सिरदर्द और माइग्रेन को दूर करे एक्यूप्रेशर, एक्सपर्ट दबाते हैं ये 8 बिंदु

एक्यूप्रेशर की मदद से न केवल तनाव को दूर किया जा सकता है बल्कि इसकी मदद से सिर दर्द और माइग्रेन को भी दूर किया जा सकता है। 

Garima Garg
Written by: Garima GargUpdated at: Jan 15, 2021 10:34 IST
सिरदर्द और माइग्रेन को दूर करे एक्यूप्रेशर, एक्सपर्ट दबाते हैं ये 8 बिंदु

चल रही लाइफस्टाइल के कारण तनाव, सिरदर्द, माइग्रेन होना स्वभाविक है। इसके कारण हमारी सोचने समझने की क्षमता, काम करने की गति और ध्यान केंद्रित करने में कठिनाई होती है। ऐसे में यदि किसी व्यक्ति को सर में दर्द या माइग्रेन की समस्या रही है तो वे दवाइयों का सहारा लेते हैं।  लेकिन हम उन व्यक्तियों को बताना चाहते हैं कि अगर वे सिर दर्द या माइग्रेन से ज्यादा परेशान है तो वह एक्यूप्रेशर की मदद भी ले सकते हैं। एक्यूप्रेशर के पास इन समस्याओं का इलाज है। आज हम अपने इस लेख में एक्यूप्रेशर के कुछ बिंदुओं पर बात करेंगे। वो बिंदु जिंहे दबाने से अनेके समस्याओं से राहत मिल जाएगी। इन बिंदुओं के बारे में पढ़ते हैं आगे... 

माइग्रेन और सिरदर्द दूर करने के एक्यूप्रेशर प्वॉइंट

1- आइब्रो के बीच में स्थित है बिंदु

हमारी आइब्रो के बीच में एक बिंदु मौजूद होता है, जिसे दबाने से पिट्यूटरी ग्रंथि न केवल संतुलित होती है बल्कि अपच, अनिद्रा, थकान, तनाव आदि समस्याओं से भी छुटकारा मिल जाता है इस बिंदु को दबाने के लिए आप तर्जनी अंगुली का प्रयोग कर सकते हैं। बता दें कि अगर इस बिंदु को दबाया जाए तो भावनात्मक असंतुलन को दूर करने के साथ तनाव को दूर करने में भी ये बिंदु बेहद मददगार है।

2- पैर की चौथी और पांचवी अंगुली के बीच में स्थित है बिंदु

बता दें कि यदि आप माइग्रेन के दर्द या सर दर्द से तुरंत राहत पाना चाहते हैं तो पैर की चौथी और पांचवी अंगुली के बीच और 1 इंच पीछे एक बिंदु स्थित होता है, जिसे प्रेस करने से न केवल सिर का दर्द और माइग्रेन दूर होता है बल्कि गठिया का दर्द, साइटिका संबंधित समस्याएं, कंधे का तनाव, कूल्हे का दर्द आदि भी दूर हो जाता है। उस बिंदु को दबाने से आंखों को भी लाभ मिलता है। ऐसे में आप दोनों पैरों की चौथी और पांचवी अंगुली के बीच बिंदु दबाएं और गहरी लंबी सांस जरूर लें।

3- नाक और आंख के बीच में स्थित है बिंदु

बता दें कि हमारी नाक और आंख के बीच में एक बिंदु पाया जाता है, जिसे ड्रिलिंग बंबू बिंदु कहते हैं। इस बिंदु को दबाने से ना केवल सिर दर्द या तनाव दूर होता है बल्कि चक्करों की परेशानी, हाई फीवर, आंखों का तनाव, नाइट विजन आदि समस्याओं से भी राहत मिलती है। बता दें कि जो लोग साइनस से परेशान रहते हैं या जिनकी आंखों में परेशानी रहती है वे भी इस बिंदु का प्रयोग कर सकते हैं। ऐसे में आप गहरी सांस के साथ कम से कम 1 मिनट के लिए दोनों बिंदुओं पर दबाव डालें और छोड़ दें। इसके अलावा आप एक 1 मिनट के लिए दोनों साइड एक-एक बार उस बिंदु को दबा सकते हैं। ध्यान दें यह बिंदु आइब्रो के नीचे आंख और नाक के बीच में स्थित होता है।

इसे भी पढ़ें- सिरदर्द और माइग्रेन को दूर करे एक्यूप्रेशर, एक्सपर्ट दबाते हैं ये 8 बिंदु

4- रीढ़ की हड्डी और सिर के बीच स्थित होता है बिंदु

सिर के पीछे कि केंद्र में एक बिंदु मौजूद होता है जो कानों के बीच के मध्य और रीड की हड्डी के ऊपर पाया जाता है इस पॉइंट को दबाने से न केवल माइग्रेन दूर होता है बल्कि मानसिक तनाव गले की सूजन कान में दर्द आंखों में दर्द नोज ब्लीडिंग चक्कर आना गले की जकड़न आदि समस्याएं भी दूर होती हैं ऐसे में आप अपने सर को थोड़ा पीछे की तरफ झुका कर इस बिंदु को दबाए अपने अंगूठे का प्रयोग करते हुए धीरे-धीरे दबाएं और कुछ मिनटों के लिए अपनी उंगलियों को ऊपर की तरफ चीजें।

5- अंगूठे और इंडेक्स फिंगर के बीच में होता है पॉइंट

बता दें कि एक बिंदु अंगूठे और तर्जनी अंगुली यानी इंडेक्स फिंगर के बीच में स्थित होता है। यह बिंदु दोनों हाथों की अंगुलियों में पाया जाता है। इसे दबाने से ना केवल सिर दर्द और माइग्रेन की समस्या दूर होती है बल्कि गर्दन में दर्द, कंधे की पीड़ा, गठिया का दर्द, कब्ज, दांत में दर्द आदि समस्याएं भी दूर होती हैं। 5 से 10 सेकेंड के लिए अंगूठे और तर्जनी के बीच पाए जाने वाले इस बिंदु को दबाएं। ध्यान रखें कि गर्भावस्था में इस बिंदु को ना दबाएं।

6- रीढ़ की हड्डी के ऊपरी हिस्से के दोनों तरफ पाए जाते हैं बिंदु

बता दें कि सर के नीचे और रीढ़ की हड्डी के ऊपर दोनों तरफ (दाएं और बाएं तरफ) 2 पॉइंट पाए जाते हैं। जिन्हें दबाने से न केवल साइनस, सर दर्द, तनाव दूर होता है बल्कि चिड़चिड़ापन, गर्दन में दर्द, जकड़न आदि से भी राहत मिलती है। ऐसे में आप सर को नीचे करके रीढ़ की हड्डी के दोनों साइड स्थित इन बिंदु को दबाएं। इसके लिए आप अपनी चारों अंगुलियों का उपयोग करें। यह दोनों बिंदु दोनों तरफ 4 अंगुलियों की दूरी पर स्थित हैं। अपने सर को धीरे-धीरे झुकाएं और लंबी गहरी सांस लेकर 1 मिनट के बाद तक दबाएं। थोड़ी देर आराम दें उसके बाद फिर इस प्रक्रिया को दोहराएं।

इसे भी पढ़ें- नया घर खरीदने या बनवाने से पहले रखें इन 6 बातों का ध्यान तो ज्यादा स्वस्थ और सेहतमंद रहेगी आपकी जिंदगी

7- फुट प्रेशर प्वाइंट

बता दें कि हमारे पैर के अंगूठे और पहले अंगुली के बीच एक्यूप्रेशर पॉइंट स्थित होता है जो उंगलियों से लगभग एक या डेढ़ इंच पीछे पाया जाता है। ऐसे में आप सामान्य अवस्था में बैठकर अपने बाए जांघ पर दाहिने पैर को रखें और अंगूठी की मदद से कुछ मिनटों के लिए पॉइंट को दबाएं। दो या तीन बार ऐसा करें। इस प्रक्रिया को दोहराने से न केवल माइग्रेन की समस्या दूर होती है बल्कि गठिया का दर्द, हैंगओवर, एलर्जी, पैरों की थकान आदि भी दूर हो जाती है।

8- गाल की हड्डी के नीचे पाया जाता है बिंदु

बता दें कि गाल की हड्डी के नीचे यानी आंख के नीचे और बीच में लगभग दो या तीन अंगुली की चौड़ाई में एक बिंदु पाया जाता है जिसे अपनी इंडेक्स फिंगर की मदद से दबाने पर ना केवल त्वचा की बीमारी, चेहरे की सूजन, खराब रंग, मुहासे आदि में छुटकारा मिलता है बल्कि माइग्रेन की समस्या, आंखों की थकान, साइनस, नाक बंद की समस्या भी दूर हो जाती है।

नोट- एक्यूप्रेशर की मदद से सिर के दर्द और माइग्रन में राहत मिलती हैै। लेकिन अगर आप किसी गंभीर बीमारी से ग्रस्त हैं या आपका प्रग्नेंसी का दौर चल रहा है तो इन बिंदुओं का उपयोग करने से पहले एक बार एक्सपर्ट की मदद जरूर लें। क्योंकि इसके दु्ष्परिणाम भी सामने आ सकते हैं। 

Read More Articles on Mind And Body in hinidi

Disclaimer