहीं, तो इस फटी और रूखी स्किन से निजात पाने के लिए नेरोली ऑयल का इस्तेमाल करें। इससे स्किन की एलर्जी भी दूर हो जाएगी। इसके अलावा इससे कई और फायदे होते हैं।

कैसे बनता है नेरोली ऑयल?

यह तेल ऑरेंज ट्री फूलों से तैयार किया जाता है। इसकी खुशबू बहुत ही मनमोहक होती है। इसके इस्तेमाल से आप स्ट्रेच मार्क्स और स्पिलट एन्ड्स जैसी परेशानी से राहत पा सकते हैं। आइए जानते हैं नेरोली ऑयल के फायदे-

झुर्रियों की परेशानी कम करे नेरोली ऑयल

उम्र बढ़ने के साथ-साथ स्किन पर फाइन लाइंस और झुर्रियां काफी ज्यादा नजर आने लगती हैं। इसके अलावा कुछ लोगों में कम उम्र में ही झुर्रियां होने लगती हैं, जो काफी चिंता का विषय है। इस समस्या से निजात पाने के लिए आपस नेरोली ऑयल का इस्तेमाल कर सकते हैं। नेरोली ऑयल के इस्तेमाल से स्किन पर नई कोशिकाएं बनती हैं, जो आपके लिए एंटी एजिंग का कार्य करती है। इतना ही नहीं यह आपके आंखों के आसपास होने वाली झुर्रियों से निजात दिलाता है।

इसे भी पढ़ें - जायफल से तैयार करें ये 5 फेस पैक, स्किन और चेहरे की बढ़ेगी खूबसूरती

इन्फेक्शन से करे बचाव

सर्दियों में हमारी स्किन काफी ज्यादा रुखी हो जाती है। स्किन की ड्राईनेस और जख्म को दूर करने के लिए नेरोली ऑयल काफी फायदेमंद हो सकता है। नेरोली ऑयल में एंटी बैक्टीरियल गुण पाए जाते हैं, जो स्किन इंफेक्शन की परेशानी से बचाव करते हैं। इसके साथ ही इसमें नैचुरल हाईड्रेटिंग गुण पाया जाता है, जो आपकी स्किन को लंबे समय तक मॉइश्चराइजर रखता है।

एक्ने की समस्या से दिलाए छुटकारा

नेरोली ऑयल महिलाओं की खूबसूरती को बढ़ाने में काफी ज्यादा फायदेमंद है। स्किन पर एक्ने होने से आपकी खूबसूरती खराब हो सकती है। ऐसे में आप नेरोली ऑयल का इस्तेमाल करें। नेरोली ऑयल केे इस्तेमाल से स्किन पर एक्ने की समस्या से छुटकारा पा सकते हैं। इसके लिए अपनी हथेली पर नेरोली ऑयल की कुछ बूंदे लें। इसे अपने पूरे चेहरे पर लगाएं। रातभर के लिए इसे छोड़ दें। इसके बाद सुबह अपने चेहरे को क्लीन करें। सप्ताह में 2 से 3 बार ऐसा करने से आपके चेहरे पर मौजूद एक्ने की परेशानी दूर होगी। 

इसे भी पढ़ें - लिप्स की झुर्रियां खूबसूरती पर डाल रही हैं खलल, इन 5 तरीकों से अपनी समस्या को करें दूर

स्ट्रेच मार्क्स की परेशानी होगी कम

नेरोली ऑयल के इस्तेमाल से आप स्ट्रेच मार्क्स की परेशानी को कम कर सकते हैं। इसके लिए रात में सोने से पहले स्ट्रेच मार्क्स वाले स्थान पर नेरोली ऑयल लगाएं। इसके इस्तेमाल से स्ट्रच मार्क्स की परेशानी कम हो जाएगी। इसके साथ ही आपकी स्किन काफी ज्यादा मुलायम हो जाएगी। 

Read More Article On   Skin Care In Hindi 

 

Disclaimer