बॉडी बिल्डर्स की तरह हाथों की नसों को पंप करने (उभारने) के लिए एक्सरसाइज और अन्य जरूरी टिप्स

हाथों और बाइसेप्स पर पंप अप नसें पाने के लिए आप इन एक्सरसाइज और डाइट के नियमों का पालन कर सकते हैं, वेनी आर्म्स और बाइसेप्स के लिए ये बहुत उपयोगी हैं।

Prins Bahadur Singh
Written by: Prins Bahadur SinghUpdated at: Aug 27, 2021 11:31 IST
बॉडी बिल्डर्स की तरह हाथों की नसों को पंप करने (उभारने) के लिए एक्सरसाइज और अन्य जरूरी टिप्स

आज के समय में अच्छी बॉडी बनाने की चाहत हर किसी की होती है। बॉडी बिल्डर्स और फिटनेस फ्रीक घंटों जिम में पसीना बहाने के बाद बेहद संतुलित और पौष्टिक भोजन करने के बाद ऐसी शरीर बना पाते हैं। मजबूत और मस्कुलर बॉडी बनाने के बाद हर किसी की ख्वाहिश होती है कि उनके हाथों पर उभरी हुई बड़ी-बड़ी पंप अप नसें दिखें। बॉडी बिल्डिंग की भाषा में इसे वेनी आर्म्स (Veiny Arms) या वैस्कुलर बाइसेप्स (Vascular Biceps) कहते हैं। तमाम बॉडी बिल्डर्स को आपने इस तरह से हाथों और फोरआर्म्स पर ऐसे नसों को दिखाते हुए देखा होगा। दरअसल इसके पीछे बहुत मेहनत होती है। आज के समय में जल्दी और तेजी से वेनी आर्म्स के लिए लोग नाइट्रिक ऑक्साइड सप्लीमेंट का भी इस्तेमाल करते हैं जो कि सेहत के लिए बहुत नुकसानदायक माना जाता है। अगर आप भी बड़े-बड़े नामचीन बॉडी बिल्डर्स की तरह वेनी आर्म्स या वैस्कुलर बाइसेप्स बनाना चाहते हैं तो बिना कोई सप्लीमेंट लिए एक्सरसाइज और खानपान की सहायता से ऐसा कर सकते हैं। आइये जानते हैं हाथों की नसों को पंप अप करने या उभारने के लिए की जाने वाली एक्सरसाइज और डाइट के बारे में।

वेनी आर्म्स और वैस्कुलर बाइसेप्स के लिए की जाने वाली एक्सरसाइज (Exercise for Veiny Arms and Vascular Biceps)

तमाम बॉडी बिल्डर्स और फिटनेस फ्रीक हमेशा इस बात की इच्छा रखते हैं कि वे बड़े-बड़े बॉडी बिल्डर्स की तरह से हाथों और बाइसेप्स पर बड़ी-बड़ी पंप अप नसें बनाएं। लेकिन जानकारी की कमी और गलत तरीका अपनाने से वे न सिर्फ वेनी आर्म्स बनाने में असफल होते हैं बल्कि सप्लीमेंट्स के चक्कर में वे अपनी सेहत को भी काफी नुकसान पहुंचाते हैं। तो अब सवाल ये उठता है कि आखिर कैसे हम अपने हाथों और बाइसेप्स की नसों को उभार दें (How to Get Veiny Arms Fast)? तो इसके लिए आप नियमित रूप से कुछ एक्सरसाइज का अभ्यास कर सफलता पा सकते हैं। आइये जानते हैं इन एक्सरसाइज के बारे में।

1. बाइसेप्स एक्सरसाइज (Biceps Exercise)

2. आर्म एक्सरसाइज (Arm Exercises)

3. फोरआर्म एक्सरसाइज (Forearm Exercise)

4. ट्राइसेप्स एक्सरसाइज (Triceps Exercises)

इन चार एक्सरसाइज के सहारे आप वेनी आर्म्स और वैस्कुलर बाइसेप्स बना सकते हैं। आइये जानते हैं इनके अभ्यास के बारे में।

Exercise-for-Veiny-Arms-Vascular Biceps

(image source - freepik.com)

इसे भी पढ़ें : हैंगिंग लेग रेज एक्सरसाइज के फायदे और तरीका, बचपन में लटककर झूलते हुए आपने भी जरूर की होगी ये एक्सरसाइज

बाइसेप्स एक्सरसाइज (Biceps Exercise)

वैस्कुलर बाइसेप्स या वैस्कुलर बॉडी बनाने के लिए आपको सबसे पहले अपनी मसल्स पर काम करना होता है। मसल्स बनाने के बाद आप वेनी आर्म्स और वैस्कुलर बाइसेप्स पर फोकस कर सकते हैं। इसके लिए आप बाइसेप्स एक्सरसाइज का नियमित अभ्यास करें।

  • बाइसेप्स एक्सरसाइज के कई वेरिएशन होते हैं।
  • आप डंबल, वेट और अन्य उपकरणों की सहायता से ये एक्सरसाइज कर सकते हैं।
  • नियमित रूप से बाइसेप्स के लिए अलग-अलग वेरिएशन को परफॉर्म करने से फायदा मिलता है।
  • बाइसेप्स एक्सरसाइज करने के लिए आप एक्सपर्ट की सलाह जरूर लें।

आर्म एक्सरसाइज (Arm Exercise)

वैस्कुलर बाइसेप्स और वेनी आर्म्स के लिए रोजाना आर्म एक्सरसाइज का अभ्यास करना चाहिए। आर्म एक्सरसाइज के भी कई अलग-अलग वेरिएशन होते हैं जिसका अभ्यास शुरुआत में एक्सपर्ट की देखरेख में किया जाना चाहिए। इसके लिए आप आर्म एक्सरसाइज के इन वेरिएशन को ट्राई कर सकते हैं।

  • आर्म सर्कल का अभ्यास कर आप अपनी बाहों और कंधों को मजबूत करें।
  • ट्राइसेप्स डिप्स का रोजाना अभ्यास कर आप अपनी बाहों को मजबूत करें।
  • बाइसेप्स कर्ल्स या प्रेस पुश का अभ्यास कर हाथों की मांसपेशियों को मजबूती दें।
  • ऐसे ही कई आर्म्स एक्सरसाइज का नियमित अभ्यास करने पर आप वेनी आर्म्स और वैस्कुलर बाइसेप्स पा सकते हैं।
Exercise-for-Veiny-Arms-Vascular Biceps
(image source - freepik.com)

फोरआर्म एक्सरसाइज (Forearm Exercise)

फोरआर्म्स को मजबूत और मांसपेशियों को सुदृढ़ बनाने के लिए आप फोरआर्म्स एक्सरसाइज का अभ्यास करें। फोरआर्म्स एक्सरसाइज का नियमित अभ्यास करने से आप मजबूत हाथ और हाथों की नसों को उभार देने में सफल हो सकते हैं। बॉडी बिल्डर इस एक्सरसाइज का अभ्यास फोरआर्म्स और कलाइयों को मजबूती देने के लिए करते हैं। शुरुआत में एक्सपर्ट की देखरेख में आप इस एक्सरसाइज का अभ्यास करें।

इसे भी पढ़ें : Bodybuilding Diet Plan: सिक्‍स पैक एब्‍स पाने और मसल्‍स बढ़ाने के लिए आसान इंडियन डाइट प्‍लान

ट्राइसेप्स एक्सरसाइज (Triceps Exercises)

आज के समय में ज्यादातर लोग अपनी बाइसेप्स पर ही अधिक ध्यान देते हैं लेकिन जब तक आप ट्राइसेप्स एक्सरसाइज नहीं करेंगे आपकी भुजाओं को परफेक्ट शेप नहीं मिलेगा। इसके लिए आप नियमित रूप से ट्राइसेप्स एक्सरसाइज का अभ्यास करें। ट्राइसेप्स एक्सरसाइज आपकी भुजाओं को परफेक्ट शेप देने के साथ-साथ वेनी आर्म्स और वैस्कुलर बाइसेप्स बनाने में भी उपयोगी होती हैं। आप इन ट्राइसेप्स एक्सरसाइज का अभ्यास एक्सपर्ट की देखरेख में कर सकते हैं। 

  • क्लोज ग्रिप इंक्लाइन बेंच बार्बेल प्रेस 
  • सिंगल आर्म ट्राइसेप्स केबल पुश डाउन
  • टॉवेल पुलअप्स
  • सिंगल आर्म केवल ओवर हेड एक्सटेंशन
  • बेंच डिप्स 

वेनी आर्म्स और वैस्कुलर बाइसेप्स के लिए डाइट टिप्स (Diet Tips for Vascular Biceps and Veiny Arms)

बॉडी बिल्डर्स वेनी आर्म्स और वैस्कुलर बॉडी या बाइसेप्स बनाने के लिए सिर्फ एक्सरसाइज का ही सहारा नहीं लेते हैं बल्कि वे नियमित रूप से खानपान से जुड़ी तमाम बातों का पालन भी करते हैं। आप भी अगर बड़े-बड़े बॉडी बिल्डर्स की तरह से मजबूत और परफेक्ट वेनी आर्म्स और वैस्कुलर बाइसेप्स की इच्छा रखते हैं इन बातों का पालन जरूर करें।

1. वैस्कुलर बाइसेप्स और वेनी आर्म्स के लिए आप अपने शरीर का फैट कम जरूर करें। शरीर का फैट कम करने से ही आपको वेनी आर्म्स और वैस्कुलर बॉडी पाने में सफलता मिलेगी। इसके लिए आप लगभग 10 प्रतिशत फैट कम करें।

2. वेनी आर्म्स और वैस्कुलर बॉडी के लिए आपको सोडियम (नमक) का सेवन कम करना चाहिए। तमाम बॉडी बिल्डर्स किसी प्रतियोगिता से पहले नमक का सेवन बंद कर देते हैं जिससे उनके शरीर की नसें बाहर की तरफ दिखने लगती हैं। अगर आपकी भी चाहत वेनी आर्म्स या वैस्कुलर बाइसेप्स की है तो नमक या सोडियम का सेवन कम कर दें।

Exercise-for-Veiny-Arms-Vascular Biceps

(image source - freepik.com)

इसे भी पढ़ें : जिम जाने से पहले अगर आप भी लेते हैं सप्लीमेंट, तो जान लें इसके फायदे और नुकसान

3. शरीर को वाटर रिटेंशन से बचाने के लिए नियमित रूप से पर्याप्त मात्रा में पानी का सेवन जरूर करें। जब आपका शरीर डिहाइड्रेट होता है तो पानी को स्टोर करता है इस प्रक्रिया को वाटर रिटेंशन कहते हैं। वाटर रिटेंशन की वजह से आपको वेनी आर्म्स या वैस्कुलर बाइसेप्स पाने में सफलता नहीं मिलती है। इसलिए आपको नियमित रूप से पर्याप्त मात्रा में पानी पीना चाहिए।

4. कार्बोहाइड्रेट (Carbs) का सेवन कम करने से आपको वेनी आर्म्स और वैस्कुलर बाइसेप्स मिलने में सफलता मिलती है। अगर आप बॉडी बिल्डर्स की तरह से हाथों और बाइसेप्स के साथ शरीर की नसों को उभार देना चाहते हैं तो कार्ब्स का सेवन कम करें। कार्ब्स का कम सेवन करने से आपकी नसों में उभार दिखने लगता है। जब आप कार्ब्स का अधिक सेवन करते हैं तो शरीर में फ्लूइड का स्तर बढ़ाता है जिसकी वजह से स्किन के नीचे वाटर रिटेंशन होने लगता है और आपकी नसों दब जाती हैं।

5. वेनी आर्म्स और वैस्कुलर बाइसेप्स के लिए आपको सबसे पहले मसल्स बनाने की जरूरत है। मसल्स बनाने से आपकी प्रोट्युडिंग वेन्स को उभार मिलता है। इसलिए अगर आप वेनी आर्म्स और वैस्कुलर बॉडी चाहते हैं तो सबसे पहले अपनी मसल्स पर ध्यान दें। 

6. नियमित रूप से व्यायाम करें, वेट उठाने ववाली एक्सरसाइज का अभ्यास करें। वेनी आर्म्स और वैस्कुलर बाइसेप्स के लिए आपको नियमित रूप से कठोर व्यायाम करना पड़ता है। 

इसे भी पढ़ें : ओलंपिक गोल्ड मेडलिस्ट Neeraj Chopra का फिटनेस सीक्रेट: जानें कैसे पाई वजन कम करने में सफलता और बने एथलीट

आप ऊपर बताये गए तरीके और एक्सरसाइज को फॉलो कर वेनी आर्म्स और वैस्कुलर बाइसेप्स पा सकते हैं। ध्यान रहे इसके लिए किसी भी प्रकार का केमिकल सप्लीमेंट लेना आपकी सेहत के लिए नुकसानदायक होता है। आप खानपान संबंधी नियमों और एक्सरसाइज का पालन कर वेनी आर्म्स और वैस्कुलर बाइसेप्स पा सकते हैं। ऊपर बताये गए तरीकों का पालन करने से पहले फिटनेस एक्सपर्ट की सलाह जरूर लें। 

(main image source - freepik.com)

Read More Articles on Exercise and Fitness in Hindi

Disclaimer