सिरदर्द दूर करने के 5 प्राकृतिक घरेलू नुस्खे, जानें आयुर्वेद एक्सपर्ट से

सिरदर्द आम समस्या है, जो अक्सर तनाव, चिंता किसी बीमारी के कारण हो सकती है। सिरदर्द को दूर करने के लिए आप इन 5 आसान आयुर्वेदिक नुस्खों को अपना सकते हैं

Monika Agarwal
घरेलू नुस्‍खWritten by: Monika AgarwalPublished at: May 29, 2021
सिरदर्द दूर करने के 5 प्राकृतिक घरेलू नुस्खे, जानें आयुर्वेद एक्सपर्ट से

हममें से अधिकांश लोगों को कभी न कभी सिर दर्द (Headache) महसूस किया होगा। कभी-कभी सिर दर्द इतना असहनीय हो जाता है, कि इसे बर्दाश्त करना मुश्किल होने लगता है। सिर दर्द की समस्या ज्यादातर देर तक कम्प्यूटर में काम करने, चिड़चिड़ापन, टेंशन, नींद पूरी ना होने की वजह से होता है। सिर दर्द कई तरह के होते हैं। जो सामान्य भी होते हैं और असामान्य भी। सिर दर्द (Headache) से पूरा दिन खराब होना लाजमी है। हालांकि बहुत से लोग इससे निजात पाने के लिए दवाइयों का सेवन कर लेते हैं। लेकिन ज्यादा दवाइयों का सेवन किडनी को प्रभावित करता हैं। ऐसे में सबसे बड़ा सवाल ये उठता है कि जब सिर में दर्द हो तो इसका उपचार करें भी तो कैसे? तो आज जीवा आयुर्वेद के निदेशक डॉ प्रताप चौहान आपको सिर दर्द (Headache) से छुटकारा पाने के लिए ऐसे प्राकृतिक उपचार (Natural Remedies) बताएंगे, जो आपके काफी काम आएंगे।

अदरक दूर करता है सिरदर्द (Ginger to Get Rid of Headache)

अदरक अपने तमाम गुणों के लिए जाना जाता है। सिर दर्द (Headache) के लिए अदरक किसी अमृत से कम नहीं है। सिर दर्द से तुरंत राहत पाने के लिए अदरक से बेहतर कोई दूसरा विकल्प हो ही नहीं सकता। इससे सिर के अंदर की ब्लड कोशिकाओं की सूजन कम होती है और माइग्रेन से निजात भी मिलता है। अगर आप अदरक वाली चाय में थोड़ा सा नींबू का रस मिलाकर पीते हैं तो कुछ ही मिनट में सिर का दर्द छूमंतर हो जाएगा। इसके अलावा आप अदरक के पाउडर का पेस्ट माथे पर लगाएंगे तो आपको काफी हद तक आराम मिलेगा।

headache home remedies

पुदीना है सिरदर्द दूर करने में फायदेमंद (Mint as Headache Remedy)

पुदीना अपनी ताजगी और खुशबू के लिए जाना जाता है। इससे सिर दर्द (Headache) के कारणों को ठीक करने में मदद मिलती है। इसमें मेंथाल होता है। जिससे शरीर का ब्लड सर्कुलेशन सही रहता है। पुदीने का तेल इस मामले में बहुत उपयोगी है। आप एक चम्मच बादाम के तेल में पुदीने के तेल की चार से पांच बूंदें भी मिला सकते हैं। फिर उसमें थोड़ा सा पानी मिलाकर अपनी गर्दन के पिछले हिस्से की मालिश करें। इसके अलावा आप पुदीने के ताजे पत्ते पीस कर अपने माथे पर लगाएं। आपको तुरंत आराम मिलेगा।

इसे भी पढ़ें: लंबे समय से सिरदर्द (माइग्रेन) है, तो अपने खान-पान में रखें इन 5 बातों का ख्याल

लैवेंडर ऑयल से दूर करें सिरदर्द (Lavender Oil to Treat Headache)

लैवेंडर का नाम खुशबूदार फूलों में शुमार है। इससे सिर के दर्द को कम किया जा सकता है। अगर लैवेंडर के तेल की कुछ बूंदे लेकर सूंघें या बादाम के तेल में इसे मिलाकर सिर पर मालिश करें तो सिर दर्द (Headache) से काफी हद तक आराम मिलेगा।

सिरदर्द के लिए दालचीनी (Cinnamon For Headache)

दालचीनी का असर किसी जादू से कम नहीं है। दालचीनी का इस्तेमाल भारतीय खाने में बखूबी किया जाता है। खाने में दालचीनी का जितना बेहतर इस्तेमाल होता है उतना ही दालचीनी से सिर दर्द (Headache) के लिए इससे बेहतर उपचार किया जा सकता है। इसका इस्तेमाल भी बेहद आसान है। आप दालचीनी को पीसकर पाउडर बना लें और उसमें पानी मिलाकर पेस्ट बना लें। फिर अपने माथे पर लेप लगाएं। इसके बाद 30 से 35 मिनट के बाद गुनगुने पानी से धो लें। वैसे दालचीनी से आपको एक फायदा और भी मिलता है। वह है इसमें वजन कम करने का गुण। ये वाकई में कारगर है।

इसे भी पढ़ें: सिरदर्द और माइग्रेन को दूर करे एक्यूप्रेशर, एक्सपर्ट दबाते हैं ये 8 बिंदु

लौंग दूर करेगी सिरदर्द (Clove For Headache)

लौंग का इस्तेमाल खाने से लेकर स्वास्थ्य के लिए किया जाता है। लौंग सिर दर्द (Headache) को कम करने में मदद करती है। लौंग को कूटकर एक मलमल के कपड़े में लपेटकर उसे सूंघे।आप इसे तब तक सूंघे जब तक दर्द से आराम नहीं मिलता। आप इसके आलावा नारियल के तेल में थोडा सा समुद्री नमक मिलाकर दो से तीन बूंद लौंग का तेल मिलाकर अपने माथे पर अच्छे से मालिश करें। आपको फायदे खुद देखने को मिलेंगे।

अगर आप भी आए दिन सिर दर्द (Headache) की समस्या से जूझ रहे हैं, तो आप हमारे बताए हुए प्राकृतिक तरीकों को अपना सकते हैं। ये ऐसी चीजें हैं, जो हर रसोई में आसानी से मिल जाएगी। अगर आप सिर दर्द में दवा का सेवन करते हैं तो आपको बता दें, कि पेन किलर दवाएं दर्द को दबाती हैं ना कि उसे खत्म करती हैं। इसलिए सिर दर्द के बेहतर उपचार के लिए आप इनमें से किसी भी चीजों का चयन कर सकते हैं।

डॉ प्रताप चौहान, निदेशक, जीवा आयुर्वेद से बातचीत पर आधारित।

Read More Articles on Home Remedies in Hindi

Disclaimer