वजन बढ़ाने के लिए ये है सबसे बेस्‍ट डाइट चार्ट, 7 दिन में दिखेगा फर्क

By  , ओन्‍ली माई हैल्‍थ सम्पादकीय विभाग
Mar 26, 2018
Comment

Subscribe for daily wellness inspiration

Like onlymyhealth on Facebook!

Quick Bites

  • इसके लिए आपको लंबे समय तक ज्‍यादा कैलोरी लेनी पड़ती है,
  • तब जाकर वजन बढ़ता है।
  • यह आपके लिए काफी बेनीफिशियल है।

अक्‍सर लोग अपने वजन और साइज को लेकर परेशान रहते हैं, ऐसे लोगों की सबसे बड़ी परेशानी ये है कि वो ठीक से खाना नहीं खाते हैं यानी की उनकी डाइट अच्‍छी नहीं होती है और वजन बढ़ाने के लिए वह अलग-अलग प्रकार की दवाओं और पाउडर के चक्‍कर में पड़े रहते हैं। जबकि वजन बढ़ाना या घटाना एक प्रक्रिया है जो धीरे-धीरे होती है। कभी भी न जल्‍दी वजन घटाया जा सकता है और न ही बढ़ाया जा सकता है। इसके लिए आपको लंबे समय तक ज्‍यादा कैलोरी लेनी पड़ती है, तब जाकर वजन बढ़ता है। आज हम आपको ऐसे डाइट चार्ट के बारे में बताने जा रहे हैं जिसे फॉलो कर के आसानी से वजन को बढ़ाया जा सकता है। यह आपके लिए काफी बेनीफिशियल है।

वजन बढ़ाने के लिए डाइट चार्ट

नाश्‍ता
दो उबले आलू, दो उबले अंडे (या डेढ सौ ग्राम पनीर), जरा सा सलाद, एक बड़ा चम्मच मक्खन या दो चम्मच सरसों का तेल या ऑलिव ऑयल या नारियल का तेल। साथ में चाय या आधा गिलास जूस या खूब मीठा आधा गिलास ग्लूकोज या आधा गिलास चीनी का शर्बत।

लंच
चावल, दाल, रोटी, जरा सा सलाद, दाल में दो चम्मच देसी घी, एक कप जूस या शर्बत जैसा कि ऊपर बताया है। यदि आप नॉन वेजिटेरियन हैं तो लंच में 150 ग्राम चिकन चेस्ट, चावल, सलाद और जूस। अगर आपको लंच में कुछ अलग तरह का भोजन पसंद करते हैं तो इसके लिए एक बड़ा कटोरा पकी हुई मूंग की दाल और चावल। साथ में सलाद और जूस का सेवन कर सकते हैं।

लंच बाद
लंच के करीब डेढ़ घंटे बाद दो केले, एक गिलास दूध, दो चम्मच शहद, एक चम्मच अलसी, एक चम्मच पी नट बटर, स्वाद के लिए इसमें चॉकलेट वाला सिरप मिला सकते हैं। शेक बनायें और पियें।

शाम की चाय
50 ग्राम सोयाबीन चंक्स, या  50 ग्राम मूंग की दाल भीगी हुई या 50 ग्राम भुनी हुई मूंगफली साथ में चाय छोड़कर कुछ भी।

इसे भी पढ़ें: बढ़ते वजन को तुरंत रोकती हैं ये 4 सस्ती सब्जियां, 1 बार जरूर करें ट्राई

डिनर
चार उबले अंडे का सफेद हिस्सा (या डेढ सौ ग्राम पनीर) या सौ ग्राम चिकन अथवा फिश, थोड़ा चावल, दाल, सब्जी, दो चम्मच घी या तेल, एक कप जूस। या चावल की जगह एक बड़ी कटोरी पास्ता भी खा सकते हैं। बाकी चीजें वही रहेंगी।

सोने से पहले
रात को सोने से पहले आप एक गिलास हल्का गर्म दूध जरूर पिएं।

इसे भी पढ़ें: वजन कंट्रोल करना है तो इन हाई कैलोरी फलों का सेवन करें कम

कैसे बढ़ता है वजन
आपका वजन तभी बढ़ता है जब आप अपनी जरूरत की कैलोरी से करीब 500 कैलोरी रोज ज्‍यादा लेते हैं। अपने वजन को 40 से गुणा कर लें आपकी कैलोरी की जरूरत निकल आयेगी। वजन बढ़ाने के लिए उसमें 500 और जोड़ लें। जैसे आपका वजन 50 किलो है तो आपकी कैलोरी की जरूरत हुई 2000 इसमें आप 500 और जोड़ लें तो वजन बढ़ाने के लिए आपको हर रोज करीब 2500 कैलोरी चाहिये होगी।

इन बातों का रखें ध्‍यान

  • अपने मन को शांत रखें और खुश रखें। हमेशा दिमाग में ये नहीं चलना चाहिए कि मैं वेट बढ़ा रहा हूं।
  • इस बात का जिक्र बहुत लोगों से करने की कतई जरूरत नहीं कि आप क्‍या कर रहे हैं और क्यूं कर रहे हैं। जितने लोगों से बात करेंगे उतनी सलाह मिलेंगी।
  • अगर आप शेक में दूध की जगह आइसक्रीम डाल सकते हैं तो और बेहतर होगा।
  • अगर आप शेक में वेट गेनर डाल सकते हैं तो और अच्‍छी बात है। वेट गेनर जो भी अच्‍छी कंपनी का हो और कम से कम तीन किलो वाला पैक खरीदें। हमारे पास एक ऐसे शेक की रेसेपी है जो शार्क बना देगा।
  • महिलायें इस पूरी डाइट में 25 फीसदी की कटौती कर सकती हैं।
  • अपना हाजमा दुरुस्‍त करें और हो सके तो हाजमा दुरुस्‍त करने के लिए कोई दवा लें।
  • अगर आप शाकाहारी हैं तो आपको दिन में कम से कम डेढ़ लीटर दूध पीना होगा। याद रखें शकाहारियों के लिए प्रोटीन जुटाना थोड़ा ज्‍यादा कठिन होता है। शाकाहारियों को वेट गेनर लेने से परहेज नहीं करना चाहिए।

ऐसे अन्य स्टोरीज के लिए डाउनलोड करें: ओनलीमायहेल्थ ऐप

Read More Articles On Weight Gain In Hindi

Loading...
Write Comment Read ReviewDisclaimer
Is it Helpful Article?YES4734 Views 0 Comment
संबंधित जानकारी
  • सभी
  • लेख
  • स्लाइडशो
  • वीडियो
  • प्रश्नोत्तर