स्वस्थ शरीर के लिए गहरी और अच्छी नींद है जरूरी, इन 5 घरेलू उपायों से अनिद्रा की परेशानी को करें दूर

अनिद्रा की परेशानी दूर करने के लिए आप घरेलू उपाय अपना सकते हैं। आइए जानते है उन घरेलू उपायों के बारे में।

Kishori Mishra
Written by: Kishori MishraPublished at: Jan 09, 2021Updated at: Jan 09, 2021
स्वस्थ शरीर के लिए गहरी और अच्छी नींद है जरूरी, इन 5 घरेलू उपायों से अनिद्रा की परेशानी को करें दूर

स्वस्थ शरीर के लिए अच्छी और गहरी नींद बहुत ही जरूरी है। हमारे शरीर को जितनी स्वस्थ आहार और एक्सरसाइज की जरूरत होती है, उतनी ही लंबी और गहरी नींद की जरूरत होती है। अगर हम अच्छी नींद नहीं लेते हैं, तो कई तरह की परेशानियां हो सकती है। अच्छी नींद ना लेने से अनिद्रा (insomnia), सिर दर्द, आलस, सुस्ती जैसी कई समस्याएं होती है। अच्छी नींद ना लेने से हमें कई तरह के नुकसान होते हैं। अगर आप भी रात-रातभर लग रहे हैं, तो यह आपके स्वास्थ्य के लिए अच्छा नहीं है। आपको बता दें कि कुछ ऐसे घरेलू उपाय हैं, जिससे आपको अच्छी और गहरी नींद आएगी। आइए जानते हैं उन घरेलू उपायों के बारे में जिससे आपको अच्छी और गहरी नींद आएगी। 

जीरे की चाय

यदि आपको अच्छी नींद नहीं आती है, तो जीरा आपके लिए बेहतर हो सकता है। जीरा आपके खाने का स्वाद बढ़ाने के साथ-साथ सेहत से जुड़ी कई सम्स्याओं से छुटकारा दिलाने में फायदेमंद हो सकता है। जीरे में कई तरह के औषधीय गुण छिपे होते हैं। यह आपके पाचन के लिए बेहतर होता है। इसके साथ ही यह अनिद्रा की शिकायत को दूर करने में फायदेमंद साबित हो सकता है। रात में सोने से पहले 1 कप जीरे से तैयार चाय का सेवन करें। इससे आपको काफी अच्छी नींद आएगी।

इसे भी पढ़ें - सर्दी में बहुत फायदेमंद हो सकती है नाक में तेल डालने की आदत, जानें इससे मिलने वाले लाभ और सही तरीका

केसर से आएगी नींद

अनिद्रा की शिकायत होने पर आप केसर का सेवन कर सकते हैं। केसर के सेवन से आपको अच्छी और गहरी नींद आती है। केसर में कई ऐसे गुण छिपे होते हैं, जो आपके शरीर की इन्द्रियों और तंत्रिकाओं को शांत करने के काम आते हैं। रात को सोने से पहले 1 गिलास दूध में केसर मिलाएं। इस दूध के सेवन से आपको काफी अच्छी नींद आएगी। 

जायफल

अनिद्रा (insomnia) की परेशानी को दूर करने के लिए जायफल काफी फायदेमंद नुस्खा है। गहरी और अच्छी नींद के लिए जायफल एक बहुत ही अच्छा और प्राकृतिक तरीका है। जायफल में शामक की विशेषताएं (sedative characteristics) होती हैं। गर्म दूध में जायफल का पाउडर मिलाकर पीने से आपको अच्छी और गहरी नींद आएगी।

इसे भी पढ़ें- गलत तरीके से नीम की पत्तियों का इस्तेमाल हो सकता है नुकसानदेह, जानें इसके 5 नुकसान और प्रयोग का सही तरीका

मेथी का रस

अच्छी नींद के लिए मेथी का रस आपके लिए काफी अच्छा होता है। मेथी के रस का सेवन करने से स्ट्रेस, अनिद्रा, चक्कर आने की परेशानी दूर होती है। मेथी का रस मस्तिष्क के लिए अच्छा होता है। दो चम्मच मेथी के रस में एक चम्मच शहद मिलाएं। सोने से पहले इस रस को पीने से आपको काफी अच्छी नींद आएगी।

Read more articles on Home-Remedies in Hindi

Disclaimer