ट्रिपल क्लींजिंग क्या है और कैसे करते हैं? जानें आपकी त्वचा की गहराई से सफाई के लिए कैसे फायदेमंद है ये

ट्रिपल क्लींजिंग से आप अपने चेहरे की सफाई को गहराई से कर सकते हैं। इससे आपके स्किन पर काफी ज्यादा निखार आएगा।

Kishori Mishra
Written by: Kishori MishraPublished at: Feb 10, 2021Updated at: Feb 10, 2021
ट्रिपल क्लींजिंग क्या है और कैसे करते हैं? जानें आपकी त्वचा की गहराई से सफाई के लिए कैसे फायदेमंद है ये

हेल्दी स्किन के लिए स्किन की क्लींजिंग बहुत ही जरूरी है। क्लींजिंग करने से आपके चेहरे की स्किन स्वस्थ रहती हैं। इसके साथ-साथ इससे आपके चेहरे पर निखार आता है।रात को सोने से पहले क्लींजिंग करने से आपके चेहरे पर मौजूद पूरे दिन की गंदगी साफ होती है। इसके साथ-साथ आपके चेहरे पर मौजूद दाग-धब्बे भी दूर होते हैं। इसके अलावा दिन में भी स्किन की सफाई करना बहुत ही जरूरी होता है। स्किन केयर के लिए आजकल ट्रिपल क्लींजिंग का चलन बढ़ रहा है। महिलाएं इन दिनों काफी ज्यादा  ट्रिपल क्लींजिंग कर रही हैं। क्लींजिंग के लिए सबसे पहले वाइप से चेहरे की सफाई की जाती है। इससे चेहरे की सारी गंदगी निकल जाती है और चेहरा साफ दिखने लगता है। क्लींजिंग के लिए आप ट्रिपल क्लींजिंग का सहारा ले सकते हैं। सबसे पहले जानते हैं आखिर ट्रिपल क्लींजिंग है क्या और कैसे करते हैं इससे स्किन की सफाई?

ट्रिपल क्लींजिंग क्या है? (What is triple Cleansing)

स्किन की गहराई से सफाई के लिए महिलाएं आजकल ट्रिपल क्लींजिंग का सहारा ले रही हैं। इससे टी जोन को ऑयल से छुटकारा मिलता है। ट्रिपल क्लींजिंग के लिए दो तरह के फेशियल क्लींजर का सहारा लिया जाता है। जिसमें पहले में किसी ऑयल बेस्ड क्लींजर का इस्तेमाल किया जाता है। जिसके बाद चेहरे की गंदगी साफ होती है। इसके बाद किसी वॉटर बेस्ड क्लींजर के सहारे से स्किन की सफाई की जाती है। इससे आपका टी जोन अच्छे से साफ होता है। पहली सफाई के लिए आप ऑलिव ऑयल का इस्तेमाल कर सकते हैं, दूसरे के लिए आप निन्म चीजों का सहारा ले सकते हैं-

इसे भी पढ़ें - जायफल से तैयार करें ये 5 फेस पैक, स्किन और चेहरे की बढ़ेगी खूबसूरती

स्क्रब से करें टी जोन को ऑयल फ्री

अगर आपके स्किन का टी जोन काफी ज्यादा ऑयली है, तो ब्लैकहेड्स, व्हाइटहेड्स होने की संभावना काफी ज्यादा होने लगती है। ऐसे में सप्ताह में एक बार स्क्रब करने की जरूरत होती है। चेहरे पर स्क्रब करने से स्किन पर जमा ऑयल साफ होता है। स्क्रब करने के लिए आप होममेड स्क्रब का सहारा ले सकते हैं। यह आपके लिए ज्यादा असरकारी होता है। 

स्किन पर लगाएं ऑयल फ्री मॉइश्चराइजर

स्किन को ऑयल फ्री रखना बहुत ही जरूरी है। इसके लिए अपने चेहरे पर ऑयल फ्री मॉइश्चराइजर का इस्तेमाल करें। इससे आपकी स्किन पर ऑयल संतुलित रहेगा। स्किन को ऑयल फ्री रखने के लिए वॉटर बेस्ड मॉइश्चराइजर का इस्तेमाल करें।

इसे भी पढ़ें - लिप्स की झुर्रियां खूबसूरती पर डाल रही हैं खलल, इन 5 तरीकों से अपनी समस्या को करें दूर

टोनर से होती है स्किन की सफाई

टोनर स्किन के लिए काफी अच्छा होता है। यह स्किन को पोषक तत्व प्रदान करता है। अधिकतर महिलाएं स्किन पर टोनर का इस्तेमाल करना भूल जाती हैं, लेकिन आपको बता दें कि कई एक्सपर्ट स्किन पर टोनर इस्तेमाल करने की सलाह देती हैं। इससे स्किन पर पिंपल्स होने की संभावना कम होती है। 

Read More Article On   Skin Care In Hindi

Disclaimer