जायफल से तैयार करें ये 5 फेस पैक, स्किन और चेहरे की बढ़ेगी खूबसूरती

स्किन पर निखार लाने के लिए आप जायफल का इस्तेमाल कर सकते हैं। जायफल फेस पैक बनाना बहुत ही आसान है। आइए जानते हैं इस बारे में-

Kishori Mishra
Written by: Kishori MishraUpdated at: Feb 10, 2021 12:54 IST
जायफल से तैयार करें ये 5 फेस पैक, स्किन और चेहरे की बढ़ेगी खूबसूरती

जायफल का इस्तेमाल हम मसालों के रूप में करते हैं, जिससे खाने का स्वाद काफी ज्यादा बढ़ता है। यह ना सिर्फ आपके खाने का स्वाद बढ़ता है, बल्कि सेहत के लिए भी यह बहुत ही फायमेदं है। जायफल में कई औषधीय गुण छिपे होते हैं। जो आपकी स्किन के लिए भी असरकारी साबित हो सकते हैं। जायफल में कॉपर, मैग्‍नीशियम और विटामिंस भरपूर रूप से होते हैं, जो सेहत के साथ-साथ स्किन के लिए फायदेमंद है। यह आपकी स्किन के लिए बहुत ही फायदेमंद है। जायफल में मौजूद एंटी-इंफ्लामेट्री गुण स्किन पर मौजूद एक्ने और पिंपल्‍स की परेशानी को दूर करने में मददगार साबित हो सकते हैं। जायफल के एंटीबैक्‍टीरियल गुण होते हैं, जो स्किन इंफेक्शन से छुटकारा दिलाने में असरदार हैं। आज हम आपको इस लेख के जरिए जायफल के कुछ असरकारी फेस पैक बताने जा रहे हैं, जो स्किन की खूबसूरती को बढ़ाने में मददगार साबित हो सकते हैं।

शहद और जायफल फेस पैक

स्किन पर मौजूद ऑयल से एक्ने और पिंपल्स की परेशानी काफी ज्यादा होने लगती है। ऑयली स्किन से निजात पाने के लिए आप जायफल और शहद से तैयार फेस पैक अपने स्किन पर लगाएं। इन दोनों सामाग्री में एंटीबैक्‍टीरियल और एंटी-इंफ्लामेट्री गुण होता है, जो एक्‍ने की परेशानी को दूर करने में असरदार हो सकता है। जायफल के इस्तेमाल से आपकी स्किन में मौजूद गंदगी साफ होती है। इस पैक को तैयार करने के लिए सबसे पहले 1 चम्मच जायफल पाउडर लें। इसमें 1 चम्मच शहद मिलाएं। अब इसे अच्छे से मिक्स करके अपने चेहरे पर लगाएं। करीब 10 से 15 मिनट बाद फेस को अच्छे से साफ कर लें। इस नुस्खे से आपकी स्किन पर निखार आता है। साथ ही स्किन पर मौजूद तेल हटता है।

इसे भी पढ़ें - लिप्स की झुर्रियां खूबसूरती पर डाल रही हैं खलल, इन 5 तरीकों से अपनी समस्या को करें दूर

जायफल और कच्चा दूध

जायफल और कच्चे दूध से तैयार पैक से आपकी स्किन काफी अच्छे से साफ होगी। इसके लिए 1 चम्मच कच्चा दूध लें। इसमें 1 चम्मच जायफल पाउडर मिलाएं। अब इसे अच्छे से मिक्स करके अपने चेहरे और गर्दन पर लगाएं। करीब 30 मिनट बाद अपने चेहरे को ठंडे पानी सेे धो लें। इससे आपके रोमछिद्र खुलेंगे और स्किन की चमक बढ़ेगी।

जायफल और गुलाब जल

स्किन के लिए जायफल और गुलाब जल दोनों की फायदेमंद होता है। इस पैक को तैयार करने के लिए एक कटोरी में 2 चम्मच जायफल पाउडर, दो चम्मच गुलाब जल और 1 चुटकी केसर मिलाएं। इस पेस्ट को अपने चेहरे पर करीब 10 से 15 मिनट के लिए लगाएं। इसके बाद अपने चेहरे को साफ कर लें। इससे आपकी स्किन की निखार बढ़ेगी। सप्ताह में 1 बार इस पैक का इस्तेमाल जरूर करें।

बेकिंग सोड, जायफल और एप्पल साइडर विनेगर

स्किन से दाग-धब्बों को दूर करने के लिए जायफल फेस पैक आपके लिए असरकारी हो सकता है। इसके लिए कटोरी में 1 चम्मच चायफल पाउडर में, 1 चम्मच एप्पल साइडर विनेगर, एक चम्मच बेकिंग सोडा और 1 चम्मच शहद मिक्स करें। इन सभी चीजों को मिलाकर अच्छे से मिक्स करें। इसके बाद इसे अपने फेस पर लगाएं और करीब 15 मिनट बाद चेहरे को साफ कर लें। सप्ताह में 2 बार इस पैक का इस्तेमाल करने से स्किन के दाग-धब्बे दूर हो जाएंगे।

इसे भी पढ़ें - गुड़ से ऐसे बनाएं बेहतरीन फेस पैक और हेयर पैक, त्वचा और बालों की ये 6 समस्याएं होंगी आसानी से दूर

जायफल और नारियल का दूध

नारियल दूध और जायफल पाउडर स्किन पर मौजूद दाग-धब्बों को दूर करता है। इसके लिए 1 चम्‍मच जायफल पाउडर लें। इसमें 1 चम्‍मच नारियल का दूध मिक्स करें। अब इसे अच्छे से मिक्स करें। इसके बाद इसे करीब 15 से 20 मिनट के लिए अपने चेहरे पर लगाएं। इस पैक के इस्तेमाल से स्किन गहराई से साफ होगी।  

Read More Article On   Skin Care In Hindi 

Disclaimer